Madhu Babu Pension Yojana Apply Online: मधु बाबु पेंशन योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

Madhu Babu Pension Yojana के तहत, ओडिशा सरकार द्वारा बुजुर्गों, विधवा महिलाओं और विकलांग व्यक्तियों को आर्थिक सहायता प्रदान की जा रही है। इस योजना के तहत 60-79 वर्ष की उम्र के महिला व पुरुष को 500 प्रति माह और जिनकी आयु 80 वर्ष या उससे अधिक है, उन्हें 700 प्रति माह की पेंशन दी जाती है।

Madhu Babu Pension Scheme Odisha राज्य द्वारा विकलांग, वृद्ध लोगों और राज्य के भीतर ट्रांसजेंडर समुदाय के लिए एक योजना है। यह योजना आवेदकों को पेंशन के रूप में मासिक लाभ प्रदान करती है। राज्य के सभी निवासी जो इन मानदंडों में से किसी के अंतर्गत आते हैं, Madhu Babu Pension Scheme के संभावित लाभार्थी हो सकते हैं। इसलिए, यदि आप ओडिशा के निवासी हैं, तो यह लेख आपके लिए बिल्कुल सही है।

Madhu Babu Pension Yojana

मधुबाबू पेंशन योजना के प्रकार

Madhu Baabu Scheme की शुरुआत वर्ष 2008 में की गई थी। यह योजना सामाजिक सुरक्षा विभाग और विकलांग व्यक्तियों के अधिकारिता द्वारा प्रस्तावित है। राज्य सरकार की दो योजनाओं, अर्थात्, विकलांगता पेंशन नियम, 1985 और संशोधित वृद्धावस्था पेंशन नियम (Old Age Pension Rules), 1989 को मधु बाबू की एक समान योजना में मिश्रित किया गया है।

इस योजना का उद्देश्य ट्रांसजेंडर समुदाय के 5000 नागरिकों को दिए गए लाभों सहित राज्य के लगभग 50 लाख नागरिकों को लाभान्वित करना है। इस प्रकार, राज्य के सभी शारीरिक रूप से अक्षम, वृद्ध नागरिक और ट्रांसजेंडर इस योजना के संभावित लाभार्थी हैं। योजना से सभी संभावित लाभार्थियों को pension प्रदान की जाएगी।

  • वृद्धावस्था पेंशन
  • विधवा पेंशन
  • विकलांगता भत्ता
  • कुष्ठ रोगी का मामला
  • विधवा पेंशन एड्स/एचआईवी
  • विकलांगता पेंशन एड्स / एचआवी
  • अविवाहित महिलाएं
  • तलाकशुदा महिलाएं
  • ट्रांसजेंडर
  • कोविड के कारण विधवा
  • कोविड के कारण अनाथ

Ladli Behna Yojana e-KYC Online: ई-केवायसी अनिवार्य, सीखें सरल तरीका

ऑनलाइन आवेदन: Madhu Babu Pension Yojana Online Apply

ओडिशा राज्य के वे सभी उम्मीदवार जो मधु बाबू पेंशन योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया जानना चाहते हैं, उन्हें नीचे दी गई प्रक्रिया का पालन करना चाहिए:-

स्टेप 1: ssepd.gov.in पोर्टल खोलें
Madhubabu Pension Yojana Apply Online के लिए सबसे पहले उम्मीदवार को सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट ssepd.gov.in पर जाना होगा. कैंडिडेट्स ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के लिए यहां दिए गए डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करें

EPF Pension Hike: खुशखबरी ! पेंशन में होगी 8,500 की बढ़ोतरी

स्टेप 2: पेंशन योजना विकल्प चुनें
ऑफिसियल वेबसाइट ओपन होने के बाद होम पेज पर आपको “Beneficiary Services” सेक्शन के अंतर्गत “Pension Schemes” का ऑप्शन मिलेगा, इस ऑप्शन पर क्लिक करें।

स्टेप 3: Madhu babu Pension Yojana विकल्प चुनें
विकल्प पर क्लिक करने के बाद अगला पेज खुलेगा। यहां आपको चूज स्कीम में मधु बाबू पेंशन योजना का चयन करना है। उसके बाद “Proceed” बटन पर क्लिक करें।

7th Pay Commission : सरकार का बड़ा फैसला- 8 क‍िस्‍तों में म‍िलेगा 18 महीने का DA Arrear

स्टेप 4: Madhu Babu Pension Scheme Online Form Fill
जैसे ही आप Proceed बटन पर क्लिक करेंगे Madhubabu Pension Yojana Online Application Form आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर खुल जायेगा। इस फॉर्म में पूछी गई जानकारी जैसे: पेंशन का प्रकार, नाम, पिता का नाम, उम्र, लिंग, आधार नंबर, बैंक खाते का विवरण आदि दर्ज करना होगा। अंत में, घोषणा विकल्प का चयन करने के बाद, “सबमिट करें” बटन पर क्लिक करें।

इस प्रकार आप ऊपर दी गयी प्रक्रिया का चरण दर चरण पालन करके मधुबाबू पेंशन योजना ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

मधु बाबू पेंशन योजना आवेदन स्थिति की जांच कैसे करें?

Madhu Babu Pension Scheme Application Status: मधुबाबू पेंशन योजना में आवेदन करने वाले उम्मीदवार का फॉर्म स्वीकार किया गया है या नहीं, यह जानने के लिए आपको मधुबाबू पेंशन योजना आवेदन स्थिति की जांच करनी होगी। जिसकी प्रक्रिया निम्न है:-

स्टेप 1: Pension Scheme चुनें
सबसे पहले उम्मीदवार को सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट ssepd.gov.in पर जाना होगा. उसके बाद होम पेज पर आपको “Pension Schemes” का विकल्प मिलेगा इस विकल्प पर क्लिक करें।

स्टेप 2: ट्रैक एप्लीकेशन स्टेटस विकल्प चुनें
विकल्प पर क्लिक करने के बाद अगला पेज खुलेगा। यहां आपको Track Application Status में जाकर मधु बाबू पेंशन योजना को सेलेक्ट करना है, फिर “Track” बटन पर क्लिक करना है। जैसा कि नीचे Screenshot में बताया गया है।

अब बुढ़ापे की No Tension, मिलेगी हर महीने 18500 पेंशन- करें आवेदन

स्टेप 3: एप्लिकेशन नंबर / आधार नंबर दर्ज करें
इसके बाद अगले पेज में आपको एप्लीकेशन नंबर या आधार नंबर डालकर “Search” बटन पर क्लिक करना होगा।

स्टेप 4: मधुबाबू पेंशन योजना आवेदन स्थिति की जांच करें
सर्च के बटन पर क्लिक करते ही Madhu Babu Pension Yojana Status खुल जाएगा। इस प्रकार आप ऑनलाइन पता कर सकेंगे कि मधुबाबू पेंशन योजना के तहत किया गया आवेदन स्वीकृत हुआ है या नहीं।

NIT Meghalaya Home PageLink

Leave a comment