MahaDBT Scholarship Status 2023: पंजीकरण, आवेदन पत्र, ऑनलाइन आवेदन करें

Maha DBT Scholarship 2023 महाराष्ट्र राज्य सरकार द्वारा छात्रों के कल्याण के लिए शुरू की गई है। आप Mahadbtmahait.gov.in पर MahaDBT Scholarship Login कर सकते हैं और फिर Maha DBT Scholarship Application Form 2023 को पूरा कर सकते हैं। MahaDBT Scholarship Status, MahaDBT scholarship portal की महत्वपूर्ण विशेषताओं में से एक है जो छात्रों को उनके छात्रवृत्ति आवेदन की स्थिति की जांच करने की अनुमति देती है। इस पोर्टल को Aaple Sarkar DBT के नाम से भी जाना जाता है।

अपनी किसी भी शिकायत के लिए Maha DBT Scholarship Registration 2023 और Maha DBT Helpline Number को पूरा करने के लिए चरणों की जांच करें। अंत में, MahaDBT Pre & Post Matric Scholarship Schemes के बारे में पूरी जानकारी के लिए इस पोस्ट को अंत तक देखें, जो वर्तमान में चल रही हैं।

MahaDBT Scholarship Status

MahaDBT Scholarship 2023

जैसा कि हम जानते हैं कि महाराष्ट्र सरकार छात्रों को उनके परिवार की आय के आधार पर आर्थिक सहायता प्रदान कर रही है। MahaDBT Pre और Post Matric Scholarship केवल महाराष्ट्र के उम्मीदवारों के लिए है। इस स्कॉलरशिप का एक अन्य नाम Maharashtra Direct Benefit Scholarship है। यदि आपकी वार्षिक आय 2.5 लाख से कम है तो आप MahaDBT Scholarship 2023 के लिए पात्र हैं और MahaDBT Registration Form 2023 के बाद लाभ का दावा करते हैं। महाडीबीटी छात्रवृत्ति लॉगिन, महाडीबीटी छात्रवृत्ति पंजीकरण और महाडीबीटी छात्रवृत्ति ऑनलाइन फॉर्म भरने के लिए पूरी जानकारी के लिए इस पोस्ट को अंत तक देखें।

जो छात्र MahaDBT scholarships के लिए ऑनलाइन आवेदन करते हैं, वे अपने आवेदन की स्थिति को ट्रैक करने के लिए प्रावधानों की भी तलाश करते हैं। यह लेख इस बारे में बेहतर जानकारी प्रदान करता है कि आप अपने आवेदन की स्थिति ऑनलाइन कैसे देख सकते हैं। साथ ही, आपको MahaDBT portal पर मिलने वाली स्कॉलरशिप के बारे में भी पता चल जाएगा।

mahaDBT Scholarship Registration Form 2023

ScholarshipMahaDBT Scholarship 2023
Launched byMaharashtra Government
mahaDBT Scholarship EligibilityIncome Less than 2.5 Lakh annually
Mahadbtmahait.gov.in Registration ModeOnline
mahaDBT Scholarship BenefitFee Reimbursement
Mode of ReimbursementDirect Benefit Transfer
ArticleScholarship
mahaDBT Scholarship Login PortalMahadbtmahait.gov.in

MahaDBT Scholarship Status 2023

एक बार Scholarship आवेदन जमा करने के बाद, यह कड़ी जांच के माध्यम से जाता है जिसके बाद इसे स्वीकृत या अस्वीकृत किया जाता है। यदि आवेदन स्वीकृत हो जाता है, तो छात्रों को Scholarship Amount का वितरण किया जाता है। MahaDBT portal आपको हर स्तर पर अपने Scholarship आवेदन पर नज़र रखने की अनुमति देता है। शैक्षणिक वर्ष 2022-23 के लिए अपनी MahaDBT scholarship status को आसानी से ट्रैक करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।

स्टेप 1: आधिकारिक वेबसाइट mahadbtmahait.gov.in पर जाएं

स्टेप 2: आगे बढ़ने के लिए ‘Post-Matric Scholarship’ टैब पर क्लिक करें

स्टेप 3: अब, पंजीकृत उपयोगकर्ता नाम, पासवर्ड और कैप्चा का उपयोग करके उपयोगकर्ता डैशबोर्ड में प्रवेश करने के लिए ‘आवेदक लॉगिन’ बटन पर क्लिक करें

