Kotak Kanya Scholarship Yojana: बेटियों को मिलेगी ₹1.5 लाख स्कॉलरशिप, तुरंत करें आवेदन

यह छात्रवृत्ति कार्यक्रम Kotak Mahindra Group द्वारा आयोजित किया जाता है और इसके तहत Kotak Education Foundation आर्थिक रूप से गरीब बच्चों की वित्तीय उन्नति के लिए काम करता है। मुंबई की मलिन बस्तियों में रहने वाले कई बच्चे ऐसे हैं जो पढ़ने-लिखने में बहुत अच्छे हैं, लेकिन गरीबी के कारण वे आगे नहीं बढ़ पाते हैं, तो Kotak Education Foundation उन्हें वित्तीय सहायता प्रदान करता है ताकि वे आत्मनिर्भर बनकर अपने सपने पूरे कर सकें। इस Kotak Kanya Scholarship Yojana के तहत उन सभी छात्रों को मदद मिलती है, जिन्होंने कक्षा 10वीं/12वीं, और स्नातक आदि मेधावी ग्रेड के साथ उत्तीर्ण किया है।

इस Kotak Kanya Scholarship Scheme के तहत छात्राओं को 1.5 लाख रुपये नकद पुरस्कार के रूप में दिए जायेंगे। यह Kotak Scholarship उन लड़कियों के लिए कल्याणकारी है जो वित्तीय कमी के कारण प्रगति नहीं कर पाती हैं और अपने सपने पूरे नहीं कर पाते हैं। इस Kotak Kanya Scholarship के लिए वे सभी छात्राएं आवेदन कर सकती हैं जो कक्षा 12वीं पास कर चुकी हैं और उच्च शिक्षा प्राप्त करना चाहती हैं।

Kotak Kanya Scholarship Yojana

इस छात्रवृत्ति का फायदा उठाने के लिए इच्छुक छात्रों को आधिकारिक वेबसाइट www.kotak.com पर विजिट करके Kotak Girls Scholarship Application Form भरना होगा। यह छात्रवृत्ति कार्यक्रम विशेष रूप से उन छात्राओं के लिए शुरू की गयी है जो अपनी संबंधित परीक्षाओं में अच्छे अंक प्राप्त करती हैं और अब एमबीबीएस, इंजीनियरिंग, आर्किटेक्चर, एलएलबी आदि में अपने पेशेवर डिग्री पाठ्यक्रम में पढ़ने के लिए इच्छुक हैं।

जानें आवश्यक पात्रता

  • यह स्कॉलरशिप कर्यक्रम पूरे भारत में छात्राओं के लिए खुला है।
  • मेधावी छात्राएं जिन्होंने पेशेवर शैक्षणिक गतिविधियों जैसे इंजीनियरिंग, एमबीबीएस, आर्किटेक्चर, डिजाइन, एकीकृत LLB, आदि जैसे पेशेवर स्नातक पाठ्यक्रमों के लिए प्रतिष्ठित संस्थानों (एनएएसी मान्यता प्राप्त / एनआईआरएफ रैंक) से प्रथम वर्ष के स्नातक कार्यक्रम में प्रवेश प्राप्त किया है।
  • आवेदकों को 1कक्षा 2वीं बोर्ड परीक्षाओं में न्यूनतम 85% अंक या समकक्ष CGPA प्राप्त होना चाहिए।
  • आवेदक की सालाना पारिवारिक आय अधिकतम 3,20,000 रुपये तक ही होनी चाहिए।
  • Kotak Mahindra Group, Kotak Education Foundation और buddy4study के कर्मचारियों के बच्चे इस स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करने के पात्र नहीं हैं।

जानें क्या हैं फायदे

प्रत्येक चयनित छात्रा को उसके व्यावसायिक स्नातक डिग्री पूरी होने तक हर साल 1.5 लाख रुपये तक की राशि छात्रवृत्ति के तहत दी जाएगी। Kotak Girls Scholarship के तहत, चयनित छात्र इस स्कॉलरशिप राशि का इस्तेमाल केवल शैक्षणिक खर्चों को कवर करने के लिए कर सकते हैं, जिसमें ट्यूशन फीस, हॉस्टल फीस, इंटरनेट, लैपटॉप, किताबें और स्टेशनरी शामिल हैं।

आवश्यक दस्तावेज़

  • आवेदक के पास आधार कार्ड, बैंक पासबुक, अभिभावकों का आय प्रमाण, एक पासपोर्ट साइज फोटो और कक्षा 12वीं परीक्षा की अंकतालिका होनी चाहिए।
  • शुल्क संरचना जो कि शैक्षणिक वर्ष 2023 के लिए हो
  • बोनाफाइड छात्र प्रमाण पत्र और कॉलेज सीट आवंटन दस्तावेज
  • विकलांगता प्रमाण पत्र (यदि लागू हो) और माता-पिता का मृत्यु प्रमाण पत्र (केवल एकल अभिभावक/अनाथ उम्मीदवारों के लिए)

Tata Capital Pankh Scholarship : 50,000 की स्कॉलरशिप, 6th से Graduation के छात्र जल्दी करें आवेदन

National Scholarship : जल्द करें ऑनलाइन आवेदन, मिलेगी 50000 की स्कॉलरशिप

All India Scholarship : सभी छात्रो को मिलेगी 75000 रुपए तक की छात्रवृत्ति, ऐसे करें आवेदन

National Scholarship 2023 Last Date (Extended) : NSP Registration की अंतिम तारीख बढ़ी, तुरंत करें अप्लाई

Kotak Kanya Scholarship के लिए आवेदन की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको कोटक कन्या स्कॉलरशिप की ऑफिसियल वेबसाइट जो इस प्रकार है पर विजिट करना है।
  • इसके बाद होमपेज पर आपको Scholarship Program के बारे में दिखाई देगा।
  • अब आपको ‘Apply’ बटन पर क्लिक करना होगा और छात्रवृत्ति कार्यक्रम से जुड़े अपडेट पाने के लिए पूछे गए विवरण के साथ खुद को पंजीकृत करना होगा।
  • अब आपको वैलिड मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी के माध्यम से Login करना होगा।
  • इसके बाद स्क्रीन पर ‘Kotak Kanya Scholarship ’ ओपन हो जाएगा
  • उसके बाद आपको ‘Start application Link” पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको खुले kotak kanya scholarship application form में पूछी गयी जानकारी भरकर जरुरी डाक्यूमेंट्स स्कैन करके अपलोड करने होंगे।
  • इसके बाद नियम और शर्तें पढ़ कर आपको ‘Accept’ पर क्लिक करके एक बार फिर से फॉर्म को चेक करना होगा और फिर फॉर्म सब्मिट करना होगा।
  • अंत में आपको फॉर्म का प्रिंट आउट अपने पास रखना होगा।

Kotak Girls Scholarship Program के तहत चयन प्रक्रिया

career talk kotak kanya scholarship के लिए चयन प्रक्रिया दो चरणों में की जाएगी। पहले चरण में, छात्राओं को उनके अंकों, शैक्षणिक योग्यता और वित्तीय पृष्ठभूमि के आधार पर शॉर्टलिस्ट किया जाएगा। उसके बाद शॉर्टलिस्ट की गई छात्राएं साक्षात्कार के लिए उपस्थित होंगी जो दो राउंड में होगा। kotak kanya scholarship program का अंतिम परिणाम/विजेता कोटक एजुकेशन फाउंडेशन द्वारा घोषित किया जाएगा।

HomepageVisit Here

Leave a comment