सरकार मेहरबान: SSY, KVP, Senior citizen saving scheme की ब्याज़ दरों में बम्पर बढ़ोतरी

Small Saving Schemes Rate Hike: अगर आपने भी छोटी बचत योजनाओं में निवेश कर रखा है. तो आपको बता देगी सरकार ने अप्रैल से जून महीने के बीच के बचत योजनाओं के संबंध में नए रेट जारी कर दिए हैं. छोटी बचत योजनाएं वह होती है जिसमें आप कम पैसा निवेश करके भी भविष्य के लिए पैसा जोड़ सकते हैं. इसमें  सुकन्या समृद्धि योजना SSY, नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट NSC,  किसान विकास पत्र KYP, सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम और PPF आदि शामिल हैं.

अगर आपने इनमें से किसी भी योजना में निवेश कर रखा है तो आज का यह लेख आपके लिए काफी महत्वपूर्ण साबित हो सकता है. आज हमने इन सभी छोटी बचत योजनाओं Small saving schemes के संबंध में सरकार की नई गाइडलाइंस और नई ब्याज दरों की चर्चा करी है. कुछ योजनाओं में तो सरकार में मेच्योरिटी पीरियड को भी कम कर दिया है. पूरी जानकारी विस्तार से प्राप्त करने के लिए आप यह लेख पूरा जरूर पढ़ें.

KVP, SSY, NSC small saving schemes Rate Hike

Interest Rates Hike in Small Saving Schemes

सरकार ऐसी योजनाएं भी चलाती है जिसमें एक सामान्य व्यक्ति भी निवेश कर सकता है ताकि वह अपने भविष्य के लिए पैसा सेव कर सके. इन सभी निवेश पर सरकार लाभार्थियों को ब्याज दर भी देती है और योजना पूरी हो जाने के बाद पूरा पैसा वापस भी कर देती है. हर 3 महीने के लिए सरकार द्वारा इन योजनाओं के लिए नई ब्याज दर जारी करती है.

फिलहाल सरकार ने हाल ही में 1 अप्रैल 2023 से 30 जून 2023 के बीच छोटी बचत योजनाओं के अंतर्गत आने वाले ग्राहकों को ब्याज दर के संबंध में नोटिफिकेशन के माध्यम से सूचित किया है. इसमें काफी सारी योजनाओं में ब्याज दरों को बढ़ाया गया है. हालांकि कुछ योजनाओं में ब्याज दर को पहले की तरह आगे फॉरवर्ड कर दिया गया है..

EPF Pension Hike: खुशखबरी ! पेंशन में होगी 8,500 की बढ़ोतरी

Senior Citizen New Pension Scheme: मिलेगी लाखो की पेंशन हर महीने

1-5 साल तक की बचत योजनाओं पर ब्याज दर

सरकार द्वारा जारी करी गई नई गाइडलाइंस के अनुसार अगर ग्राहक में सेविंग डिपॉजिट के अंतर्गत पैसा निवेश किया है तो उसको पहले की तरह ही 4% ब्याज दर मिलेगा. इसके अलावा अगर आपने 1 Year Time Deposit के अंतर्गत निवेश किया है तो लाभार्थी को 6.8 प्रतिशत ब्याज दर मिलेगा. जनवरी से अप्रैल महीने के बीच यह ब्याज दर 6.6% था. 2 Year Time Deposit के अंतर्गत निवेश करने वाले निवेशक को इस तिमाही के दौरान 6.9 प्रतिशत ब्याज दर मिलेगा.

पिछली तिमाही में यह 6.8% था. इसी तरह जिन निवेशकों ने 3 Year Time Deposit के तहत निवेश किया है तो उन्हें 7% ब्याज दर मिलेगा. पहले यह 6.9% था. अगर 5 Year Recurring Deposit के तहत निवेश करने वालों की बात करें तो उन्हें काफी ज्यादा लाभ मिलेगा. क्योंकि सरकार ने सीधा ब्याज दर को 0.5% बढ़ा दिया है. यानी पहले निवेशकों को जहां 7% ब्याज दर मिल रहा था अब उन्हें 7.5% ब्याज मिलेगा. 

Small Saving Schemes Interest Rate Hike
Small Saving Schemes Interest Rate Hike

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना पर ब्याज दर 

सीनियर सिटीजन को भविष्य के लिए पैसा जमा करने के लिए सरकार सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम SCSY के अंतर्गत निवेश का अवसर उपलब्ध कराती है. सभी वरिष्ठ नागरिकों को पिछली तिमाही में 1 जनवरी 2023 से 30 मार्च 2023 के बीच 8% ब्याज दर मिल रहा था. अप्रैल से जून 2023 के लिए जारी किए गए नए ब्याज दरों में इस को 0.2% से बढ़ा दिया गया है. यानी अब वरिष्ठ नागरिकों को सेविंग स्कीम के अंतर्गत 8.2 प्रतिशत ब्याज दर मिलेगा.

Small Saving Schemes Interest Rate Hike News: सरकार का बड़ा तोहफा, छोटी बचत योजनाओं पर बढ़ा ब्याज, यहां हैं नई दरें

पेंशन की No टेंशन:  ₹50,000 प्रतिमाह

NSC में ब्याज दर में आई उछाल

नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट के अंतर्गत निवेश करने वाले निवेशकों को इस बार काफी ज्यादा लाभ मिल रहा है. क्योंकि जनवरी से मार्च के बीच इन्हें अपने निवेश पर 7% ब्याज दर दिया जा रहा था. अब अप्रैल से जून के बीच इन्हें निवेश करने पर 7.7% की दर से ब्याज दिया जाएगा. यह ब्याज दर में आने वाला काफी बड़ा उछाल है. इससे योजना के निवेशकों को काफी लाभ मिलेगा.

KVP के निवेशकों के लिए खुशखबरी

किसान विकास पत्र के अंतर्गत निवेश करने वाले नागरिकों को दोहोरी खुशखबरी दी गई है. इस योजना के अंतर्गत अब आपको जहां पहले 7.2% ब्याज दर मिलता था. अब वही आपको यह बढ़ाकर 7.5% की दर से मिलेगा. इसके साथ ही पहले किसान विकास पत्र योजना का मैचयूरिटी पीरियड 120 महीना हुआ करता था. लेकिन अब आपको 115 महीने में ही इस योजना के अंतर्गत लाभ मिलेगा. 115 महीने में ही सभी आवेदकों का पैसा दोगुना कर दिया जाएगा.

सुकन्या समृद्धि योजना की नई ब्याज दरें

जिन निवेशकों ने सुकन्या समृद्धि योजना SSY के अंतर्गत निवेश किया है उन्हें भी ब्याज दरों में बढ़ोतरी की गई है. SSY के सभी ग्राहकों को अप्रैल से जून के बीच 8% ब्याज दर दी जाएगी. हालांकि यह ब्याज दर जनवरी से मार्च के बीच 7.6% ही थी. अब इसे बढ़ा कर दिया जाएगा.

 इसके अतिरिक्त जिन लोगों ने PPF के अंतर्गत निवेश कर रखा है उन्हें इस बार कोई लाभ नहीं मिल पाया है. PPF के निवेशकों को पुरानी दर से ही यानी 7.1% ब्याज दर से ब्याज दिया जाएगा. 

NIT Meghalaya

Leave a comment