[MMVY] Mukhymantri Medhavi Chhatra Yojana: छात्रों को मिलेंगे 1.5 लाख रुपये, जानें आवेदन प्रक्रिया

Mukhymantri Medhavi Chhatra Yojana: जैसा की सभी जानते हैं कि समय-समय पर केंद्र सरकार और राज्य सरकार द्वारा नागरिकों के लिए विभिन्न प्रकार की कल्याणकारी योजनायें चलाई जाती हैं। इसी के चलते मध्य प्रदेश राज्य सरकार द्वारा राज्य के पात्र मेधावी छात्रों के लिए Mukhymantri Medhavi Chhatra Yojana , MMVY शुरू की गयी है। इस योजना के माध्यम से MP State के मेधावी छात्रों को अपनी आगे की शिक्षा के लिए वित्तीय मदद (CM Meritorious Students Scheme Apply Online) प्राप्त होगी और साथ ही उनका भविष्य भी उज्ज्वल होगा। जो छात्र इस योजना का फायदा लेना चाहते हैं, वे MMVY Portal की ऑफिसियल वेबसाइट जो इस प्रकार है http://scholarshipportal.mp.nic.in/ पर Login करके Mukhymantri Medhavi Chhatra Yojana Online Application Form जमा कर सकते हैं। इसके साथ ही सभी छात्रों को MMVY Online Form में मांगे गए जरुरी दस्तावेज भी अपलोड करने होंगे।

योजना मेधावी छात्र योजना
राज्य मध्य प्रदेश
घोषणाशिवराज सिंह चौहान द्वारा
दिनांक 26 जुलाई 2020
आधिकारिक वेबसाइट scholarshipportal.mp.nic.in
लाभार्थी मेधावी छात्र-छात्राएं
योजना का पुराना नाम प्रतिभाशाली छात्र प्रोत्साहन योजना
हेल्पलाइन नंबर 0755-2660063

जानें क्या है MMVY के लिए जरुरी पात्रता

  • आवेदक छात्र मूल रूप से मध्यप्रदेश राज्य के निवासी होने चाहिए।
  • आवेदक छात्र द्वारा माध्य‍मिक शिक्षा मण्डल द्वारा आयोजित कक्षा 12वीं की परीक्षा में कम से कम 70% अंक प्राप्त किये होने चाहिए।
  • आवेदक छात्र द्वारा CBSE/ICSE की कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा में कम से कम 85% अंक प्राप्त किये होने चाहिए।
  • आवेदक छात्र के परिवार की सालाना आमदनी 6 लाख रूपये से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।

जानें मुख्यमंत्री मेधावी छात्र योजना के तहत सत्यापन की प्रक्रिया

medhavi chhatra yojana mp 2022 registration के तहत संस्थान द्वारा एप्लीकेशन फॉर्म की भौतिक प्रति मांगी जाएगी और फॉर्म के साथ जमा रसीद पर भी मुहर लगाई जाएगी। Mukhymantri Medhavi Chhatra Yojana के तहत संस्थान द्वारा आवेदक छात्र की पूरी जांच की जाएगी। अगर छात्र द्वारा किसी उद्देश्य से कोई भी गलत जानकारी दी जाती है तो उसके आवेदन को पूर्णता अस्वीकार किया जाएगा। इसके अलावा छात्र Madhavi chhatra yojana registration के तहत भविष्य में भी आवेदन के लिए पात्र नहीं होगा।

अगर छात्र द्वारा MMVY Registration Form में कोई गलती होती है तो उस स्थिति में छात्र पहले ही फॉर्म में संशोधन कर सकते हैं। अगर सत्यापन के दौरान छात्र द्वारा भरी गई सभी जानकारी सही पाई जाती है तो आवेदन फॉर्म को मंजूरी देने वाले प्राधिकारी को भेजा जाता है। अगर संस्थानिक सरकारी संस्थान है तो शुल्क संस्थान के खाते में आएगा जबकि निजी संस्थान होने पर Mukhymantri Medhavi Chhatra Yojana Scholarship की राशि छात्र के बैंक खाते में भेजी जाएगी।

