Teachers Retirement Age पर बड़ा फैसला; 65 में होंगे सेवानिवृत्त

Latest Order On Teachers Retirement Age: चंडीगढ़ के सरकारी कॉलेज के शिक्षक अब 65 साल की उम्र में सेवानिवृत्त होंगे। केंद्रीय प्रशासनिक न्यायाधिकरण (कैट) की चंडीगढ़ बेंच ने ये आदेश जारी किए हैं। कैट ने चंडीगढ़ के कई शिक्षकों के आवेदन स्वीकार कर लिए हैं। कई शिक्षकों ने सेवानिवृत्ति की उम्र 58 से बढ़ाकर 65 करने की मांग की थी।

यह मांग एआईसीटीई रेग्युलेशन, 2010 और अन्य रेगुलेशन का हवाला देकर की गई थी। कैट के इस फैसले से कई कॉलेजों के शिक्षकों को फायदा होगा. इनमें चंडीगढ़ कॉलेज ऑफ आर्किटेक्ट्स, सेक्टर 12, चंडीगढ़ कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी, सेक्टर 26, गवर्नमेंट पॉलिटेक्निक कॉलेज फॉर विमेन, सेक्टर 10 और गवर्नमेंट कॉलेज फॉर आर्ट्स, सेक्टर 10 शामिल हैं।

Teachers Retirement Age

शिक्षकों की ओर से मामले में वकील ने पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट के मई 2021 के एक फैसले का भी हवाला दिया। हाईकोर्ट ने एआईसीटीई एक्ट को लेकर कहा था कि यह संसद द्वारा पारित किया गया है। उस फैसले में हाईकोर्ट ने कहा था कि चंडीगढ़ प्रशासन के तहत शिक्षण संस्थानों में शिक्षकों की सेवानिवृत्ति की आयु 65 वर्ष होगी। इसमें केंद्र सरकार के संस्थानों के तहत लागू 5 साल का विस्तार शामिल होगा।

Retirement Age Hike News 2023: खुशखबरी! रिटायरमेंट में 2 वर्ष की वृद्धि

अब बुढ़ापे की No Tension, मिलेगी हर महीने 18500 पेंशन- करें आवेदन

7th Pay Commission : सरकार का बड़ा फैसला- 8 क‍िस्‍तों में म‍िलेगा 18 महीने का DA Arrear

मामला सर्वोच्च न्यायालय तक गया

चंडीगढ़ प्रशासन ने नियम 1992 के तहत गवर्नमेंट कॉलेज ऑफ आर्ट्स और गवर्नमेंट कॉलेज ऑफ आर्किटेक्चर आदि में फैकल्टी मेंबर्स की रिटायरमेंट उम्र 58 साल तय की थी। इस मामले में हाई कोर्ट के फैसले को प्रशासन ने सुप्रीम कोर्ट में भी चुनौती दी थी। हालांकि, दिसंबर 2021 में नाम वापसी के चलते इसे रद्द कर दिया गया था।

GMCH-32 के प्रोफेसर भी सामने आए

तकनीकी संस्थानों के कुछ शिक्षकों के अलावा सरकारी मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल सेक्टर 32 के कुछ प्रोफेसरों ने भी 62 के बजाय 65 पर सेवानिवृत्ति की मांग करते हुए कैट का आश्रय लिया. चिकित्सा संस्थाओं के विनियम1998 में शिक्षकों की।

EPFO Higher Pension Calculation 2023: रिटायरमेंट के बाद 18,857 रुपये पेंशन, जानें कैसे

Pension News Update: पेंशन पाने वालों की मौज, मिलेगी 50 फीसदी ज्यादा पेंशन, जारी हुआ आदेश!

साल 2020 में गवर्नमेंट कॉलेज फॉर आर्ट्स और चंडीगढ़ कॉलेज ऑफ आर्किटेक्ट्स के कुछ शिक्षकों ने कैट में प्रशासन के 58 साल के रिटायरमेंट आयु नियम को चुनौती दी थी. जब कैट द्वारा मामला खारिज कर दिया गया, तो उन्होंने उच्च न्यायालय का रुख किया जहां उनके पक्ष में फैसला सुनाया गया।

NIT MEGHALAYA HOMEPAGECLICK HERE

Leave a comment