Marksheet Loan Online Apply: ऐसे मिलेगा मार्कशीट पर लोन – ऑनलाइन अप्लाई

Marksheet Loan Online Apply: अगर आप 10th 12th Marksheet Se Loan लेकर अपना बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, अगर आप कोई Urgent Loan लेने की सोच रहे हैं तो आज हम आपको एक ऐसे विधि बताने जा रहें हैं जहां से आपको तुरंत लोन की सुविधा मिल सकती है, ताकि आपको आसानी से Marksheet Loan मिल सके. हम आपको इसकी सम्पूर्ण जानकारी यहां देंगे। जिससे आप आसानी से 10th 12th Marksheet Loan ले सकेंगे

आपको मार्कशीट लोन लेने के लिए कौन-कौन से दस्तावेज चाहिए और कैसे अप्लाई करना होगा तो पूरी जानकारी के लिए इस लेख को शुरू से अंत तक पढ़ें, हमें उम्मीद है कि इस आर्टिकल को पढ़कर आपको आसानी से Marksheet se loan मिल जाएगी।

Marksheet Loan

Marksheet Loan क्या होता है?

लोन लेने से पहले यह जानना बहुत जरूरी है की marksheet loan होता क्या है , कैसे मिलता है? मार्कशीट लोन के बारे में बहुत से लोगों को पूर्ण जानकारी नहीं होती है। यहां हम आपको बता दें कि कुछ फाइनेंस कंपनियां होती हैं, जो आपके सभी दस्तावेजों को देखने के बाद आपकी मार्कशीट को मुख्य आधार बनाकर आपको लोन की सुविधा देती है , लेकिन यहां एक बात जाने की सिर्फ मार्कशीट पर ही लोन नहीं मिलता है।

इसके लिए आप इसके पात्र (Marksheet loan eligibility) भी होने चाहिए तब आपको मार्कशीट पर फायनेंस कंपनियों द्वारा अपना रोजगार शुरू करने के लिए लोन दिया जाता है। आपको बैंक को अपने जरूरी दस्तावेज दिखाने होंगे। यह फाइनेंस कंपनी को देना होता है, उसके बाद जब बैंक में फाइनेंस कंपनी आपकी जांच पूरी कर लेती है तो मार्कशीट पर आपको लोन उपलब्ध कराती है।

मार्कशीट पर लोन लेने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए?

Marksheet loan eligibility? :- मार्कशीट पर लोन लेने के लिए आपके पास अपनी class 10th pass mark sheet होनी चाहिए। जिसमें आप खुद का रोजगार शुरू करने के लिए सरकार से कर्ज की मांग कर सकते हैं।
ऋण लेने वाले के रूप में original marksheet देना होगा। जिसमें बैंक सबसे पहले आपकी जांच पड़ताल करता है कि आप किसी बैंक से लोन ले रहे हैं या फाइनेंस कंपनियों से, फिर Bank और finance companies पहले आपकी पूरी जानकारी लेती हैं कि आप इसके लिए पात्र हैं या नहीं।
अगर आपके पास और कोई संपत्ति है। तो आपको तुरंत कर्ज उपलब्ध करा दिया जाता है।
लेकिन अगर आपके पास इनमें से कुछ भी नहीं है तो आपके लिए लोन मिलना मुश्किल हो जाता है क्योंकि बैंक को यह पता चल जाता है कि अगर आप बैंक को पैसा नहीं देंगे तो उसे इसकी रकम कहां से मिलेगी। ,
बैंक को आपके और आपके बैंक स्टेटमेंट के बारे में पता होना भी जरूरी है और इसके लिए हाल ही में प्रधानमंत्री ने मुद्रा लोन योजना शुरू की है, जिसमें आप आसानी से लघु उद्योगों के लिए कर्ज ले सकते हैं।

यह बैंक मार्कशीट पर लोन देती है?