जरुरी दस्तावेजों की सूची

  • छात्रों के पास अपना आधार कार्ड, निवास प्रमाण पत्र और आय प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है।
  • आवेदक छात्र के पास जन्म प्रमाण,जाति प्रमाण, वैध मोबाइल नंबर, पासपोर्ट साइज फोटो और बैंक पासबुक भी होनी चाहिए।
  • आवेदक छात्र के पास कक्षा 10वीं और 12वीं की उत्तीर्ण अंकतालिका होनी चाहिए।
  • आवेदक के पास कॉलेज या विश्वविद्यालय से प्राप्त प्रवेश प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है।

पंजीकरण की प्रक्रिया

Mukhymantri Medhavi Chhatra Yojana Apply Online Process: मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना के तहत Scholarship का फायदा उठाने के लिए छात्रों को नीचे दिए स्टेप्स को फॉलो करके ऑनलाइन माध्यम से आवेदन Mmvy Application Form भरना होगा।

  • सबसे पहले छात्रों को MMVY Portal की ऑफिसियल वेबसाइट जो इस प्रकार है http://scholarshipportal.mp.nic.in/MedhaviChhatra/Medhavi_New/Default.aspx पर जाना होगा।
  • उसके बाद होमपेज पर छात्रों को “Application” टैब के अंतर्गत “Register on Portal ( New Student )” के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब स्क्रीन पर “Medhavi Vidyarthi Yojana Application Form” खुल जाएगा और छात्रों को फॉर्म में पूछी गयी सभी जरुरी जानकारी जैसे कि छात्र का नाम, पिता का नाम, जन्मतिथि, लिंग और पता आदि भरकर, कैप्चा कोड भरना होगा।
  • उसके बाद छात्रों को “check form validation” बटन पर क्लिक करना होगा।
  • form validation process पूरी होने के बाद फॉर्म को सब्मिट करना होगा।
  • इसके बाद छात्र को यूजर आईडी और पासवर्ड मिलेगा जिसे भविष्य में उपयोग के लिए संभाल कर रखना होगा।

कोर्सेस की सूची देखने की प्रक्रिया

योजना के तहत विभिन्न पाठयक्रमों की सूची (CM Medhavi Vidyarthi Yojana list of courses) चेक करने के लिए छात्रों को नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

सबसे पहले छात्रों को MMVY Portal की ऑफिसियल वेबसाइट जो इस प्रकार है http://scholarshipportal.mp.nic.in/MedhaviChhatra/Medhavi_New/Default.aspx पर जाना होगा। इसके बाद होम पेज पर छात्रो को “Courses” के विकल्प पर क्लिक करना होगा। अंत में स्क्रीन पर खुले पेज पर छात्रों को Mukhymantri Medhavi Chhatra Scheme के तहत जारी सभी Courses की सूची दिखाई देगी।

योजना के तहत किये गए संशोधन

इसके अलावा मुख्यमंत्री मेधावी छात्रवृत्ति योजना (MMVY) के तहत कुछ संशोधन को अनुमति मिल गई है। इस योजना के अंतर्गत हुए संशोधनों के तहत अब छात्रों के परिवार की वार्षिक आमदनी 6 लाख से ज्यादा होने पर भी वे अपनी डिग्री खत्म होने तक योजना का फायदा उठा पाएंगे। इसका यह अर्थ है कि अगर छात्र MMVY SCHEME के अंतर्गत Mukhymantri Medhavi Chhatra Yojana Registration करता है और उसके बाद उसकी पारिवारिक आमदनी में वृद्धि होती है या परिवार की आय वार्षिक तौर पर 6 लाख से ज्यादा होती है तो छात्र को उसकी डिग्री पूरी होने तक योजना का पूरा लाभ मिलेगा।

MMVY Application Status: चेक करें आवेदन स्तिथि

Mukhyamantri Medhavi Chhatra Yojna Application Status चेक करने के लिए निचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें:

सबसे पहले Madhya Pradesh Medhavi Vidyarthi Yojana की MMVY Official Website पर जाएँ। MMVY Home Page पर आपको MMVY Application Option दिखाई देगा, जिसके तहत आपको “Track Your Application Status” का Option दिखाई देगा। जैसे ही आप Track Your Application Status के आप्शन पर क्लिक करते हैं तो आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा


यहां आप अपनी Applicant Id और Academic Year दर्ज करेंगे, जानकारी दर्ज करने के बाद आपको Show Application Status बटन पर क्लिक करना होगा। आपके सामने MMVY Application Status की जानकारी आ जाएगी।

Leave a comment