LPG Dealership: घर बैठे लाखों की कमाई, दो मिनट में करें ऑनलाइन आवेदन- Open Gas Agency

Lpg Gas Dealership | Lpgvitrakchayan | Apply For LPG Gas Agency| Open New Gas Agency | My LPG Gas Agency | Csc Lpg Lag Agency | Lpg Agency

एलपीजी डीलरशिप (LPG Dealership): आप गैस एजेंसी (Open gas Agency) खोलकर अपना कारोबार शुरू कर सकते हैं। ग्रामीण इलाकों में गैस एजेंसी खोलने के लिए 10 लाख रुपये और शहरी इलाकों में 15 लाख रुपये के निवेश की जरूरत है। आप एक सामान्य व्यक्ति की तरह भी LPG Gas Agency ले सकते हैं और यदि आप कॉमन सर्विस सेंटर संचालक हैं तो भी आप सीएससी के माध्यम से CSC LPG Gas Agency खोल सकते हैं ।

मोदी सरकार का पूरा जोर भारत को गैस आधारित अर्थव्यवस्था बनाने पर है. इसके लिए सरकार तेजी से गैस कनेक्शन बांट रही है और LPG नेटवर्क का विस्तार कर रही है. ऐसे में बड़ी संख्या में तेल वितरण कंपनियों के द्वारा गैस एजेंसी (Gas Agency) भी बांटी जाती है और आप इस गैस एजेंसी को भी ले सकते हैं। गैस एजेंसी लेने की पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन (My LPG Gas Agency Online Apply) होती है और इसके लिए सरकार द्वारा कुछ नियम कानून बनाए गए हैं। अगर आप इन शर्तों को पूरा करते हैं तो आपको गैस एजेंसी (apply online lpg dealership) मिल जाती है।

LPG Dealership

गैस एजेंसियां 4 तरह की होती हैं

तेल वितरक कंपनियां चार प्रकार की एलपीजी गैस एजेंसियां (शहरी वितरक, रूर्बन वितरक, ग्रामीण वितरक और दुर्गम क्षेत्रों के लिए वितरक) मुहैया कराती हैं। आपके क्षेत्र के अनुसार गैस एजेंसी (Open gas Agency) उपलब्ध है। शहरी डिस्ट्रीब्यूटर के तहत शहरी क्षेत्रों में गैस एजेंसी उपलब्ध करायी जाती है।

रर्बन डिस्ट्रीब्यूटर शहरी क्षेत्रों के साथ-साथ आसपास के गांवों में भी गैस की सुविधा मुहैया कराता है। ग्रामीण वितरक के तहत गांव में एलपीजी वितरण गैस एजेंसी (LPG Distribution Gas Agency) दी गई है। वहीं दूर-दराज के इलाकों के लिए उन इलाकों के लिए वितरक में गैस एजेंसी दी जाती है, जहां ग्रामीण और urban डिस्ट्रीब्यूटर सेवाएं देने में असमर्थ हैं।

Retirement Age Hike News 2023: खुशखबरी! रिटायरमेंट में 2 वर्ष की वृद्धि

Jerry Springer Biography: American television host and former politician, has died at the age of 79

LPG Gas Agency की योग्यता

  • आवेदक को एक भारतीय नागरिक होना चाहिए।
  • राज्य या केंद्रीय बोर्ड से 10वीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए।
  • आवेदक की उम्र 21 से 60 साल के बीच होनी चाहिए।
  • आवेदक के परिवार का कोई भी सदस्य किसी भी तेल वितरण कंपनी में नियोजित नहीं होना चाहिए।

कैसे आवेदन कर सकते हैं: How to open gas agency?

तेल कंपनियों द्वारा समय-समय पर गैस एजेंसी की सूचना अखबारों में और www.lpgvitarakchayan.in/ पर जारी की जाती है। इसके बाद वेबसाइट पर गैस एजेंसी बनवाने के लिए रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इसके बाद आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है और चयन के बाद कंपनी को आपसे जरूरी दस्तावेज एजेंसी को जमा कराने होते हैं। फिर इसके बाद वेरिफिकेशन हो जाता है और आपकी एजेंसी (LPG Gas Agency) को मंजूरी मिल जाती है। फिर सिक्यूरिटी जमा करने के बाद आपको गैस एजेंसी मिल जाती है.

इसकी कीमत कितनी होती है

आमतौर पर किसी भी गैस एजेंसी को लेने में ग्रामीण क्षेत्रों के लिए 10 लाख रुपये और शहरी क्षेत्रों के लिए 15 लाख रुपये का खर्च आता है।

PM Jan Dhan Yojana : जरूरत पड़ने पर तुरंत मिलेंगे 10,000 रुपये, आवेदन प्रक्रिया -लिस्ट

Solar Pump Yojana Online Apply 2023: 90% सब्सिडी पर सोलर पंप, आवेदन शुरू

Lpgvitrakchayan से LPG Gas Agency कैसे खोलें?

Lpgvitrakchayan एक ऐसी वेबसाइट है जिस पर LPG Gas Distributorship का विज्ञापन मिलता है जहां भी पूरे भारत में गैस एजेंसी खोलने (open a Gas Agency all over India) की जरूरत होती है। अगर आपके जिले के लिए कोई एलपीजी गैस डीलरशिप खाली है तो उसका भी एलपीजी वितरक चयन LPG Gas Distributorship Advertisement आपको इस वेबसाइट पर देखने को मिल जाएगा जिसके बाद आप LPG Gas Agency के लिए आवेदन कर सकेंगे।

MY Lpg Gas Agency के लिए अनिवार्य शर्त

LPG Gas Dealership लेने से पहले सबसे बड़ी शर्त यह है कि आप जहां भी LPG Dealership के लिए आवेदन कर रहे हैं, आप वहां के स्थायी निवासी होने चाहिए। इसके लिए पहली आवश्यक मांग स्थाई पता और जमीन है। जो भी व्यक्ति LPG Gas Agency Dealershipके लिए आवेदन करना चाहता है उसके पास एक स्थायी जगह होनी चाहिए इसके अलावा उसके पास Office For Gas Agency और गोदाम (Gas godown) के लिए भी जमीन होनी चाहिए।

NIT Meghalaya

Leave a comment