MES Recruitment 2023 PDF Notification [41,822 Post] Application Form mes.gov.in

MES Recruitment 2023: जो उम्मीदवार सेना में सेवा देने के इच्छुक हैं, उन्हें जल्द ही MES Recruitment 2023 प्रदान की जाएगी। वेबसाइट पर संक्षिप्त सूचना जारी की गई है जहां 41822 vacancies जारी की गई हैं। इच्छुक उम्मीदवारों को सबसे पहले mes.gov.in Recruitment 2023 के लिए वेबसाइट mes.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करना होगा। ऑनलाइन आवेदन करने से पहले, उम्मीदवार Military Engineering Services Eligibility 2023 को mes.gov.in Notification 2023 से जांचेंगे जो जल्द ही जारी होगी। बाद में उम्मीदवारों को Indian Army MES Application Form 2023 को पूरा करना होगा जो अगस्त 2023 के अंतिम सप्ताह तक जारी होगा। इस लेख के माध्यम से, उम्मीदवारों को MES Notification 2023 पर सभी अपडेट मिलेंगे जो बहुत जल्द जारी होंगे।

आज के इस लेख में आप सभी का स्वागत है, हम आपके साथ एक महत्वपूर्ण सूचना शेयर करने जा रहे हैं। जिसमें हम आपको Indian Army MES 2023 के लिए जारी रिक्तियों mes.gov.in Vacancies 2023 संबंधित जानकारी उपलब्ध कराएंगे। इसके अलावा हम यह भी समझेंगे कि इसके लिए ऑनलाइन आवेदन किस प्रकार से करें और इसके लिए निर्धारित किए गए पात्रता के नियमों पर प्रकाश डालेंगे। परंतु आपसे अनुरोध है कि आप इस लेख के अंत तक बने रहें और इस लेख को ध्यान पूर्वक पूरा पढ़ें।

MES Recruitment 2023 PDF Notification [41,822 Post] Application Form

MES Recruitment 2023

अगर आपका सपना military engineer service में भर्ती होकर अपने देश की सेवा करना है, तो आज का यह लेख आपके लिए काफी ज्यादा जरूरी होने जा रहा है। क्योंकि इसमें हम आपको MES द्वारा जारी की गई भर्तियों से संबंधित अपडेट उपलब्ध कराने जा रहे हैं। जैसे कि आप सभी लोग जानते होंगे कि MES Recruitment 2023 Notification जारी कर दिया गया है।

यह भर्ती विद्यार्थियों को कई अहम अवसर उपलब्ध कराएगी जैसे की बुनियादी ढांचे में विकास और देश की रक्षा। इस लेख के माध्यम से हम आपको यह भी बताएंगे कि आप इसके लिए ऑनलाइन आवेदन किस प्रकार से कर सकते हैं।

विभाग/संगठनMilitary Engineering Services (MES)
कुल रिक्तियां41,822
नोटिफिकेशन जारी होनी की तिथिजुलाई 2023
आवेदन प्रक्रिया जारी होनी की तिथिअगस्त 2023
आवेदन प्रक्रिया की अंतिम तिथिसितम्बर 2023
MES Exam 2023 की तिथिजल्द ही जारी की जाएगी
MES Result जारी होनी की तिथिजल्द ही जारी की जाएगी
Official Websitemes.gov.in

Indian Army MES Recruitment 2023

हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि MES online application procedure जल्दी आयोजित की जाएगी। जिसके बाद उम्मीदवार इसकी ऑफिशल वेबसाइट के माध्यम से इसके लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। इसके अलावा इसके आवेदन की प्रक्रिया अगस्त सन 2023 में प्रारंभ की जाएगी, जो सितंबर 2023 में जाकर समाप्त होगी।

MES Recruitment 2023 Application Fees

हम आपको एक जरूरी सूचना शेयर कर दें कि General Category के उम्मीदवारों के लिए इसका आवेदन शुल्क ₹100 निर्धारित किया गया है, वहीं अगर हम SC, ST,OBC के उम्मीदवारों की बात करें तो उन्हें इसके आवेदन के भुगतान के लिए ₹50 अदा करने होंगे।

Urgent पर्सनल लोन ₹96000 बिना बैंक स्टेटमेंट घर बैठे फ़ोन से सिर्फ 5 मिनट में

NVS Admission 2024 – JNVST Notification @ navodaya.gov.in: लास्ट डेट से पहले भरें नवोदय का फॉर्म

Military Engineering Services 2023 के लिए पात्रता मानदंड

जैसा कि हमने पहले भी चर्चा की है और हम इस बात से बाखूबी तौर पर परिचित भी है प्रत्येक कमीशन और विभाग के द्वारा प्रत्येक भर्ती के लिए कुछ पात्रता के नियम निर्धारित किए जाते हैं। जिसको पूरा करना प्रत्येक उम्मीदवारी के लिए जरूरी होता है, अन्यथा वह आवेदन नहीं कर सकते हैं। इस प्रकार ऐसे ही नियम Indian Army MES Vacancy के लिए भी निर्धारित किए गए हैं जो की नीचे निम्नलिखित हैं –

Educational qualification ( शैक्षणिक योग्यता )

उम्मीदवार के पास भारत के किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से इंजीनियरिंग के क्षेत्र में डिग्री प्राप्त करना अनिवार्य है। इसके अलावा हम आपको बता दें कि विभिन्न पदों के लिए शैक्षणिक योग्यता है भिन्न-भिन्न हो सकती है।

Physical Fitness ( शारीरिक उपयुक्तता )

एमईएस 2023 में भर्ती होने के लिए उम्मीदवार की फिजिकल फिटनेस एक महत्वपूर्ण रोल अदा करती है। उम्मीदवार को इस पद पर चयनित होने के लिए कई सारे शारीरिक मापदंडों को पूरा करना होता है।

