Money Making Government Schemes- घर बैठे ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए

Money Making Government Schemes: सरकार रोज नई नई योजनाएं अपने अलग-अलग ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से जारी करती है. हमारे लिए मुश्किल होता है कि हम किस प्रकार नई सरकारी योजनाओं (Government Schemes) में ऑनलाइन आवेदन करें.  लेकिन सरकार द्वारा अब एक नया पोर्टल (Money Making Government Schemes Portal) बनाया गया है जिस पर भारत सरकार द्वारा जारी की गई सभी योजनाओं (Sarkari Yojana) का विवरण दिया होता है. आज क्या आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि किस प्रकार आप सरकारी योजनाओं की जानकारी एक ही पोर्टल के माध्यम से प्राप्त कर पाएंगे. साथ ही आपको बताएंगे कि किस प्रकार आप इन सरकारी योजनाओं में आवेदन करके लाभ (Sarkari yojana se paise kaise kamaye) कमा सकते हैं.  यदि आप छात्र हैं, या बेरोजगार हैं, यह सरकारी नौकरी भी करते हैं, य एक हाउसवाइफ है,  तब भी आप इन योजनाओं में आवेदन कर सकते हैं तथा लाभ कमा सकते हैं.

My Scheme Portal

सरकार द्वारा  myScheme के नाम से एक ऑनलाइन पोर्टल बनाया है जहां केंद्र सरकार द्वारा संचालित सभी योजनाओं को अपडेट कर दिया जाता है. आप अपनी कैटेगरी, आयु, जेंडर, वर्ग, राज्य आदि का चयन करके इन योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं. इसके साथ ही यदि आप अपना विवरण इस वेबसाइट पर लिख देते हैं इसके बाद वेबसाइट खुद ही आपके विवरण से संबंधित सभी सरकारी योजनाओं का ब्यौरा (sarkari yojana ke labh/fayde) आपके सामने दिखा देती है. आप फाइनेंस और बैंकिंग से संबंधित योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं, अलग-अलग प्रकार के Govt Loan और Pension Scheme के बारे में जान सकते हैं और आवेदन कर, विधवा पेंशन योजना, वृद्धा पेंशन योजना, अटल पेंशन योजना (APY) इत्यादि सभी प्रकार की योजनाएं (Govt Sponsored Schemes) आपको इस पोर्टल के माध्यम से मिल जाएंगे.

My Scheme योजनाएं ढूंढना 

free money making schemes in India: हम आपको बताएंगे कि किस प्रकार आप अपने लाभ से संबंधित योजनाएं इस वेबसाइट पर ढूंढ सकते हैं. इन योजनाओं का लाभ उठाकर आप अपने पैसे का निवेश करके अपनी आय में वृद्धि कर सकते हैं. यहां तक कि किसान भाई भी अपनी बंजर जमीन पर सोलर ऊर्जा के लिए यंत्र लगा सकते हैं जिसका सारा खर्चा सरकार देगी, और इस बिजली को अपने गांव में बेच सकते हैं जिससे उनको लाभ होगा. इस प्रकार की 100 से अधिक money making schemes इस पोर्टल पर मौजूद हैं.

 योजनाओं को ढूंढने (Latest govt schemes) के लिए आप निम्नलिखित विधि को अपनाएं:

  • सबसे पहले  myScheme की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं https://www.myscheme.gov.in/ 
z6GGM5NdQlK9LVQobbGBZ l3P92rNqFGmjgcky5PEuYXK9u2HNMDLqCst457JMKUQ BZgGjLRhhzCTXQn5aiLaGX5arOExKdNhkAxuZv4mvsucep3MZgQspZjiiQXk1Q37frbGUeoVOQo TuZAxYApuDmF399ICpo0Z
  • इसके बाद वह पर दिखाए गए थे घर के अनुसार वेबसाइट पर पहुंच जाएंगे.
  • आपको Find Scheme For You के लिंक पर क्लिक करना है.
  • अब इसके बाद आपको अपना जेंडर सेलेक्ट करना है,
  • इसके बाद आपको अपनी आयु लिखनी है.
  •  अब नेक्स्ट के बटन पर क्लिक कर दें और आगे अपना राज्य चुने,
  •  इसी प्रकार आपको आगे आगे बढ़ता जाना है और जो भी जानकारी पूछी जाए उसको लिख देना है जैसे, आपकी जाति, आपके कार्य की स्थिति, क्या आप दिव्यांग है या नहीं इत्यादि.
  •  इसके बाद आपकी स्क्रीन पर आपकी दी हुई जानकारी के अनुसार सभी सरकारी योजनाएं (Government Savings Schemes) आ जाएंगी जिनमें आप आवेदन कर सकते हैं.
  •  किसी भी योजना के ऊपर क्लिक करें और उस में आवेदन कर दें.

