इस स्कीम में बस करें एक बार भुगतान, मिलेंगे पुरे 93 लाख रुपये

भारतीय जीवन बीमा निगम अपनी एलआईसी पॉलिसियों के साथ अपने आदर्श वाक्य- ‘जिंदगी के साथ भी, जिंदगी के बाद भी’ को जीता है। उदाहरण के लिए LIC Dhan Varsha को ही लीजिए। सिर्फ एक बार भुगतान करने पर व्यक्ति को अच्छा रिटर्न और अच्छा बीमा कवर मिल सकता है। यह पॉलिसी उन लोगों के लिए है जो अच्छा रिटर्न चाहते हैं लेकिन अपनी मृत्यु के दुर्भाग्यपूर्ण मामले में अपने परिवार को आर्थिक रूप से स्वतंत्र भी चाहते हैं।

इस स्कीम में मिलेगा 10 गुना रिटर्न

LIC Dhan Varsha के तहत, एक व्यक्ति अपने निवेश के लिए 10 गुना बीमा कवर (Bima Cover) प्राप्त कर सकता है। हालांकि, इस योजना का सबसे ज्यादा फायदा उन लोगों को होगा जो एक ही किस्त में निवेश करते हैं। LIC Dhan Varsha उन लोगों के लिए है जो चाहते हैं कि उनका पैसा उनके लिए काम करे और साथ ही उन्हें तनाव मुक्त भी रखे।

LIC Dhan Varsha Scheme

LIC Dhan Varsha Plan

Life Insurance Corporation of India Dhan Varsha अपने निवेशकों को दो पॉलिसी शर्तों में से किसी एक को चुनने का विकल्प देती है। पॉलिसीधारक को अपने निवेश पर सुरक्षा के साथ-साथ रिटर्न भी मिलता है। एक व्यक्ति को एक बार भुगतान करना आवश्यक है। अगर उस व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है तो उसके नॉमिनी को मोटी रकम सौंप दी जाती है। मेच्योरिटी पर यह स्कीम एकमुश्त रकम भी देती है। यदि आप अपने जीवन की शुरुआत में निवेश करते हैं तो आप सबसे अधिक लाभ प्राप्त करने के लिए खड़े हैं।

LIC Dhan Varsha Policy: एक बार भुगतान करके पाएं 93 लाख रुपये

LIC Dhan Varsha एक नॉन-पार्टिसिपेटिंग, पर्सनल और सिंगल-प्रीमियम प्लान है। आप इस नीति को ऑनलाइन नहीं खरीद सकते हैं। पेंच यह है कि आपको अपने LIC Agent को बुलाना होगा या LIC के कार्यालय जाना होगा। इसके अलावा, यह कई किस्तों में भुगतान करने की सुविधा प्रदान नहीं करता है।

Post Office RD Calculator: हर महीने 1000, 2000, 3000, 4000, 5000 या 10000 रुपये जमा करने पर कितना पैसा मिलेगा?

पहला विकल्प

LIC Dhan Varsha के पास दो विकल्प हैं। यदि आप पहला विकल्प चुनते हैं, तो आपको लगभग 1.25 गुना रिटर्न मिलेगा। अगर कोई व्यक्ति LIC Dhan Varsha में सिंगल प्रीमियम के तौर पर 10 लाख रुपये का निवेश करता है और अगर उसकी बीच में मौत हो जाती है तो उसे गारंटीड रिटर्न के तौर पर 12.5 लाख रुपये देने होंगे।

दूसरा विकल्प

यदि कोई व्यक्ति अन्य विकल्प चुनता है, तो उसे मूल मूल्य के 10 गुना अधिक मृत्यु लाभ मिल सकता है। यदि कोई 35 वर्षीय व्यक्ति 10 लाख रुपये के निवेश के साथ 15 साल के लिए एक पॉलिसी खरीदता है, तो उसका गारंटीशुदा अतिरिक्त 40 रुपये प्रति 1000 की दर से होगा। यदि वह 10वें पॉलिसी वर्ष में मर जाता है, तो उसे 91,49,500 रुपये मिलेंगे। । अगर पॉलिसी के 15वें साल में उनकी मौत हो जाती है तो उनकी कुल रकम 93,49,500 रुपये होगी। अगर वह पूरे समय बाहर रहता है तो उसे कुल 16 लाख रुपए मिलेंगे।

TATA Scholarship 2023-24: 6वीं से Graduation के छात्र करें आवेदन – मिलेगी 50,000 की छात्रवृति

यदि निवेशक दूसरा विकल्प चुनते हैं, तो उन्हें जमा किए गए प्रीमियम का 10 गुना जोखिम कवर मिलेगा। उदाहरण के लिए, यदि कोई निवेशक 10 लाख रुपये के premium का भुगतान करता है और मर जाता है, तो नामांकित व्यक्ति को गारंटीकृत बोनस के साथ 1 करोड़ रुपये की राशि मिलेगी। इन दोनों विकल्पों में निवेश की अधिकतम उम्र अलग-अलग है।

maturity benefit

अगर बीमित व्यक्ति मैच्योरिटी की तारीख तक जीवित है, तो उसे मूल बीमा राशि के साथ गारंटीड एडिशंस मिलते हैं। पॉलिसी अवधि के दौरान हर पॉलिसी वर्ष के अंत में गारंटीड एडीशन्स अर्जित होते हैं। मूल बीमित राशि, पॉलिसी अवधि और चुना गया विकल्प गारंटीशुदा वृद्धि को प्रभावित करते हैं।

खुशी से झूमेंगे केंद्रीय कर्मचारी ! 8th Pay Commission में सैलरी हाइक [44%]

Dhan Varsha plan के लिए यह है पात्रता

  • इस insurance plan को ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से खरीदा जा सकता है। ऑफलाइन के लिए, आप Point of Sales Person-Life Insurance (PoSP-LI)/Common Public Service Centers (CPSC-SPV) सहित किसी भी एजेंट/अन्य मध्यस्थों से संपर्क कर सकते हैं। जबकि ऑनलाइन के लिए आप सीधे वेबसाइट www.licindia.in पर जा सकते हैं।
  • आप इस योजना को 10 या 15 वर्षों के लिए खरीदना चुन सकते हैं।
  • अगर आप 15 साल की अवधि चुनते हैं तो बीमा खरीदने की न्यूनतम उम्र 3 साल है। 10 वर्ष बीमा के लिए न्यूनतम आयु 8 वर्ष है।

LIC Golden Jubilee Scholarship 2023: 10 से 20 हजार की स्कॉलरशिप, 10th 12th पास ऐसे भरें फॉर्म

  • पहले विकल्प के तहत बीमा खरीदने की अधिकतम उम्र 60 साल है. जबकि दस गुना रिस्क वाली पॉलिसी के लिए अधिकतम उम्र 40 साल है।
  • केवल 35 वर्ष के होने के बाद ही आप 10% रिटर्न वाली 15 साल की पॉलिसी खरीदने के योग्य हैं।
  • इस योजना में नामांकित व्यक्ति के पास किस्तों में पैसा प्राप्त करने का विकल्प है।
NIT Meghalaya

Leave a comment