Kishore Vaigyanik Protsahan Yojana 2023: 5 से 7 हजार की स्कालरशिप पाने को ऐसे भरे KVPY Scholarship Form

Kishore Vaigyanik Protsahan Yojana 2023: किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना (Kishore Vaigyanik Protsahan Yojana) के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रारंभ होने वाले हैं. केंद्र सरकार द्वारा संचालित योजना युवाओं को विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में रुझान पैदा करने के लिए संचालित की जा रही है. विज्ञान एवं तकनीकी मंत्रालय भारत सरकार द्वारा Kishore Vaigyanik Protsahan Yojana (KVPY) हर साल आयोजित की जाती है. छात्रों को KVPY द्वारा संचालित KVPY Scholarship Entrance Exam 2023 पास करनी होती है. जो भी छात्र इस परीक्षा को पास कर लेता है उसे हर महीने 5000 से ₹7000 के बीच स्कॉलरशिप प्रदान की जाती है.

यदि आप भी विज्ञान के क्षेत्र में रुचि रखते हैं या विज्ञान विषय के अंदर करियर बनाना चाहते हैं तो यह आपके लिए एक अच्छा मौका है. आपको बता दें कि दसवीं पास छात्रों की यहां आवेदन कर सकते हैं. पूरी प्रक्रिया एवं पात्रताओं को हमने इस लेख में विस्तार पूर्वक बताया है. आप समय निकालकर इसके बारे में पूरा पढ़ें.

Kishore Vaigyanik Protsahan Yojana

हर महीने 5000 से ₹7000 के बीच Scholarship

Kishore Vaigyanik Protsahan Yojana in Hindi: ऐसे सभी छात्र जो विज्ञान विषय में अपना करियर बनाना चाहते हैं उनके लिए KVPY काफी लाभदायक है. इस योजना के अंतर्गत विज्ञान के अंदर स्नातक का कोर्स पूरा करने वाले छात्रों को KVPY Scholarship प्रदान की जाती है. हालांकि यहां पर आवेदन दसवीं के बाद ही किया जा सकता है. जो भी छात्र विज्ञान के क्षेत्र में UG करता है उसे हर महीने ₹5000 छात्रवृत्ति मिलती है. जबकि PG का कोर्स करने वाले छात्रों को हर महीने 7000 छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है. 

योजना का नामकिशोर वैज्ञानिक योजना
योजना का प्रकारछात्रवृत्ति योजना (Scholarship Scheme)
योजना की अधिकारिक वेबसाइटhttp://kvpy.iisc.ernet.in./
योजना की अवधि5 साल का प्रोग्राम
योजना की शुरुआतजुलाई
फॉर्म जमा करने की अंतिम तारीखअगस्त
परीक्षानवंबर
Admit Card Downloadअक्टूबर

आपको यहां पर आयोजित होने वाली KVPY Inspire 2023 Exam में 60% से अधिक अंक लाने होते हैं. जो भी छात्र इस KVPY Examination को पास कर लेता है उसे ग्रेजुएशन करते समय छात्रवृत्ति का लाभ दिया जाता है.  आपको बता दें कि छात्रवृत्ति के लिए होने वाली परीक्षा ऑनलाइन माध्यम से होती है. यानी आपको कंप्यूटर सेंटर से CBT के माध्यम से यह परीक्षा देनी होगी. इस KVPY Exam 2023 में पूछे जाने वाले प्रश्न अंग्रेजी तथा हिंदी दोनों ही माध्यमों में आते हैं. आप अपनी सुविधा अनुसार परीक्षा दे सकते हैं.

KVPY Inspire Scholarship 2023 के लिए पात्रता

 इस योजना के अंतर्गत पात्रता को तीन भागों में बांटा जा सकता है. यह तीन भाग इस प्रकार है:

  1. Stream SA: ऐसे छात्र जिन्होंने सत्र 2022-23 में कक्षा 10 की परीक्षा पास करी है. तथा कक्षा 11 में विज्ञान के क्षेत्र में विषयों का चयन करना चाहते हैं वह stream sa के अंतर्गत आवेदन कर सकते हैं. आवेदन कर लेने के पश्चात तथा परीक्षा को पास करने के बाद यदि छात्र का चयन हो जाता है तो उस छात्र को  विज्ञान के क्षेत्र में UG के अंदर एडमिशन लेते समय छात्रवृत्ति की रकम दी जाएगी.
  2. Stream SX: ऐसे छात्र जो सत्र 2022 23 में विज्ञान विषय के अंदर कक्षा 12 पास कर रहे हैं और भविष्य में विज्ञान के क्षेत्र में स्नातक के अंदर एडमिशन लेना चाहते हैं वह छात्र Stream SX के अंतर्गत आवेदन करेंगे. इन छात्रों को भी स्नातक के कोर्स में एडमिशन लेने के बाद ही छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी.
  3. Stream SB: जिन छात्रों ने कक्षा 12 पास कर ली है और इसी साल 2023 में विज्ञान क्षेत्र में अंडर ग्रेजुएशन करना चाहते हैं वे छात्र स्ट्रीम sb के अंदर आवेदन करेंगे.

