Kisan Tractor Scheme Subsidy Offer: आधी कीमत पर घर में लाएं नया ट्रैक्टर

PM Kisan Tractor Scheme Subsidy Offer: मोदी सरकार किसानों की आय बढ़ाने के लिए कई तरह की योजना चला रही है। पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) के तहत किसानों के खाते में 6000 रुपए डाले जाते हैं। किसानों को खेती के लिए कई तरह की मशीनों की भी जरुरत पड़ती है।

खेती को आसान बनाने के लिए मशीनीकरण (Tractor in Agriculture) को बढ़ावा दिया जा रहा है। पिछले कुछ समय से खेती में ट्रैक्टर का इस्तेमाल काफी बढ़ गया है। जिसके लिए पीएम किसान ट्रैक्टर योजना (PM Kisan Tractor Yojana) की शुरुआत की गई है। आज इस लेख में जानते हैं कि PM Kisan Tractor Yojana Apply 2022 के लिए किसान को क्या क्या करना होगा:

Kisan Tractor Scheme Subsidy Offer

PM Kisan Tractor Yojana 2022

ट्रैक्टर खेतों की जुताई में काफी मददगार साबित होता है। ट्रैक्टर होने से खेती में काफी लाभ मिलता है। इसके साथ फसलों को मंडी तक पहुंचाने के लिए ट्रैक्टर ढुलाई का भी वाहन बन जाता है। ट्रैक्टर की उपयोगिता दिन प्रति दिन बढ़ती जा रही है जिससे इसकी कीमत में काफी बढ़त हो रही है जिससे सीमांत किसानों के लिए ट्रैक्टर खरीद पाना (Tractor Subsidy Scheme 2022) एक हदतक काफी मुश्किल है।

इसी को देखने हुए प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना (PM Kisan Tractor Yojana) की शुरुआत की गई है। आवेदन करने के लिए pm tractor yojana statewise Application Form भरना होता है। इस योजना के तहत आपको कृषि में PM Kisan Tractor Yojana Benefits मिलते हैं।

PM Kisan Tractor Yojana इन किसानों को मिलेगा फायदा

Tractor Scheme Subsidy Offer: किसानों को राहत पहुंचाने के लिए ट्रैक्टर सब्सिडी स्कीम (Tractor Subsidy Scheme) चलाई जा रही है। जिसके तहत ट्रैक्टर की खरीद पर किसानों को 20 से 50 प्रतिशत तक अनुदान दिया जाता है। इस योजना का लाभ लेकर आर्थिक तौर पर कमजोर और छोटे किसान को काफी फायदा हो सकता है। ऐसे में किसानों की मदद के लिए केंद्र सरकार ने ट्रैक्टर खरीदने पर सब्सिडी दे रही है। यह सब्सिडी पीएम किसान ट्रैक्टर योजना (PM Kisan Tractor Yojana) के तहत दी जा रही है।

ट्रैक्टर पर मिलेगी सब्सिडी

PM Kisan Tractor Subsidy Yojana के तहत आर्थिक रूप से कमजोर किसानों के साथ साथ छोटे और सीमांत framers को tractor की खरीद पर 20 से 50 प्रतिशत तक अनुदान दिया जाता है। इस योजना के तहत सब्सिडी की राशि का भुगतान ट्रैक्टर की लागत मूल्य पर किया जाता है। जबकि इससे जुड़ी GST और अन्य खर्चे खुद किसानों को करने होते हैं। इस Tractor Yojna के तहत अलग अलग राज्य सरकार किसानों से आवेदन आमंत्रित करती है। किसान चाहे तो सीधा केंद्र और राज्य सरकार की मदद से ट्रैक्टर पर सब्सिडी योजना (Tractor Subsidy Yojana) का लाभ देकर आधे दामों पर ट्रैक्टर खरीद सकते हैं।

PM oKisan Tractor Yojana के लिए पात्रता

  1. किसानों के पास खुद की खेती योग्य भूमि होनी चाहिए।
  2. भारत के किसी भी बैंक से आधार को पैन कार्ड से लिंक (Aadhar Pan card link) होना चाहिए।
  3. किसानों के परिवार की सालाना आय 1.5 लाख रुपए तक होनी चाहिए।
  4. अगर किसी किसान के पास पहले से ही Tractor है तो वे इस योजना के लाभार्थी नहीं होंगे।
  5. इस ट्रैक्टर सब्सिडी (Tractor Subsidy Benefit) का लाभ एक किसान को एक ही ट्रैक्टर की खरीद पर दिया जाएगा।

Google Certificate Course 2022-23: फ्री ऑनलाइन कोर्स के साथ सर्टिफिकेट

Sarathi Parivahan Sewa Registration & Login Direct Link @parivahan.gov.in : घर बैठे ऐसे बनवाएं ड्राइविंग लाइसेंस

Fitment Factor Update: सैलरी में 1,00,000 तक उछाल आएगा, जानें वेतन वृद्धि

DU Cut Off 2022: CUET 1st, 2nd, 3rd, Special, 4th, 5th, 6th, Special Drive Cutoff Category-wise

SSP Scholarship Portal Apply Online, Registration & Login at ssp.karnataka.gov.in

जरुरी दस्तावेज

  1. आधार कार्ड
  2. पैन कार्ड
  3. खेत की खसरा खतौनी की कॉपी
  4. किसान का बैंक खाता विवरण
  5. आधार से लिंक मोबाइल नंबर
  6. पासपोर्ट साइज फोटो

PM Kisan Tractor Yojana का लाभ कैसे उठाएं ?

आपको बता दें कि सरकार की तरफ से PM Kisan Tractor सब्सिडी 1 ट्रैक्टर खरीदने पर दिया जाता है। अगर आप भी इस योजना का लभ उठाना चाहते हैं तो इसके लिए जरुरी दस्तावेज के रूप में किसान के पास आधार कार्ड, जमीन के कागज, बैंक की डिटेल, पासपोर्ट साइज फोटो जैसे दस्तावेज होने चाहिए। इस योजना के तहत किसान किसी भी नजदीकी CSC सेंटर पर जाकर ऑनलाइन अप्लाई (PM Kisan Tractor Yojana Application Form) कर सकते हैं।

Home PageClick Here

Leave a comment