स्टेप 4: ‘My Applied Scheme’ पर क्लिक करें

स्टेप 5: Scholarship के लिए आवेदन की स्थिति विभिन्न वर्गों के तहत मॉनिटर पर दिखाई देगी – स्क्रूटनी एप्लिकेशन, स्वीकृत एप्लिकेशन, अस्वीकृत आवेदन और फंड डिस्बर्स के तहत।

*अंडर स्क्रूटनी एप्लिकेशन (Under Scrutiny Application): यदि आपके आवेदन की अभी तक स्क्रूटनी नहीं हुई है, तो उसकी स्थिति ‘Under Scrutiny Application’ सेक्शन के अंतर्गत दिखाई देगी। इस स्तर पर छात्रवृत्ति आवेदन की जांच या सत्यापन विभाग स्तर या संस्थान स्तर पर किया जाएगा ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि आवेदन में कोई त्रुटि तो नहीं है।

*Approved Application: यदि आपका आवेदन जांच के बाद हर तरह से सही पाया जाता है, तो इसकी स्थिति ‘स्वीकृत आवेदन’ अनुभाग के अंतर्गत दिखाई देती है।

*Rejected Application: यदि आपका आवेदन किसी कारणवश अस्वीकृत हो जाता है तो उसे इस भाग के अंतर्गत दिखाया जाएगा। अस्वीकृति के सबसे सामान्य कारणों में दस्तावेजों का गुम होना, गलत/गलत जानकारी आदि हैं।

*निधि का वितरण (Fund Disbursed): यदि आपका आवेदन स्वीकृत हो गया है और धनराशि वितरित कर दी गई है, तो उसकी स्थिति इस अनुभाग के अंतर्गत दिखाई देगी। राशि का वितरण सीधे हितग्राहियों के खाते में किया जाएगा। छात्रवृत्ति की राशि पूरी तरह से छात्रवृत्ति योजना पर निर्भर करेगी जिसके लिए आवेदक ने आवेदन किया है।

Google Pay Personal Loan 2023: लोन लेने का सबसे आसान तरीका- 1 लाख का लोन तुरंत

TATA Scholarship 2023-24: 6वीं से Graduation के छात्र करें आवेदन – मिलेगी 50,000 की छात्रवृति

MahaDBT Pre & Post Matric Scholarship 2023 के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • शैक्षणिक योग्यता प्रमाणपत्र
  • जाति प्रमाण पत्र यदि लागू हो तो
  • मार्कशी
  • विकलांगता प्रमाणपत्र (यदि लागू हो तो)
  • फोटोग्राफ्स
  • प्रवेश की पुष्टि पर्ची
  • बैंक खाता (आधार से जुड़ा हुआ)

Mahadbtmahait.gov.in Login 2023

जो लोग अपनी Maha DBT Scholarship 2023 की स्थिति की जांच करना चाहते हैं वे Mahadbtmahait.gov.in Login कर सकते हैं। इसके लिए अपना यूजरनेम और पासवर्ड पता होना चाहिए। यदि आप अपना पासवर्ड भूल गए हैं तो होमपेज पर नीचे उपलब्ध टैब का उपयोग करके आप इसे पुनर्प्राप्त कर सकते हैं।

MahaDBT Scholarship Online Application Form 2023 भरने के चरण

MahaDBT scholarship application form 2023 भरने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  • Maha DBT Portal @ mahadbtmahait.gov.in पर जाएं।
  • दूसरे, नए आवेदक Registration बटन पर क्लिक करें।
  • इसके बाद अपना नाम डालें, यूजरनेम और पासवर्ड बनाएं।
  • अपना मोबाइल नंबर कन्फर्म करें जो कि अनिवार्य है और आगे बढ़ें।
  • अंत में आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें और फिर Maha DBT Scholarship Registration पूरा हो गया है।
  • Maha DBT Portal पर शुल्क रसीद जमा करने के बाद आपको अपनी प्रतिपूर्ति प्राप्त होगी।

कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, सेवानिवृत्ति उम्र 5 साल बढ़ेगी, 60 से होगी 65 साल, प्रस्ताव को मंजूरी, मिलेगा लाभ

6 से 9 तक के छात्रों को 6000 की Post Office Scholarship , रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन

Mahadbtmahait.gov.in PortalClick Here
LoginClick Here
Maha DBT Scholarship RegistrationClick Here
DBT Scholarship HelplineClick Here
What is the Maha DBT Scholarship Helpline No?

1800-120-8040 is the Maha Scholarship Toll-Free Number.

How to fill out MahaDBT Scholarship Online Application Form 2023?

In the above article, you can see the process of registration.

Leave a comment