 आपको बता दें कि प्रत्येक कैटेगरी के अंदर छात्रों को परीक्षा में 60% से अधिक अंक प्राप्त करने हैं. हालांकि अनुसूचित जाति तथा अनुसूचित जनजाति वर्ग से संबंधित छात्र 50% से अधिक अंक प्राप्त करने पर KVPY Scholarship प्राप्त करने के लिए पात्र हो जाएंगे. 

DBS Scholarship 2023: छात्रों को 3 साल तक 20,000 की स्कालरशिप

UCO Bank Personal Loan 2023: सैलरी से 10 गुना ज्यादा का पर्सनल लोन | 2 लाख तक कोई सिक्योरिटी नहीं

[Apply] 50,000 की Scholarship के लिए आवेदन शुरू, अब इस नए तरीके से होंगे आवेदन

Balika Durasth Shiksha Yojana बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना Apply Online [फीस माफी]

National Scholarship 2023: जल्द करें ऑनलाइन आवेदन, मिलेगी 50000 की स्कॉलरशिप

KVPY 2023 में आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज

Kishore Vaigyanik Protsahan Yojana (KVPY) 2023 Application Process ऑनलाइन होगी जिसमें आपको निम्नलिखित दस्तावेज वेबसाइट पर ऑनलाइन माध्यम से अपलोड करने होंगे:

  • आवेदक का पासपोर्ट के आकार का फोटोग्राफ
  •  आवेदक का आधार कार्ड
  • बैंक पासबुक की फोटो कॉपी
  • अनुसूचित जाति/ अनुसूचित जनजाति/ शारीरिक विकलांगता आदि से संबंधित सर्टिफिकेट ( यदि आवश्यक हो)
  • आवेदक का मोबाइल नंबर.

आवेदन प्रक्रिया: How to apply KVPY Scholarship 2023?

Online apply for Kishor Vaigyanik Protsahan Yojana: आवेदन करने के लिए आपको किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा जहां से आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. इसके लिए हमने निम्नलिखित आसान स्टेप्स बताए हैं:

  •  सबसे पहले किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना की ऑफिशल वेबसाइट पर जाइए.
  • इसके बाद आपको KVPY INSPIRE Program Apply Online Link पर क्लिक करना होगा.
  • इसके पश्चात आपको वेबसाइट पर अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा. रजिस्ट्रेशन करने के लिए आप अपनी व्यक्तिगत जानकारियां तथा मोबाइल नंबर लिखिए.
  •  आप के मोबाइल नंबर पर लॉगिन आईडी का पासवर्ड भेजा जाएगा. इसका प्रयोग करके आपको लॉगइन करना है
  •  लॉगिन कर लेने के पश्चात आप आसानी से KVPY Application Form Online भर सकते हैं.
  •  यहां अपनी व्यक्तिगत जानकारियां तथा बैंक से संबंधित जानकारियां लिखिए. इसके साथ ही आप यहां पर अपनी शैक्षिक योग्यता ओं की जानकारी भी लिखिए.
  •  अंत में अपने नजदीकी शहर का चयन सेंटर के रूप में करें.

 इसके पश्चात आप आवेदन के लिए सम्मिट का बटन दबा दें. अंतिम चरण में आपको आवेदन शुल्क अदा करना होगा. आवेदन शुल्क देने के बाद आप एप्लीकेशन का प्रिंटआउट भी निकाल सकते हैं और इस को सेव कर सकते हैं. इस तरह Kishore Vaigyanik Protsahan Yojana Application Process पूर्ण हो जाएगी। परीक्षा से पूर्व वेबसाइट पर परीक्षा के लिए आपका एडमिट कार्ड जारी कर दिया जाएगा. इसे डाउनलोड कर लेने के बाद आप इसका प्रिंट आउट निकाल ले और संबंधित सेंटर पर जाकर परीक्षा दे.

Kishore Vaigyanik Protsahan Yojana Result

उम्मीदवार लिखित परीक्षा और साक्षात्कार दोनों प्रक्रियाओं को पूरा करने के बाद भी अपना परिणाम देख सकते हैं। इसके लिए भी वे इसके वेब पोर्टल पर विजिट कर सकते हैं। kvpy status check करने के लिए उम्मीदवार लिंक http://kvpy.iisc.ernet.in/main/results.htm पर क्लिक कर सकते हैं। यहां से वे अपना रिजल्ट देख पाएंगे।

NIT Meghalaya

Leave a comment