Mobile se Aadhar Card Download : मिनटो में अपने मोबाइल से डाउनलोड करें आधार कार्ड

Mobile se Aadhar Card Download : आज के समय में आधार कार्ड गुम हो जाने पर ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है। आपका आधार कार्ड खो गया है तो आप अपने मोबाइल के जरिए आधार कार्ड को डाउनलोड (download aadhar card pdf) कर सकते हैं। यह प्रक्रिया बेहद आसान होती है आज इसलिए एक में जानते हैं कि कैसे मोबाइल से आधार कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं।

मोबाइल से कैसे करें Aadhar Card Download

आपको बता दें कि आधार कार्ड धारकों को अपने मोबाइल से आधार कार्ड डाउनलोड (Mobile se myaadhaar uidai gov in card Download) करने के लिए अपने आधार कार्ड में अपने चालू मोबाइल नंबर को लिंक करना होगा. ताकि जब आधार कार्ड खो जाए तो आसानी से ओटीपी मोबाइल नंबर पर आ सके और बिना किसी परेशानी के अपने मोबाइल फोन की मदद से आधार कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं।

मोबाइल से आधार कार्ड डाउनलोड (Mobile se Aadhar Card Download) करना एक बेहद आसान प्रक्रिया है जो ऑनलाइन होती है। आधार कार्ड को बिना किसी समस्या के डाउनलोड कर सकते हैं और इसका लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

Mobile se Aadhar Card Download

Mobile se Aadhar Card Download करने का ऑनलाइन तरीका

मोबाइल से आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। उसके बाद होम पेज पर जाने के बाद गेट आधार कार्ड का सेक्शन मिलेगा। उसके बाद एक नया पेज खुलेगा। आपको यहां पर लॉगिन का ऑप्शन मिलेगा जिस पर आपको क्लिक करना होगा। उस पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक बार फिर नया पेज खुलेगा। अब मांगी गई सभी जानकारियों को दर्ज करना होगा। उसके बाद आपके सामने एक डैशबोर्ड खुलेगा।

अब आपको डाउनलोड आधार का ऑप्शन मिलेगा जिस पर उम्मीदवारों को क्लिक करना होगा।इसके बाद ओटीपी का सत्यापन करना होगा इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा। अब यहां पर आपको आधार कार्ड के डाउनलोड होने का मैसेज मिलेगा। इसके बाद आपको download aadhar card pdf के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। अंत में मोबाइल फोन से अपना आधार कार्ड डाउनलोड कर पाएंगे।

10 साल में Aadhar Update जरुरी, अभी करें ठीक, वरना बंद हो जाएंगी आधार से जुडी सेवाएं

New Aadhar Card Kaise Banay: अगर आप भी बनवाना चाहते हैं नया आधार कार्ड तो ऐसे करें आवेदन

ALERT ! Aadhaar Card Update : 10 साल में करना होगा आधार अपडेट, जानें Aadhar Card New Rules

ऐसे होगा Mobile se Aadhar Card Download

आपको बता दें कि सबसे पहले UIDAI की वेबसाइट पर विजिट करें और होमपेज पर आपको आधार डाउनलोड करने का लिंक दिखाई देगा जिस पर उम्मीदवारों को क्लिक करना होगा। उसके बाद आधार नंबर ऑप्शन सेलेक्ट करें और अपना आधार इनरोलमेंट नंबर दर्ज करें इसके बाद कैप्चा डालें और सेंड ओटीपी पर क्लिक करें अब आपके पास ओटीपी आएगा उसे दर्ज करें और आधार कार्ड डाउनलोड हो जाएगा।

Digital Locker e-Aadhaar कैसे करें डाउनलोड ?

डिजिटल लॉकर को UIDAI के साथ जोड़ा गया है ताकि कार्ड धारक आधार को डिजिटल लॉकर के साथ लिंक कर सकें। डिजिटल लॉकर क्लाउड प्लेटफॉर्म है इसमें दस्तावेजों और सर्टिफिकेट को जारी करने, सुरक्षित रखने, शेयर करने और देखने के लिए डिजिटल लॉकर में रखा जाता है। इस सुविधा की मदद से आप चुनिंदा रजिस्टर संगठन को अपने दस्तावेज डिजिटल रूप में पेश कर सकते हैं।

सबसे पहले डिजिटल अकाउंट में उम्मीदवारों को लॉगइन करना होगा इसके बाद साइन इन बटन पर क्लिक करें और 12 डिजिट का आधार नंबर दर्ज करें। उसके बाद वेरीफाई पर क्लिक कर OTP प्राप्त करें। इसके बाद ओटीपी को दर्ज करें। इसके बाद जारी दस्तावेज का पेज सामने आएगा फिर सेव पर क्लिक करें ई आधार डाउनलोड करें।

Leave a comment