MasterChef India Season 7: प्रतियोगी, जज, एपिसोड, Audition, Watch online

MasterChef India season 7: शुरू हो गया है और 2 जनवरी 2023 को उसका पहला जो रिलीज हुआ था. जोकि सोनी टीवी (Sony TV) पर दिखाया जा रहा है. आपको बता दें कि भारत में MasterChef India Season 1 की शुरुआत साल 2010 में हुई थी जिसमें एक साधारण शिक्षक ने प्रतियोगिता को जीत लिया था. इसी के बाद से दर्शकों की भारी तादाद इस शो को देखने के लिए उत्सुक रहती है.

अब यह शो अपना सातवां सीजन लेकर आ रहा है. इसमें देश के जाने माने chefs विकास खन्ना, रणवीर बरार और गरिमा अरोड़ा Host  कर रहे हैं. हमारे ऐसे कई सारे दर्शक हैं जो इस शो में विभिन्न प्रकार के पकवान की रेसिपी को नोट कर लेते हैं और अपने घर में इसे बनाते हैं. यदि आप भी MasterChef India Season 7 का बेसब्री से इंतजार कर रहे थे, तो आपको बता दें कि MasterChef Season 7 India शुरू हो गया है. इसकी विस्तृत जानकारी हम आपको इस लेख में प्रदान कर रहे हैं.

Master Chef India Season 7

मास्टर शेफ सीजन 7 (MasterChef 7) की शुरुआत 2 जनवरी 2023 को हो चुकी है. यह सीजन सोमवार से शुक्रवार रात 9:00 बजे पॉडकास्ट किया जाता है. दर्शक इस शो को SONY TV पर देख सकते हैं. इसके साथ ही ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर भी यह शो उपलब्ध रहता है. इस साल इस शो में कुल 36 प्रतिभागियों ने भाग लिया है जिसमें से MasterChef India Season 7 Judges द्वारा 16 ऐसे प्रतिभावान प्रतिभागियों (next master chef) को चुना जाएगा जो master chef india season 7 में जीतने के लिए आगे भाग लेंगे.

इन 36 प्रतिभागियों को जज के लिए एक विशेष Dish बनानी होती है. सभी जजों ने प्रतिभागियों को उनके द्वारा बनाई गई विश्व के अनुसार ही MCI 7 Top 16 List में शामिल किया है. शो द्वारा 6 जनवरी 2023 को सभी judges टॉप 16 ऐसे प्रतिभागियों का चयन कर लिया है जो इस सीजन में आखिर तक बने रहेंगे. इन्हीं में से कोई एक व्यक्ति masterchef winner india season 7 होगा।  

MasterChef India Season 7 Judges

शो में 3 जज होते हैं जो candidates का चयन करते हैं। वे food experts हैं और food industry में लंबे समय से हैं। आइए उन विशेषज्ञ जजों पर नजर डालते हैं जिन्हें अगले मास्टर शेफ (next master chef) का चयन करने की जिम्मेदारी दी गई है।

  • विकास खन्ना
  • गरिमा अरोरा
  • रणवीर बरार

All India Scholarship 2023: सभी छात्रो को मिलेगी 75000 रुपए तक की छात्रवृत्ति, ऐसे करें आवेदन

खुशी से झूमेंगे केंद्रीय कर्मचारी ! 8th Pay Commission में सैलरी हाइक [44%]

TATA Scholarship 2023-24: 6वीं से Graduation के छात्र करें आवेदन – मिलेगी 50,000 की छात्रवृति

National Scholarship 2023: जल्द करें ऑनलाइन आवेदन, मिलेगी 50000 की स्कॉलरशिप

KVS Exam Date 2023 : जारी हुईं केंद्रीय विद्यालय भर्ती परीक्षा तिथियां, चेक करें न्यू एग्जाम पैटर्न

प्रतिभागी: India MasterChef Season 7 Contestants List

हम आपके लिए निम्नलिखित टेबल में India MasterChef Season 7 में भाग लेने वाले सभी प्रतिभागियों की लिस्ट जारी कर रहे हैं. इसमें उन 16 चुने हुए प्रतिभागियों का नाम तो है ही जो मास्टर शेफ में अंत तक बने रहेंगे. साथ ही उन सभी प्रतिभागियों का भी नाम है जो टॉप 36 की लिस्ट में है. इनकी सूची इस प्रकार है.

Sr No.Contestant NameAgeHometownStatus
1.Avinash Patnaik32 yearsOdishaTop 16
2.Aruna Vijay36 yearsChennaiTop 16
3.Urmila Baa78 yearsMumbaiTop 16
4.Priyanka Biswas32 yearsKolkataTop 16
5.Santa Sharma34 yearsAssamTop 16
6.Nayanjyoti Saikia26 yearsAssamTop 16
7.Priya Vijan26 yearsBangaloreTop 16
8.Kamaldeep Kaur40 yearsLudhianaTop 16
9.Dyuti Banerjee32 yearsKolkataTop 16
10.Vineet Yadav29 yearsLucknowTop 16
11.Nazia Sultana33 yearsGuwahatiTop 16
12.Gurkirat Singh Grover24 yearsHaryanaTop 16
13.Sachin Khatwani22 yearsLucknowTop 16
14.Suvarna Bagul41 yearsMumbaiTop 16
15.Deepa Chauhan52 yearsBangaloreTop 16
16.Yashu Verma28 yearsKolkataTop 16

