KVS Recruitment 2023-24 नोटिफिकेशन (Out): PRT, TGT, PGT के पदों पर भर्ती @kvsangathan.nic.in

KVS Recruitment 2023: केंद्रीय विद्यालय भर्ती (KVS Bharti ) के लिए Official Notification जारी होते ही पीआरटी (PRT), टीजीटी (TGT) और पीजीटी (PGT) के पदों के लिए आवेदन पत्र ऑफिसियल वेबसाइट जो इस प्रकार है kvsangathan.nic.in पर जारी किये जायेंगे। केंद्रीय विद्यालय संगठन ने Notification of TGT PGT Recruitment घोषित कर दिया है पीआरटी, टीजीटी, और पीजीटी शिक्षक नियुक्तियां केंद्रीय विद्यालय संगठन (KVS) द्वारा आयोजित की जा रही हैं, और इसके लिए kvs recruitment notification प्रकाशित कर दी गई हैं।

इस लेख में हमको KVS Teacher Recruitment के बारे में सम्पूर्ण जानकारी देंगे जैसे kvs ki vacancy kab aayegi, नोटिफिकेशन से सम्बंदित जानकारी, Educational Qualification, Selection Process, How to Apply आदि। उम्मीदवार कृपया इस लेख को पूरा पढ़े जिस से आपको इस पदों के लिए KVS Teacher Online Apply करते समय किसी भी परेशानी का सामना ना करना पड़े।

KVS Recruitment PGT TGT PRT Notification

kvs teaching recruitment notification pdf के मुताबिक, उम्मीदवार KVS PRT, PGT, TGT Bharti लिए आवेदन कर सकते हैं और सभी श्रेणियों के लिए रिक्तियां जारी की गयी हैं। सभी उम्मीदवारों को Kendriya Vidyalaya Sangathan (KVS) भर्ती के लिए KVS की ऑफिसियल वेबसाइट kvsangathan.nic.in पर जाकर ऑनलाइन माध्यम से आवेदन पत्र भरना होगा। उम्मीदवार के पास अपने सभी दस्तावेज (योग्यता प्रमाण और हस्ताक्षर) पीडीएफ प्रारूप में होने चाहिए। KVS Bharti के तहत आवेदन पत्र भरने के बाद उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा। KVS notification जारी हो गया है, KVS की वेबसाइट पर फॉर्म भरें।

Direct Link >>> kvs recruitment notification pdf

Organization केंद्रीय विद्यालय ( Kendriya Vidyalaya )
ArticleGovt Job (Sarkari Naukri)
Posts 4000 +
Start date to submit the KVS application form
KVS TGT PGT Application Form Last Date
KVS Official Websitehttps://kvsangathan.nic.in/

KVS Teacher पदों पर भर्ती Eligibility

पदशैक्षिक योग्यता
प्रिंसिपल, वाइस प्रिंसिपलउम्मीदवार को किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय / संस्थान से बी.एड और प्रासंगिक अनुभव के साथ पोस्ट ग्रेजुएशन होना अनिवार्य है।
पोस्ट ग्रेजुएट टीचर (PGT)उम्मीदवार ने किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय / संस्थान से B.Tech/B.E, B.Sc, BCA, M.Sc, MCA, / किसी भी समकक्ष PG डिग्री और B.Ed पूरा किया होना चाहिए।
प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक (टीजीटी)उम्मीदवार को किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय / संस्थान से स्नातक की डिग्री / स्नातक और बी.एड पूरा किया होना चाहिए।
प्राइमरी टीचरउम्मीदवार को सीनियर सेकेंडरी (10+2) पास होना चाहिए और साथ ही उम्मीदवार के पास B.El.Ed/D.El.Ed कोर्स या इसके समकक्ष सर्टिफिकेट होना चाहिए।
प्राथमिक शिक्षक (संगीत)उम्मीदवार को 50% अंकों के साथ सीनियर सेकेंडरी (10+2) उत्तीर्ण होना चाहिए / संगीत में स्नातक की डिग्री या इसके समकक्ष होना चाहिए।
कंप्यूटर इंस्ट्रक्टरउम्मीदवार के पास बीई/बी. Tech/MCA/M.Sc/BCA या इसके समकक्ष, किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय / संस्थान / कॉलेज से स्नातक पास होना चाहिए।
डाटा एंट्री ऑपरेटर (डीईओ)उम्मीदवार ने किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय / संस्थान से स्नातक और बी.एड पूरा किया होना अनिवार्य है।
लाइब्रेरियनउम्मीदवार ने किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय / संस्थान से डिप्लोमा / डिग्री (पुस्तकालय विज्ञान) पास किया होना अनिवार्य है।