लाभ प्रदान करने वाली सरकारी योजनाओं की जानकारी 

उपरोक्त बताए गए तरीके के अनुसार योजनाओं का चयन कर लेने के पश्चात आपको अपनी पसंद की योजना का चयन (ghar baithe paise kaise kamaye modi plan) करने का अवसर प्रदान कर दिया जाएगा. जो योजना आपके लिए लाभकारी हो उसके ऊपर क्लिक करें

इसके पश्चात ऊपर दिखाए गए चित्र के अनुसार इस योजना से संबंधित जानकारियां आपके सामने आ जाएंगे. यानी सबसे पहले आपके पास उस योजना की details आएंगी,  इसके बाद आपको यह भी बताया जाएगा कि इस योजना से क्या लाभ होगा. साथ ही आपको यह बताया जाएगा कि इस योजना के लिए eligibility क्या.

इसके बाद आपको इसी वेबसाइट पर आवेदन करने की प्रक्रिया के बारे में भी बताया जाएगा. और आवेदन करने के लिए किन-किन दस्तावेजों की जरूरत पड़ती है आपको यह भी बताया जाएगा. यदि आप के कुछ प्रश्न हैं जिनका उत्तर आपको नहीं मिल रहा तो आप फीडबैक में जाकर उनसे प्रश्न भी कर सकते हैं जहां से आपको आपके प्रश्नों के उत्तर मिल जाएंगे.

घर बैठे पैसे कैसे कमाए – Ghar Baithe Online Paise Kaise Kamaye

अब हम आपको बताएंगे कि किस किस योजना में आवेदन करने के बाद आप अपना पैसा डल कर सकते हैं. यानी आप बहुत थोड़े निवेश से किस प्रकार बहुत ज्यादा मुनाफा कमा सकते हैं इसकी जानकारी आपको इस भाग में प्रदान की जाएगी.

प्रधानमंत्री कुसुम योजना

किसानों के हित में चलाई गई कुसुम योजना (PM Kusum Yojana) भी इस वेबसाइट पर मौजूद है. कुसुम योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा किसानों को अपनी जमीन पर सोलर ऊर्जा से चलने वाले पंप लगाने के लिए निमंत्रित किया गया है. किसान केवल कुल खर्चे का 10% भाग देंगे जबकि 90% भाग सरकार और बैंक द्वारा अदा किया जाएगा. इस ऊर्जा से प्राप्त होने वाली अतिरिक्त बिजली को किसान कंपनियों को बेच सकते हैं और मुनाफा कमा सकते हैं.

Grid Connected Rooftop Solar Programme : Free Solar Panel Scheme

किसानों के अतिरिक्त ऐसे लोग जो अपने घरों की छतों पर या अपने आंगन में सोलर पैनल लगाना (Install Solar Panel) चाहते हैं उन्हें भी सरकार द्वारा सब्सिडी के अंतर्गत यह योजना लाभान्वित करती है. शहरों में रहने वाले तथा ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले आवेदक इसके लिए आवेदन कर सकते हैं और हर महीने लगने वाले बिजली के खर्च से बच सकते. इसके साथ ही  अतिरिक्त बिजली को DISCOM को भी बेचा जा सकता है. 

Voter ID Aadhaar Card Link @ nvsp.in Fill Form 6B : करें वोटर आईडी को आधार से लिंक

NCS Government Job Portal OTR Online Process NCS login ID and password

Sukanya Samriddhi Yojana Calculator: बिटिया को मिलेंगे 65 लाख़ रूपये, जानें कैसे

Post Office Recruitment 2022-23: 98,083 Vacancies Apply Online @www.indiapost.gov.in

SBI Mudra Loan Online Apply : बस 5 मिनट में पाएं 50 हजार का लोन, Direct Link

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Yojana) 

इस योजना के तहत भारत सरकार द्वारा किसानों को  हर 4 महीने बाद ₹2000 अदा करके पूरे वर्ष में ₹6000 की आर्थिक सहायता की जाती है. इसके हर 4 महीने बाद 2000 अदा करके पूरे वर्ष में ₹6000 की आर्थिक सहायता की जाती है इसके साथ ही अन्य प्रकार की सुविधाएं भी किसानों को प्रधान करी जाती हैं. आप ही योजनाओं की जानकारी इस वेबसाइट के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं और लाभान्वित हो सकते हैं.

 इसके अतिरिक्त बैंकिंग सेक्टर से संबंधित भी योजनाएं (Banking Schemes) हैं जो आपको आपका नया व्यवसाय शुरू करने के लिए बहुत कम ब्याज दरों पर लोन देती हैं यानी आप आसानी से loan चुका सकते हैं. सभी प्रकार की योजनाओं को देखने के लिए आप इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं. 

Leave a comment