MCI 7 Audition Date

हम सभी जानते हैं कि ऐसे कई प्रतिभागी हैं जो cooking reality show में हिस्सा लेना चाहते हैं। भारत का मैनचेस्टर बहुत लोकप्रिय है और शो के जज प्रसिद्ध हैं जैसे शेफ विकास खन्ना, विनीत भाटिया और रणवीर बराड़। यदि आप एक अच्छे रसोइया हैं, तो आप MasterChef India 2023 में शामिल हो सकते हैं।

यह कुकिंग रियलिटी शो (cooking reality show) प्रसिद्ध और विभिन्न प्रतियोगी है जो मास्टरशेफ इंडिया सीजन 7 Audition 2023 का खिताब हासिल करना चाहते हैं। इस शो पर यदि आप प्रतियोगी होते हैं तो आपको विशिष्ट समय में व्यंजन बनाना होगा। अगर सब कुछ ठीक रहा तो आपको पुरस्कार राशि और कई अद्भुत पुरस्कार मिलेंगे।

पात्रता मानदंड

उन लोगों के लिए कुछ पात्रता मानदंड हैं जो आवेदन करने के इच्छुक हैं। सबसे मुख्य कसौटी यह है कि आपको खाना पकाने के बारे में गहन ज्ञान और रूचि होना चाहिए। ऑफलाइन ऑडिशन के लिए जाते समय उम्मीदवारों को पहचान पत्र की कोई भी कॉपी साथ लानी होगी। उन्हें कुछ दस्तावेजों को सत्यापित करने की आवश्यकता होगी जैसे: आधार कार्ड, पता प्रमाण, पासपोर्ट साइज फोटो और राशन कार्ड।

  • आईडी प्रूफ – फोटो आईडी प्रूफ को वेरिफिकेशन के लिए पूरा करना होगा
  • फोटो – 2 पासपोर्ट साइज फोटो
  • संपर्क विवरण – मान्य मोबाइल नंबर और ईमेल
  • आधार कार्ड
  • ऑडिशन के लिए 1 रेडी मेड सेल्फ मेड डिश अनिवार्य रूप से साथ रखें
  • राष्ट्रीयता – भारत के नागरिक

Star Plus MasterChef India Season 7 audition Registration

Register for MasterChef India Season 7 Audition: अगर आप Star Plus MasterChef India Season 7 audition Registration करना चाहते हैं। फिर आपको बस नीचे दी गई स्टेप्स का पालन करने की आवश्यकता है।

  • स्टार प्लस (Hotstar.com) के आधिकारिक वेब पोर्टल पर पहली बार जाएं
  • होमपेज पर आपको MasterChef India Auditions चुनने की आवश्यकता है।
  • अब आपकी स्क्रीन पर Registration form शो होगा।
  • सभी आवश्यक पूछताछ में प्रवेश करें।
  • उम्मीदवारों का चयन चुनावी प्रक्रिया में उनकी dishes के आधार पर किया जाता है।
  • इस तरह आप मास्टरशेफ इंडिया सीज़न 7 ऑडिशन के लिए अपना पंजीकरण ( registration for MasterChef India Season 7 auditions) पूरा करने के योग्य हैं।

मास्टर शेफ सीजन 7 मोबाइल पर कैसे देखें

आपको बता देंगे अब आप टेलीविजन के अतिरिक्त अपने मोबाइल फोन पर भी new season of Masterchef India 7 के सारे एपिसोड लाइव देख सकते हैं. जिस प्रकार सोनी टेलीविजन पर यह शो पॉडकास्ट किया जाता है. उसी प्रकार sony tv mobile app पर भी इस शो के सभी एपिसोड अपलोड किए जाते हैं.

इसके अतिरिक्त आप jio tv और इसी प्रकार के दूसरे मोबाइल एप्लीकेशन की सहायता से भी यह शो अपने मोबाइल में देख सकते हैं. इंटरनेट पर ऐसे बहुत सारे मोबाइल एप्लीकेशन मौजूद हैं जो आपको live टेलीविजन के दिखाते हैं. Sony tv  मोबाइल एप्लीकेशन आप अपने फोन में प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं. इसके बाद सोनी टीवी पर आने वाले सभी शो आपके मोबाइल पर भी देखे जा सकते हैं.

Urmila Ashar in Master Chef India: टॉप 16 में उर्मिला ‘बा’ ने बनाई जगह

इस शो में चुने गए सभी पार्टिसिपेंट अंत तक विभिन्न प्रकार के चैलेंज को अपनाते हुए मास्टर शेफ का शो पूरा करेंगे. इसी बीच कुछ ऐसे प्रतिभागी भी हैं जो इंटरनेट पर बहुत ज्यादा viral हो रहे हैं. इनमें से एक मशहूर प्रतिभागी का नाम उर्मिला बा है. जो कि 78 वर्षीय बुजुर्ग महिला है. दर्शकों का दिल इन्होंने अभी से जीत लिया है इसलिए इन पर काफी चर्चा हो रही है. आप को बता दें कि उर्मिला बा का यूट्यूब चैनल गज्जू बा के नाम से मशहूर है. इन्होंने अपने तीन बच्चों को खोकर भी हार नहीं मानी. और लगातार यूट्यूब चैनल चलाकर आज मास्टरशेफ सीजन 7 के अंदर टॉप 16 प्रतिभागियों में शामिल हो गई है. इन्होंने दर्शकों का दिल सीजन के पहले दिन से ही जीत रखा है 

NIT Meghalaya

Leave a comment