KVS Teacher Vacancy आयु सीमा

श्रेणीआयु सीमा
प्रिंसिपल50-वर्ष
वाइस प्रिंसिपल45-वर्ष
पोस्ट ग्रेजुएट टीचर (पीजीटी)40 वर्ष
प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक (टीजीटी)35-वर्ष
प्राथमिक शिक्षक30-वर्ष
प्राथमिक शिक्षक (संगीत)30-वर्ष
लाइब्रेरियन35-वर्ष

Kendriya Vidyalaya Teacher Recruitment आवेदन शुल्क

पद का नामआवेदन शुल्क
प्रिंसिपल और वाइस प्रिंसिपल के लिए1500 /-
पीजीटी के लिए-1000 /
टीजीटी के लिए1000/-
पीआरटी और पीआरटी (संगीत) के लिए1000/-

KVS Recruitment Important Dates

आयोजनतिथियां
LDCE के लिए अधिसूचना जारी करने की तिथि
LDCE के लिए ऑनलाइन लिंक एक्टिवेट करने की तिथि
नियंत्रण अधिकारी द्वारा आवेदन लिंक बनाने और सभी कर्मचारियों को सर्कुलेट करने की अंतिम तिथि
आवेदकों के लिए ऑनलाइन आवेदन जमा करने के लिए अंतिम तिथि
नियंत्रण अधिकारी द्वारा सत्यापन और सीबीएसई को जमा करने की अंतिम तिथि
LDCE परीक्षा की तिथि

KVS Bharti के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया

KVS PGT TGT Vacancies के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को निर्धारित पात्रता मानदंडों को पूरा करना होगा। इस भर्ती के लिए ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करने के लिए सभी उम्मीदवारों को स्टेप्स को फॉलो करना होगा (Apply Online for KVS Teacher Recruitment):

  • सबसे पहले उम्मीदवार को KVS Official Website जो इस प्रकार है kvsangathan.nic.in पर विजिट करना होगा।
  • इसके बाद होम पेज पर उमीदवार को सभी नवीनतम घोषणाएं दिखाई देंगी, जिनमें से उम्मीदवार को LDCE के लिए के KVS Teacher Job Application Form की घोषणा पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद उम्मीदवार को खुले नए पेज पर KVS TGT, PGT Online Form में अपनी जरुरी डिटेल्स दर्ज करनी होगी जैसे कि KVS Form में माँगा गया है।
  • उसके बाद उम्मीदवार को अपनी पासपोर्ट साइज फोटो, हस्ताक्षर और अपने बाएं अंगूठे के निशान की स्कैन की हुई कॉपी KVS Form में अपलोड करनी होगी।
  • इसके बाद उम्मीदवार को अपनी इच्छानुसार पद के लिए आवेदन शुल्क जमा करना होगा और फिर फॉर्म सब्मिट कर देना है।
  • इस तरह से आवेदन की पूरी हो जाएगी और फिर उम्मीदवार भविष्य में उपयोग हेतु KVS TGT PGT Application Form का प्रिंट आउट भी ले सकते हैं।
NITMEGHALAYA

Leave a comment