लोकसभा में पास हुआ Finance Bill, निवेशकों को झटका, 25% बढ़ा STT

lok sabha passes finance bill 2023: लोकसभा में हंगामे के बीच वित्त विधेयक पास (Finance Bill passed) हो गया। लोकसभा में विपक्ष के हंगामे और नारेबाजी के बीच वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने वित्त विधेयक पेश किया। हंगामे के बीच आसन की ओर से इस पर वोटिंग हुई और वोटिंग के बाद लोकसभा ने इस बिल को पास कर दिया।

शुक्रवार को भी लोकसभा में हंगामा जारी रहा. विपक्ष के हंगामे और नारेबाजी के बीच वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने Finance Bill 2023 लोकसभा में पेश किया। हंगामे और नारेबाजी के बीच लोकसभा में वोटिंग के बाद Finance Bill 2023 Pass हो गया। सरकार ने वित्त विधेयक में फ्यूचर और ऑप्शन कारोबारियों को बड़ा झटका दिया है।

lok sabha passes finance bill

सरकार ने वायदा और विकल्प व्यापार पर सुरक्षा लेनदेन कर में करीब 25 फीसदी की बढ़ोतरी की है। वित्त विधेयक 2023 में संशोधन के मुताबिक अब एक करोड़ तक के कारोबार पर 2100 रुपये सुरक्षा लेनदेन कर के रूप में देने होंगे, पहले यह रकम 1700 रुपए थी। STT बढ़ने के बाद अब futures and options trade महंगा हो जाएगा।

ये संशोधन Finance Bill में किए गए थे

लोकसभा द्वारा बुधवार को पारित वित्त विधेयक 2023 में एक करोड़ रुपये तक के लेनदेन पर 1,700 रुपये तक सुरक्षा लेनदेन कर का प्रावधान किया गया है। इसमें संशोधन करके STT को बढ़ाकर 2100 रुपए कर दिया गया है। वायदा अनुबंधों की बिक्री पर 1 करोड़ रुपये तक के कारोबार पर 10,000 रुपये तक का कर बढ़ाकर 12,500 रुपये कर दिया गया है।

अब बुढ़ापे की No Tension, मिलेगी हर महीने 18500 पेंशन- करें आवेदन

शिक्षकों के लिए अच्छी खबर – 62 से 65 वर्ष हो सकती है Retirement की उम्र!

सरकार के इस फैसले पर PW & Co के पार्टनर सुरेश स्वामी ने कहा कि FPI के लिए डेरिवेटिव्स में ट्रेडिंग से होने वाली आय को capital gain माना जाता है। उन्होंने कहा कि पूंजीगत लाभ आय की गणना करने के लिए भी प्रतिभूति लेनदेन कर कटौती योग्य व्यय नहीं है। सुरेश स्वामी ने कहा कि STT बढ़ाने से देश में HFT के विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों की परिचालन लागत में इजाफा होगा।

All India Scholarship 2023: सभी छात्रो को मिलेगी 75000 रुपए तक की छात्रवृत्ति, ऐसे करें आवेदन

Retirement Age Hike News 2023: खुशखबरी! रिटायरमेंट में 2 वर्ष की वृद्धि

विपक्ष ने लोकसभा में जमकर हंगामा किया

इससे पहले शुक्रवार को जैसे ही लोकसभा में कार्यवाही शुरू हुई, विपक्ष ने हंगामा शुरू कर दिया. विपक्ष के हंगामे के चलते सदन की कार्यवाही दोपहर 12 बजे तक के लिए स्थगित करनी पड़ी. दोपहर 12 बजे जब लोकसभा की कार्यवाही दोबारा शुरू हुई तो विपक्ष ने फिर से हंगामा शुरू कर दिया। विपक्ष के सांसद वेल में आ गए और नारेबाजी करने लगे. विपक्ष के हंगामे और नारेबाजी के बीच लोकसभा की कार्यवाही करीब 45 मिनट तक चली.

NIT Meghalaya Home PageLink

Leave a comment