लाडली बहना योजना का आवेदन फॉर्म कैसे भरें: Ladli Behna Yojana Form Kaise Bhare

Ladli Behna Yojana Form: मध्य प्रदेश में लाडली बहना योजना मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा “लाडली बहना” योजना की घोषणा की गई है, इस योजना को ध्यान में रखते हुए कि इस योजना से राज्य के निम्न मध्यम वर्ग की बहनों और गरीब महिलाओं को लाभ मिले। इसके तहत राज्य की महिलाओं को 1000 रुपये की मासिक आर्थिक सहायता दी जाएगी। सीहोर जिले के बुधनी में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान सीएम शिवराज ने यह बात कही.

लाड़ली बहना योजना में आवेदन करने के लिए शहर के हर वार्ड में कैंप लगाकर फॉर्म भरे जाएंगे। इतना ही नहीं सरकारी कर्मचारी योजना के लिए गांवों में कैंप भी आयोजित किए जाएंगे। ज्यादा जरूरत पड़ी तो 4-4 कैंप लगाएंगे। जिससे सभी महिलाएं आसानी से योजना के लिए आवेदन कर सकें। इस लेख में हम आपको लाड़ली बहना योजना का कैसे भरे से संबंधित सभी जानकारी देने वाले हैं, इसलिए इस लेख को पूरा पढ़ें।

Ladli Behna Yojana Form
लाडली बहना योजना का आवेदन फॉर्म कैसे भरें: Ladli Behna Yojana Form Kaise Bhare

कैसे भरे से लाडली बहना योजना का

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा महिलाओं को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए एमपी लाडली बहना योजना की शुरुआत की गई है, जिसके तहत राज्य की निम्न एवं मध्यम वर्ग की महिलाओं को 1000 रुपये प्रति माह की दर से आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। एक वर्ष के हिसाब से यह राशि 12000 रुपये है, यह राशि लाभार्थी बहनों के बैंक खाते में सीधे स्थानांतरित की जाएगी।

Retirement Age Hike News 2023: खुशखबरी! रिटायरमेंट में 2 वर्ष की वृद्धि

अब बुढ़ापे की No Tension, मिलेगी हर महीने 18500 पेंशन- करें आवेदन

7th Pay Commission : सरकार का बड़ा फैसला- 8 क‍िस्‍तों में म‍िलेगा 18 महीने का DA Arrear

जिससे महिलाओं को स्वावलम्बी व सशक्त बनाया जा सके। लाडली बहना योजना से प्रदेश की 1 करोड़ महिलाओं को लाभ मिलेगा, जिसके लिए 12000 करोड़ रुपये राज्य सरकार द्वारा खर्च किये जायेंगे। इस योजना के तहत आवेदन करने के लिए राज्य सरकार द्वारा दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं पात्र लाभार्थी इस योजना में आवेदन कर लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

लाड़ली बहना योजना योग्यता मानदंड

• आवेदनकर्ता महिला मध्य प्रदेश की मूल निवासी होनी चाहिए।

• एक विवाहित महिला हो, इसमें तलाकशुदा, विधवा और परित्यक्त महिला भी शामिल होगी।

• महिला किसी भी जाति वर्ग की हो सकती है, चाहे वह अनुसूचित जनजाति हो, अनुसूचित जनजाति हो, सामान्य हो या अन्य पिछड़ा वर्ग हो।

• लाडली बहना योजना के लिए आवेदन करने वाली महिला की उम्र 23 साल से 60 साल के बीच होनी चाहिए।

• आवेदक महिला की वार्षिक आय 300000 से कम हो।

लाडली बहना योजना के लिए जरूरी दस्तावेज

• परिवार की समग्र आईडी या स्वयं समग्र आईडी
• आधार कार्ड जो बैंक खाते से लिंक है
• वह मोबाइल नंबर जिस पर ओटीपी भेजा जाएगा
• eKYC सहित व्यापक आईडी
• इस योजना के लिए आय प्रमाण पत्र और मूलनिवासी प्रमाण पत्र की जरूरत नहीं होगी
• आवेदन पत्र के साथ कोई भी दस्तावेज संलग्न करने की आवश्यकता नहीं है, केवल पंजीकरण के लिए मूल दस्तावेज दिखाना ही काफी होगा

EPFO Higher Pension Calculation 2023: रिटायरमेंट के बाद 18,857 रुपये पेंशन, जानें कैसे

Pension News Update: पेंशन पाने वालों की मौज, मिलेगी 50 फीसदी ज्यादा पेंशन, जारी हुआ आदेश!

PM Kisan Yojana 13th Kist Realise Today : अचानक हुआ जारी पैसा (2000) ऐसे चेक करे

लाडली बहना योजना का आवेदन फॉर्म कैसे भरें?

लाडली बहना योजना का आवेदन पत्र भरने के लिए सबसे पहले आपको लाडली बहना योजना का फॉर्म डाउनलोड करना होगा फिर उसे एक बार पढ़ लें और फॉर्म के कॉलम में जानकारी को ध्यान से भरें उसके बाद लाड़ली बहना योजना के कैंप में जाकर जाएं अधिकारियों को। इस प्रपत्र को जमा करें .

फॉर्म के साथ अपने ओरिजिनल डॉक्यूमेंट्स ले जाना न भूलें ताकि कैंप में बैठे अधिकारी आपके फॉर्म को ठीक से वेरीफाई कर लें, इसके बाद अधिकारी आपके फॉर्म को कलेक्ट करके आपको रसीद देगा क्योंकि आपको इसे सुरक्षित रखना है।

NITMEGHALAYACLICK HERE

Leave a comment