मार्कशीट पर लोन लेने के लिए आपको निम्नलिखित bank और finance companies के पास ही लोन लेने के लिए जाना होगा | 10th 12th Marksheet loan providers Bank list:

HDFC BankCanara BankUnion bank
United BankBank of BarodaUCO Bank
SBI BankICICI Bank PNB Bank
Dena Bank

Instant Marksheet loan provider Finance Company

यहां आपको उन finance companies की लिस्ट के बारे में बताया जा रहा है जो आपको marksheet पर loan मुहैया कराती हैं तो अगर आप भी loan लेना चाहते हैं तो आपको इन कंपनियों से संपर्क करना होगा।

  • Marksheet Loan Apply- Reliance Finance
  • Marksheet Loan Apply- Bajaj Finance
  • Marksheet Loan Apply- Mahindra Finance

Bank of Baroda Personal Loan in Hindi: 50 हजार से लेकर 10 लाख रुपए तक BOB Instant loan अप्लाई फॉर्म

SBI Educational Loan: SBI देगा 5 मिनट में 50 लाख़ तक का लोन, जानें डिटेल्स

ATM se loan कैसे लें? मिलेगा 15 लाख तक का Urgent Loan

Urgent Low Cibil Loan Apply : अचानक पैसों की जरूरत पड़ने पर घर बैठे लें Urgent Loan

10th 12th Marksheet loan लेने के लिए जरूरी दस्तावेज?

marksheet loan के लिए आवेदन करने के लिए आवेदक के पास income certificate होना आवश्यक है
आवेदनकर्ता के पास 10th or 12th pass mark sheet होनी चाहिए।
लोन लेने के लिए आवेदक के पास आधार कार्ड/पहचान पत्र/राशन कार्ड/बिजली बिल/इत्यादि होना चाहिए।
लेने के लिए आवेदक के पास पिछले 6 महीने का bank statement होना चाहिए।
आवेदक को पासपोर्ट साइज के 4 रंगीन फोटोग्राफ देने होंगे

मार्कशीट ऋण कैसे प्राप्त करें ?

किसी भी उद्योग या छोटे व्यवसाय को शुरू करने के लिए दिया जाता है। मार्कशीट पर लोन ऊपर बताए गए बैंकों और फाइनेंस कंपनियों के अलावा दूसरे बैंक और फाइनेंस कंपनियां भी लोन देने का काम करती हैं।

marksheet पर Loan लेने के लिए आपको सबसे पहले अपने नजदीकी बैंक और फाइनेंस कंपनी से संपर्क करना होगा और उनकी ब्याज दर (interest rate) के बारे में पता करना होगा. बैंक की ब्याज दर वित्तीय कंपनियों की ब्याज दर से कम होती है। लेकिन फाइनेंस कंपनियां (finance companies) आपको बैंक से जल्दी लोन उपलब्ध कराती हैं। इसके बाद आपको ऊपर बताए गए सभी दस्तावेजों की फाइल बनाकर बैंक या फाइनेंस कंपनियों को देनी होगी।

उसके बाद बैंक की फाइनेंस कंपनी आपका प्रोफाइल देखेगी और कुछ समय बाद आपके लोन को अप्रूव कर देगी और इस तरह आपको लोन मिल जाएगा। आप भारत के किसी भी राज्य से आते हैं, आप अपने नजदीकी बैंक में जाकर इसके बारे में पता कर सकते हैं, अगर आपका बैंक यह सुविधा देता हुआ आता है, तो आपको वहां से लोन मिल जाएगा।

डिस्क्लेमर (mark sheet Loan important notice):-

आजकल बहुत से फर्जी लोग Marksheet Loan देने के नाम पर ठगी करते हैं। और अखबारों में marksheet se loan को लेकर कई तरह के विज्ञापन निकाले जाते हैं, और ये सभी पैसे की मांग करते हैं। markshit loan लेने के लिए आपको किसी को पैसे नहीं देने चाहिए। हम आपको ऐसा करने की सलाह नहीं देते हैं, यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है, इसलिए मार्कशीट लोन लेने से पहले एक बार सभी कंपनियों की अच्छी तरह से जांच अवस्य कर लें, इसके लिए हम किसी भी तरह से जिम्मेदार नहीं होंगे।

NIT MEGHALAYA HOMEPAGECLICK HERE

Leave a comment