लोन देने के बहाने ऐप लगा रहे चूना, ऐसे पता करें Loan App सही हैं या गलत,

Loan App Real or Fake: आज के समय में लोगों की जरूरतें हर दिन बढ़ती जा रही हैं। ऐसे में उन जरूरतों को पूरा करने के लिए हर किसी को तुरंत लोन (Instant Loan App) की जरूरत होती है. हर रोज हमें फोन और ईमेल पर आसान और सस्ते पर्सनल लोन (Low interest personal Loan) की जानकारी मिलती रहती है। कई बार इस तरह के ई-मेल या SMS आपके बैंक द्वारा ही भेजे जाते हैं। आपात स्थिति में तुरंत अतिरिक्त धन जुटाने के लिए व्यक्तिगत ऋण (personal Loan) एक बढ़िया विकल्प है।

आज के समय में इंटरनेट पर कई ऐसे Loan App मौजूद हैं जो सस्ता कर्ज (loan at Low Interest rate) देने का वादा करते हैं और लोग बड़ी संख्या में इनसे कर्ज भी लेते हैं। इनमें से कुछ ऐप सही हैं तो कुछ गलत जो लोगों को लोन देने के नाम पर ठगी (Loan fraud case) का शिकार बनाते हैं। पिछले कुछ दिनों से Loan App लूटने की कई घटनाएं सामने आ चुकी हैं। कई लोग इनके शिकार हो चुके हैं. ऐसे में आज हम आपको यहां बताएंगे कि असली लोन देने वाले ऐप की पहचान कैसे करें और ऐसे फर्जी ऐप (fake Loan Apps) से कैसे बचें।

Loan App Real or Fake

Loan App Real or Fake: इस तरह की जांच

सबसे पहले इस ऐप को डाउनलोड (Loan App Download) करने से पहले यह देख लें कि यह किस बैंक से जुड़ा है। इसके साथ ही जो non banking financial company है. Google की नीति के अनुसार, किसी भी Loan App को कम से कम एक NBFC से संबद्ध होना चाहिए। अगर ऐप के साथ कोई बैंक लिंक नहीं है तो आपको सावधान रहने की जरूरत है।

SBI Personal Loan Application Form: 5 लाख का लोन आकर्षक ब्याज दरों पर – ऑनलाइन फॉर्म

Google Pay Loan 2023: 1 लाख तक का इंस्टेंट लोन, करें G-Pay Loan Apply

Loan App की कंपनी के ट्रैक रिकॉर्ड का पता लगाएं

ऐप से लोन (App se Loan) लेने से पहले यह पता कर लेना चाहिए कि इसे कौन सी कंपनी चला रही है। साथ ही किस कंपनी ने इसे तैयार किया है, कंपनी का ट्रैक रिकॉर्ड भी चेक किया जाए। कंपनी की वेबसाइट, संपर्क विवरण, कार्यालय के पते की जाँच की जानी चाहिए। इसका कार्यालय भारत में है या नहीं और कहाँ है।

Pan Card Status कैसे देखें ? नाम से करें Pan Card Download

BOB Mudra Loan: पाएं 5 मिनट में 50,000 रुपए, ऐसे करें अप्लाई

ऐप की रेटिंग (Loan App Rating) और रिव्यू (Review) को जरूर पढ़ें

बता दें कि लोन एप को डाउनलोड (Download Loan App ) करने से पहले उसकी रेटिंग और रिव्यू जरूर पढ़ लें। इस बारे में सारी जानकारी आपको ऐप स्टोर पर मिल जाएगी। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने अपनी एक रिपोर्ट में बताया है कि एंड्रॉयड यूजर्स पर चल रहे अलग-अलग App Store पर करीब 600 अवैध लोन ऐप चल रहे हैं।

इन बातों को ध्यान में रखें

एक बात का हमेशा ध्यान रखना चाहिए कि Fake Loan App यूजर से कई तरह की जानकारियां मांगते हैं। इससे निजी डेटा लीक होने का खतरा भी बढ़ जाता है। जबकि अच्छे ऐप्स ज्यादा जानकारी नहीं मांगते हैं, क्योंकि उन्हें केवल जरूरी जानकारी जैसे मोबाइल, बैंक अकाउंट, जन्मतिथि और नाम आदि की जरूरत होती है। ऐसी बातों को ध्यान में रखकर आप फर्जी ऐप्स से बच सकते हैं

NIT MeghalayaLink

Leave a comment