Army MES Vacancy के आवेदन के लिए जरूरी कागजात

अब हम यहां पर इस बात की चर्चा करेंगे कि आपको इस के आवेदन के लिए कौन-कौन से दस्तावेजों की आवश्यकता होगी हमने आपकी आसानी के लिए उन दस्तावेजों की सारणी नीचे उपलब्ध करा दी है तो आप उसे देख सकते हैं –

  • आईडी प्रूफ 
  • आधार कार्ड 
  • पैन कार्ड 
  • वोटर कार्ड 
  • एड्रेस प्रूफ 
  • राशन कार्ड 
  • इलेक्ट्रिसिटी बिल 
  • बैंक अकाउंट और पासबुक 
  • पासपोर्ट साइज फोटो 
  • ईमेल आईडी 
  • फोन नंबर 
  • अन्य दस्तावेज

₹60,000 तक का Low CIBIL Score Loan, बिना किसी प्रूफ के 5 मिनट में मिलेगा लोन

Google Pay Personal Loan: मात्र 2 मिनट में GPay से मिल रहा ₹100000, जानें पूरी प्रक्रिया

Indian Army MES 2023 के लिए आवेदन कैसे करें ?

अगर आप MES Recruitment के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपको हमारे द्वारा प्रदान किए गए चरणों को फॉलो करना होगा। वे स्टेप्स नीचे निम्नलिखित हैं –

  • इसके लिए सर्वप्रथम आपको MES Official Website (mes.gov.in) पर विजिट करना होगा।
  • उस पर क्लिक करने के बाद आप इसके होम पेज पर पहुंचेंगे। जहां पर आपको Army MES का विकल्प देखने को मिलेगा।
  • आपको उस विकल्प पर क्लिक कर देना है।
  • इसके बाद आपको apply now के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक पेज खुल कर आएगा इसमें आपको अपना मोबाइल नंबर दर्ज कर सबमिट बटन पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने MES Application Form 2023 ओपन हो जाएगा जिसमें आपको पूछी गई जानकारी को ध्यानपूर्वक भरना होगा।
  • उसके बाद आपको आवश्यक दस्तावेजों को दिए गए format के अनुसार अपलोड करना होगा।
  • इसके बाद आपको अपने द्वारा की गई, इस पूरी प्रक्रिया को एक बार चेक कर लेना है की कहीं पर कोई मिस्टेक तो नहीं उसके बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक कर देना है।
  • इस प्रकार आपका MES Online Registration 2023 पूर्ण होता है।

Army MES 2023 selection process

हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि उम्मीदवारों को इसमें चयन के लिए कई चरणों से गुजरना होता है।

Written exam (लिखित परीक्षा)

लिखित परीक्षा के माध्यम से उम्मीदवार के प्रसांगिक विषयों के बारे में जानकारी को हासिल किया जाता है। जिससे की उम्मीदवार की सोच का मूल्यांकन किया जा सकें।

Physical Fitness ( शारीरिक उपयुक्तता )

उसके बाद उम्मीदवार को शारीरिक परीक्षण के दौर से गुजर ना होता है। जिसमें उसे अपनी शारीरिक फिटनेस को सुनिश्चित करना होता है, जिसके लिए उसे कई मापदंडों को पूरा करना होता है।

Interview ( साक्षात्कार )

इस चरण में उम्मीदवार के भीतर झांक कर उसके अंदर के कौशल व योग्यता आदि का मूल्यांकन किया जाता है।

MES 2023 में शामिल होने के लाभों पर चर्चा

Army MES Vacancy 2023 में शामिल होने के बाद विद्यार्थियों को अनेक प्रकार के लाभ प्राप्त होते हैं जैसे कि पहले तो उनकी नौकरी की सुरक्षा, दूसरा राष्ट्रीय की सुरक्षा में उनका योगदान। इसके अलावा उन्हें attractive salary package और अपने करियर को एक नई दिशा देने का मौका भी प्राप्त होता है।

निष्कर्ष 

हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे द्वारा प्रदान की गई यह जानकारी आपके लिए काफी ज्यादा महत्वपूर्ण रही होगी। और अधिक महत्वपूर्ण अपडेट को जानने के लिए हमारी वेबसाइट को फॉलो करें ताकि आप से कोई भी अपडेट ना छूटें। अगर से यह लेख आपको पसंद आया हो तो लाइक, कमेंट व शेयर करना ना भूलें।

nitmeghalaya

FAQs: MES Recruitment 2023

MES का पूरा नाम क्या है ?

MES का पूरा नाम Military Engineering Services है।

Army MES 2023 के लिए आवेदन प्रक्रिया कब से शुरू की जाएंगी ? 

इसके लिए आवेदन प्रक्रिया अगस्त के महीने में प्रारंभ की जाएंगी और ये सितंबर माह तक चलेगी।

Indian Army MES 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? 

हमने अपने इस लेख के माध्यम से इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया को चरण के माध्यम से समझाने का प्रयास किया है। आप उससे से मदद हासिल करके इसके लिए ऑनलाइन आवेदन आसानी पूर्वक कर सकते हैं।

MES की official website क्या है ?

MES की official website mes.gov.in है।

Army MES Vacancy 2023 में कितनी रिक्तियाँ उपलब्ध हैं?

एमईएस भर्ती 2023 में ग्रुप सी के विभिन्न पदों के लिए कुल 41822 रिक्तियां उपलब्ध हैं। इन पदों में SK-II, Steno-II, UDC, LDC, CMD (OG), Peon, Chowkidar, Safaiwala, Chow (KH), Kenman, M. Reader & Mate (SSK) शामिल हैं।

Leave a comment