7th Pay Commission: पैसों की बारिश ! DA में 5% तक की बढ़ोतरी से 12,000 का मुनाफा

कर्मचारियों (7th Pay Commission DA Hike) को नए साल पर सरकार की ओर से बड़ा तोहफा मिल सकता है। अगर आप सरकारी कर्मचारी (government employee) हैं तो 2023 में आपकी Salary में बंपर बढ़ोतरी हो सकती है।

AICPI index ने आंकड़े जारी किए हैं जिसके मुताबिक सरकार अगले साल मार्च में कर्मचारियों की सैलरी में 3 से 5 फीसदी की बढ़ोतरी कर सकती है. केंद्र सरकार के कर्मचारियों (central government employees) के लिए अच्छी खबर है. Media Reports की माने तो उन्हें जल्द ही Salary को लेकर अच्छी खबर मिल सकती है।

7th Pay Commission
7th Pay Commission

3-5 फीसदी की बढ़ोतरी update

DA of government employees by 3-5 per cent : खबरों के मुताबिक, सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (Dearness Allowance DA) और महंगाई राहत (Dearness Relief DR) में 3-5 फीसदी की बढ़ोतरी हो सकती है. dearness allowance में यह बढ़ोतरी March 2023 में हो सकती है। दिवाली से पहले सरकार ने सरकारी कर्मचारियों के DA में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की थी। अब सरकारी कर्मचारियों को भी 18 माह के डीए बकाए (Payment of DA arrears of 18 months) का इंतजार है।

सरकार अगले साल March 2023 में फिर से DA बढ़ाएगी। इस बार DA और DR में 3 से 5 फीसदी की बढ़ोतरी हो सकती है। अगर ऐसा होता है तो एक बार फिर से कर्मचारियों की Salary में बड़ी बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है.

केंद्रीय कर्मचारियों को 38% DA मिलता है

मौजूदा समय में सरकारी कर्मचारियों को 38% DA मिलता है. लेकिन अगर सरकार मार्च महीने में DA में 3 से 5 फीसदी की कमी कर दे तो केंद्रीय कर्मचारियों का DA 41 से 43 फीसदी हो सकता है. उदाहरण के तौर पर मान लीजिए कि आपकी सैलरी 50,000 रुपये है और Basic 20,000 रुपये है तो ऐसे कर्मचारियों को मौजूदा 38 फीसदी DA के हिसाब से 7,600 रुपये मिलेंगे. लेकिन 5 फीसदी जोड़ने पर यह DA 43 फीसदी और कर्मचारियों का DA 8,600 हो जाएगा. यानी सालभर में 12,000 रुपए का मुनाफा होगा।

सरकार ने Diwali से पहले सितंबर महीने में DA और DR में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की थी. इससे देश के 48 लाख केंद्र सरकार के कर्मचारियों और देश के 68 लाख पेंशनरों को त्योहारी सीजन में फायदा हुआ. इस बढ़ोतरी के बाद इसे 1 जुलाई 2022 से लागू माना गया। 4 फीसदी की बढ़ोतरी से कर्मचारियों का Basic Pay या Pension 38 फीसदी हो गया है। इससे पहले DA को मार्च में रिवाइज किया गया था।

3 बड़े फैसले – साल 2023 में लगेगी लॉटरी, सैलरी में होगी बंपर बढ़ोतरी

3 किश्तों में DA Arrear का पैसा , चेक पेमेंट डिटेल

7th Pay Commission 2023 DA Update: मार्च में बढ़ सकता है DA? जानें कितनी बढ़ेगी सैलरी

DA दो गुना बढ़ गया है

सरकार केंद्रीय कर्मचारियों को ध्यान में रखते हुए साल में दो बार DA बढ़ाती है. एक जनवरी में और दूसरी जुलाई में यह बढ़ोतरी देखने को मिलती है। सरकार ने इस साल मार्च 2022 में DA में 3 फीसदी की बढ़ोतरी की थी. वहीं, दिवाली से ठीक पहले DA में 4 फीसदी की बढ़ोतरी कर केंद्रीय कर्मचारियों को मोटा मुनाफा दिया गया.

DA में बदलाव कैसे होता है?

जब भी DA में बढ़ोतरी होती है तो उसमें सबसे प्रभावी भूमिका AICPI index की होती है. इस सूचकांक के आंकड़ों के आधार पर डीए में बढ़ोतरी (DA Increment) होती है। सितंबर में AICPI Figures 131.3 था. वहीं अक्टूबर में इसमें 1.2 अंकों की बढ़ोतरी देखी गई। जिसके बाद ये आंकड़ा 132.5 हो गया .

NIT Meghalaya

Leave a comment