KVS New Changes: पुराने पैटर्न में हुआ बदलाव- जानिए KVS Exam Pattern [New]

Kendriya Vidyalaya Sangathan Recruitment 2022: KVS द्वारा इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर 13404 विभिन्न पदों पर ऑनलाइन आवेदन स्वीकार किए जा रहे हैं. यह आवेदन 26 दिसंबर 2022 तक ऑनलाइन भरे जा सकते हैं. उसके पश्चात वेबसाइट पर आवेदन करने का लिंक डीएक्टिवेट कर दिया जाएगा.

आपको बता देंगे केंद्रीय विद्यालय संगठन द्वारा राष्ट्रीय स्तर पर विभिन्न पदों के लिए भर्ती निकाली गई हैं जिसमें PRT, PRT music, TGT, PGT, Principal, के साथ गैर शैक्षिक पदों के लिए भी भर्तियां स्वीकार की जा रही हैं. आपको बता दें कि इस बार केंद्रीय विद्यालय ने अपने पुराने पैटर्न में कुछ बदलाव किया है. यानी परीक्षाएं नए तरीके से आयोजित की जाएंगी. Kendriya Vidyalaya Exam 2023 में आए नए बदलाव की चर्चा हम इस लेख में कर रहे हैं.

KVS 2023 Pattern Change 

जो भी अभ्यर्थी केंद्रीय विद्यालय की इन भर्तियों (kvs recruitment 2023) की तैयारी कर रहे हैं, उन्हें यह पता होना चाहिए कि इस बार केंद्रीय विद्यालय में कुछ बदलाव किए हैं. आपको परीक्षा में अब 150 की जगह 180 अंक की परीक्षा को उसी समय के अंदर पास करना होगा. यानी अब 30 सवाल और बढ़ गए हैं. इसके साथ ही विभिन्न विषयों के प्रश्नों को भी अलग-अलग वेटएज में पूछा जाएगा. इसके साथ ही अब इंटरव्यू के अंदर भी अंको का पेटर्न चेंज हो गया है. 

KVS PRT New Pattern

सबसे अधिक भारतीय प्राथमिक शिक्षक के लिए निकली है. लगभग 6000 के आसपास भर्ती केंद्रीय विद्यालय द्वारा प्राथमिक शिक्षक के लिए की जा रही हैं. लेकिन इस साल परीक्षा के kvs syllabus 2023 में बदलाव किया गया है. इसके साथ ही परीक्षा के पैटर्न में भी बदलाव किया गया है. 

  • अभ्यार्थियों को अब 150 के स्थान पर 180 प्रश्नों को हल करना होगा. प्रत्येक सही प्रश्न के लिए अभ्यार्थियों को एक अंक दिया जाएगा. इस में नेगेटिव मार्किंग नहीं है
  • अभ्यर्थियों को 180 प्रश्न हल करने के लिए 180 मिनट का समय दिया जाएगा. यह परीक्षा पूरा करने के लिए दिया गया कुल समय है. इसके अतिरिक्त समय किसी को नहीं दिया जाएगा. केवल pwd के अतिरिक्त.
  • Languages: भाषा से संबंधित 20 प्रश्न पूछे जाएंगे जिसमें 10 प्रश्न हिंदी से पूछे जाएंगे और 10 प्रश्न अंग्रेजी भाषा के पूछे जाएंगे.
  • सामान्य ज्ञान से संबंधित 10 प्रश्न पूछे जाएंगे
  •  कंप्यूटर के बारे में जानकारी से संबंधित पांच प्रश्न पूछे जाएंगे
  • तार्किक क्षमता से संबंधित प्रश्नों की संख्या भी पांच होगी.
  • इसके पश्चात 60 प्रश्न लीडरशिप और perspective on education से संबंधित पूछे जाएंगे.
  • विभाग के अंतर्गत आप से 80 अंक के प्रश्न पूछे जाएंगे जो कि आप के विषय से संबंधित होंगे.

आपको परीक्षा पास कर लेने के बाद 60 अंकों का इंटरव्यू देना होगा जिसमें 30 अंक आपके शिक्षण कौशल से संबंधित होंगे जबकि 30 अंक आपके व्यक्तित्व के आधार पर प्रदान किए जाएंगे। इस प्रकार बोर्ड द्वारा तैयार की गई मेरिट के अंदर 70% वेटेज आप की लिखित परीक्षा का होगा और 30% वेटेज आपके इंटरव्यू का होगा.

KVS Assistant Commissioner Syllabus

 इसमें आप के 150 अंक के दो पेपर ले जाएंगे. यानी प्रत्येक पेपर 150 अंक का होगा. इसके लिए आपको पेपर वन में 150 मिनट का समय दिया जाएगा और पेपर टू में भी 150 मिनट का समय दिया जाएगा. प्रत्येक सही उत्तर पर एक अंक दिया जाता है और गलत उत्तर पर अंक नहीं काटा जाता. 

KVS Recruitment 2022 (Out) for PRT, TGT, PGT & Non-Teaching Posts

KVS Recruitment 2023: आवेदन शुरू, सैलरी – 45000+, Last Date – 26 दिसम्बर

Kendriya Vidyalaya Admission (KVS) 2023-24 For Class 1

KVS Principal Syllabus Pattern

प्रिंसिपल के बाद की तैयारी करने वाले अभ्यर्थियों को 150 अंकों के दो पेपर हल करने होंगे. इसके अंदर भी अभ्यार्थियों को प्रत्येक पेपर हल करने के लिए 150 मिनट दिए जाएंगे. इसके बाद में 60 नंबर का इंटरव्यू आयोजित किया जाएगा जिसमें 30 अंक आप की प्रशासनिक योग्यता को देखते हुए दिए जाएंगे जबकि 30 अंक आपके व्यक्तिगत इंटरव्यू के आधार पर दिए जाएंगे. 

KVS 2023 शैक्षिक और गैर शैक्षिक पदों की भर्तियां

 आपको बता दें कि केंद्रीय विद्यालय संगठन द्वारा 5 दिसंबर 2022 से इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर  13404 विभिन्न पदों पर ऑनलाइन आवेदन शुरू किए जा चुके हैं. आप इन परीक्षाओं के लिए 26 दिसंबर 2022 से पहले ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. यहां पर प्राथमिक शिक्षक से लेकर कमिश्नर तक के पदों के लिए भर्तियां निकाली गई हैं. आप अपनी योग्यता और अनुभव के आधार पर यहां अप्लाई कर सकते हैं.

आपको बता देंगी यह भर्तियां केंद्रीय स्तर पर निकाली गई हैं. इसमें पूरा देश के अभ्यार्थी भाग ले सकते हैं. अभ्यर्थियों को केंद्रीय विद्यालय की भर्तियों का काफी दिनों से इंतजार था. CTET exam पास करने वाले सभी अभ्यर्थी PRT और TGT के पद के लिए आवेदन कर सकते हैं. यहां आपको लिखित परीक्षा के साथ इंटरव्यू भी देना होता है. दोनों के आधार पर तैयार की गई kvs merit list के अनुसार आपको आपके पद के लिए चयनित किया जाता है.

Leave a comment