दिवाली में फ़्री में मिलेगा LPG Cylinder, जान लें डिटेल, कहाँ और किन लोगों को मिलेगा

LPG Cylinder: अब लखनऊ में राशन की दुकानों पर रसोई गैस सिलेंडर ( LPG cylinder) मिलेगा। यह रसोई गैस सिलेंडर 5 KG का होगा। राशन की दुकानों ( ration shops) पर उपभोक्ता उचित दरों (Cylinder rates) पर सिलेंडर खरीद सकेंगे। इसको लेकर विशेष सचिव दिव्य प्रकाश गिरि ने खाद्य आयुक्त को पत्र भेजा है। लेकिन किसी भी POS पर 100 किलो से अधिक stock नहीं रखा जा सकता है। यहां से cylinder की बिक्री और मरम्मत दोनों का काम किया जा सकेगा।

उपभोक्ताओं को तेल कंपनियों द्वारा निर्धारित pressure regulator का उपयोग करना होगा। pressure regulator की बिक्री सिर्फ सिलिंडर के साथ होगी। एलपीजी वितरकों को ठेका देने वाले विक्रेताओं द्वारा उचित दरों पर प्वाइंट ऑफ सेल (Point of Sale) के रूप में नियुक्त किया जाएगा।

Price of 19 kg commercial LPG cylinder : देशभर में 19 किलो के कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की कीमतें सस्ती हो गई हैं। हालांकि घरेलू रसोई गैस सिलेंडर (LPG cylinders price)के दाम में कोई कमी नहीं की गई है। वाणिज्यिक सिलेंडर (commercial cylinders) की कीमत में 26 रुपये की कटौती की गई है।

दिवाली में फ़्री में मिलेगा LPG Cylinder, जान लें डिटेल, कहाँ और किन लोगों को मिलेगा
दिवाली में फ़्री में मिलेगा LPG Cylinder, जान लें डिटेल, कहाँ और किन लोगों को मिलेगा

दिवाली पर योगी सरकार का तोहफा

उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ (UP CM yogi Aditya Nath big announcement) के नेतृत्व वाली राज्य सरकार दीवाली (Diwali) पर गरीब परिवारों को तोहफा देने की तैयारी कर रही है. राज्य सरकार ने गरीब परिवारों को मुफ्त गैस सिलेंडर (free gas cylinders) देने का ऐलान किया है. हर परिवार को एक सिलेंडर मुफ्त gas cylinder free) दिया जाएगा। दरअसल BJP ने 2022 के विधानसभा चुनाव में अपने घोषणापत्र में Diwali और Holi पर free gas cylinders देने का वादा किया था, जो अब पूरा हो रहा है

LPG Cylinder at Ration Shops: सिलेंडर की कीमत

इससे पहले लखनऊ में commercial cylinders 1945.5 रुपये में उपलब्ध थे। वाणिज्यिक रसोई गैस सिलेंडर ( commercial LPG cylinder) की कीमत में कमी के बाद:

  • राजधानी लखनऊ में एक सिलेंडर की कीमत 1920 रुपए
  • आगरा में 1860 रुपए,
  • नोएडा में 1831 रुपए,
  • गाजियाबाद में 1831 रुपए,
  • गोरखपुर में 1994.50 रुपए,
  • कानपुर में 1854,50 रुपए,
  • वाराणसी में 1997 रुपए और
  • मथुरा में 1875 रुपए हो गया है।

Ration Card धारकों को बड़ी खुशखबरी

अगर आप भी ration card धारक हैं तो यह खबर आपकी कई समस्याओं का एक झटके में समाधान कर देगी। क्योंकि अब सरकार ने हर गांव की सभी राशन की दुकानों को CSC के रूप में विकसित करने का निर्णय लिया है. जिसके बाद आपको सिर्फ अपने घर के पास ration ही नहीं मिलेगा, बल्कि और भी कई जरूरतों से जुड़ी चीजें वहां भी होंगी। वो भी बिल्कुल मुफ्त।

CSC होने से आपका पैसा और समय दोनों बचेगा। इसके लिए सरकार प्रत्येक CSC पर एक विशेषज्ञ की नियुक्ति करेगी। जो आपकी हर समस्या का समाधान करेगा। इतना ही नहीं अब आपको क्रेडिट कार्ड (credit card) जैसी सुविधाओं के लिए गांव से बाहर जाने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी।

PM Kisan Yojana: इस दिन आएंगे 12वीं किस्त के पैसे, लेकिन इन किसानों को नहीं मिलेगी राशि?

Online Loan: घर बैठे मिलेगा 20000 का लोन, तुरंत करें ये काम

Karwa Chauth 2022: अपनी राशि के अनुसार पहने साड़ी – चूड़‍ियां, बढ़ेगा प्यार

Rooftop Solar Program Phase II (Extended): रूफटॉप सौर कार्यक्रम 31 मार्च, 2026 तक बढ़ाया गया

मिलेंगी ये अहम सुविधाएं

अब तक राशन कार्ड ( ration card) से ही राशन मिलता था, लेकिन उत्तर प्रदेश सरकार ने अब राशन की दुकानों ( ration shops in UP) को सुविधा केंद्र के रूप में विकसित करने का निर्णय लिया है।

जिसके बाद राशन की दुकान से ही आपको पीएम उज्ज्वला कनेक्शन, प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन पेंशन योजना, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PMKSNY), प्रधानमंत्री किसान क्रेडिट कार्ड (PM KCC), आयुष्मान भारत योजना (ABY), प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (PMFBY) सभी की जानकारी मिल जाएगी। इसके लिए आवेदन यहां से भी किया जा सकता है। इससे आपको घर से बाहर जाकर अपना money और time बर्बाद करने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

आपको बता दें कि इसका फायदा न सिर्फ ration card धारक को मिलेगा बल्कि कोटदार यानी ration dealer को भी इसका लाभ मिलेगा. क्योंकि govt, कमीशन में 20 प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी करने जा रही है। जानकारी के मुताबिक सुविधा केंद्र पर हेल्प स्टाफ (help staff) भी आपको मिल जाएगा. जिसके बाद आत्मनिर्भर निधि से लेकर ITR तक दाखिल करने से जुड़े सारे काम आसानी से हो जाएंगे। जानकारी के मुताबिक इस सुविधा से e-Vahan Sarathi Transport Services, बैंक मित्र (Bank mitra), बैंक से जुड़ी सेवाएं, बीमा सेवाएं (insurance services), फास्टैग सर्विस, सिबिल रिक्वेस्ट, यूटिलिटी बिल पेमेंट (UBI), Mobile/DTH रिचार्ज आदि भी किए जा सकते हैं।

HomepageVisit Here

Leave a comment