Kisan Vikas Patra Interest Rate Hike 2023: अब KVP पर मिलेगा 7.5% ब्याज- जल्दी होगा पैसा दोगुना

Kisan Vikas Patra Interest Rate Hike 2023: केंद्र सरकार द्वारा भविष्य को निर्धारित करने के लिए बहुत सारी सेविंग योजनाएं चलाई जाती है. हम सभी PPF, SSY तथा अन्य दूसरी भविष्य निधि से संबंधित योजनाओं से परिचित जरूर है. लेकिन इन योजनाओं के अंदर आमतौर पर लाभार्थी को यह अनुमान नहीं लग पाता की योजना पूरी होने के समय उन्हें कितना पैसा बढ़कर मिलेगा. इसलिए सरकार द्वारा किसान विकास पत्र नाम से एक योजना चलाई जा रही है.

इस योजना में किसानों को निवेश का दुगना पैसा मैच्योरिटी पूरी हो जाने के बाद मिलता है. आपको बता दें कि हाल ही में सरकार ने नए वित्तीय वर्ष यानी 1 अप्रैल 2023 से इस योजना के लाभार्थियों को एक नई खुशखबरी दी है. अब आप को पहले से भी कम समय में अपना पैसा दोगुना होकर मिल जाएगा. इसके साथ ही ब्याज दर में भी सरकार ने बढ़ोतरी की है. इसलिए अगर आप भी Kisan Vikas Patra Yojana का लाभ प्राप्त कर रहे हैं, या भविष्य में इस योजना के अंतर्गत स्कीम खरीदना चाहते हैं तो आप यह लेख जरूर पढ़ें. इससे आपको इस योजना को समझने में आसानी होगी.

Kisan Vikas Patra Interest Rate

Kisan Vikas patra: जल्दी हो जाएगा पैसा दोगुना

भारतीय डाक (Indian Post office Small Saving Scheme) द्वारा संचालित किसान विकास पत्र एक ऐसी सेविंग स्कीम है जिसमें भारत का कोई भी नागरिक योजना खरीद सकता है. इसके अंदर आप जो भी निवेश करते हैं वह पैसा आपको मैच्योरिटी पूरी हो जाने के बाद दोगुना करके दिया जाता है. साथ ही आपको ब्याज दर भी सालाना तौर पर दी जाती है.

आपको बता दें कि सरकार ने अप्रैल से जून महीने के बीच छोटी सेविंग योजनाओं के ब्याज दरों और नए नियमों की घोषणा करी है. इन्हीं के अनुसार Kishan Vikas Patra में भी लाभार्थियों को अप्रैल से  जून महीने तक लाभ मिलेगा. आपको बता दें कि अब आपके पैसे पिछली बार से 5 महीने पहले ही दोगुना कर दिए जाएंगे. इसके साथ ही आपको अब ब्याज दर भी 0.3 तक बढ़ा कर दी जाएगी. अगर आपको अभी भी यह प्लान समझ में नहीं आया तो हमने इसको विस्तार से आगे और सरल करके बताया है.

EPF Pension Hike: खुशखबरी ! पेंशन में होगी 8,500 की बढ़ोतरी

Senior Citizen New Pension Scheme: मिलेगी लाखो की पेंशन हर महीने

KVP: 115 महीनों में मिल जाएगा पैसा

अभी तक KVP योजना के लाभार्थियों को 1 जनवरी 2023 से 31 मार्च 2023 तक किसान विकास पत्र स्कीम के अंतर्गत 120 महीने में पैसा डबल करने की योजना दी गई थी. लेकिन हाल ही में सरकार ने किसान विकास पत्र योजना के अंतर्गत पैसा डबल होने के महीनों को कम कर दिया है. अब लाभार्थियों को KVP के अंतर्गत केवल 115 महीनों के अंदर ही पैसा दोगुना करके दे दिया जाएगा. हालांकि इसका लाभ 1 अप्रैल 2023 से 30 जून 2023 तक ही प्राप्त किया जा सकता है. इसके बाद सरकार द्वारा जारी किए गए नए नोटिफिकेशन के अनुसार ही किसान विकास पत्र का लाभ मिलेगा.

ब्याज दर में भी हो गई बढ़ोतरी

किसान विकास पत्र योजना के अंतर्गत पहले लाभार्थियों को 7.2 प्रतिशत ब्याज दर प्राप्त हो रहा था. लेकिन अब सरकार के निर्देश के अनुसार 1 अप्रैल 2023 से 30 जून 2023 तक लाभार्थियों को 7.5% ब्याज दर मिलेगा. इस प्रकार सरकार ने इस तिमाही के लिए ब्याज दर को 0.3 बढ़ा दिया है. इससे सभी लाभार्थियों को योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त होगा.

Small Saving Schemes Interest Rate Hike News: सरकार का बड़ा तोहफा, छोटी बचत योजनाओं पर बढ़ा ब्याज, यहां हैं नई दरें

पेंशन की No टेंशन:  ₹50,000 प्रतिमाह

Kisan Vikas Patra Yojana क्या है?

Indian Post Office Bank भारतीय डाक द्वारा यह बचत योजना संचालित की जाती है. हालांकि इस योजना का नाम किसान विकास पत्र है. लेकिन इसमें किसानों के साथ भारत का कोई भी नागरिक निवेश कर सकता है. यहां तक कि 10 साल की आयु से अधिक आयु के बच्चे भी किसान विकास पत्र योजना के अंदर आवेदन कर सकते हैं. इसमें आपको कुछ निवेश करना होता है. न्यूनतम ₹1000 का निवेश किया जा सकता है. इसके बाद इस निवेश को आगे इसी क्रम में बढ़ाया जा सकता है.

इस निवेश योजना की सबसे अच्छी बात यह है कि इसमें ग्राहक को यह टेंशन नहीं रहती की मैच्योरिटी पूरी होने के बाद उसे कितना पैसा मिलेगा. सीधा सा नियम है. आप जितना पैसा निवेश करेंगे उसका दोगुना करके आपको दे दिया जाएगा. इसके साथ ही आपको वार्षिक ब्याज दर अलग से मिलेगा. जिस पर आपको टैक्स भी देना होगा क्योंकि यह आपकी कमाई का हिस्सा हो गया. इस प्रकार यदि आप भी किसान विकास पत्र योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं तो अपने नजदीकी इंडियन पोस्ट के ऑफिस में जाकर संपर्क करें. यहां आपको आवेदन फॉर्म भरकर जमा करना होगा. इसके बाद से ही आपका खाता शुरू हो जाएगा. जिसमें आपको समय-समय पर सरकार के द्वारा दी गई गाइडलाइंस के अनुसार लाभ प्राप्त होगा. 

NIT Meghalaya

Leave a comment