Kisan Loan Portal: किसानों को मिलेगा बिना ब्याज के 2 लाख तक का लोन, जानें इसके फायदे

Kisan Loan Portal:  राजस्थान सरकार ने ग्रामीण क्षेत्र के वंचित लोगों के लिए एक पोर्टल की शुरुआत की है जिसका नाम Kisan loan Portal रखा गया है। इस मौके पर राजस्थान के सहकारिता मंत्री उदयलाल आंजना ने सहकार भवन में आजीविका योजना के लिए इस Rajasthan Kisan Loan Portal को लॉन्च किया है। इस पोर्टल की शुरुआत करते हुए मंत्री उदयलाल ने कहा कि सीएम गहलोत ने जो वादे जनता से किए हैं उनको पूरा करने का कार्य किया जा रहा है।

आपको बता दें कि राजस्थान ग्रामीण परिवार आजीविका योजना के तहत 1.50 लाख परिवारों को 3000 करोड़ रुपए तक का ब्याज मुक्त ऋण (interest-free loan) दिया जाएगा। इसके साथ पात्र आवेदकों को ₹25000 से ₹2 लाख तक का ब्याज मुक्त ऋण केंद्रीय सहकारी बैंकों द्वारा उपलब्ध कराया जाएगा।

Kisan Loan Portal

Loan Apply Portal का लाभ

इस योजना के तहत RCDF को जोड़ा गया है ताकि डेयरी के क्षेत्र में पशुधन और दुग्ध उत्पादन के कार्य रहे और इससे पशुपालकों को काफी लाभ मिलेगा। सरकार ने कहां है कि जो लोग ग्रामीण क्षेत्र में करीब 5 वर्ष से रह रहे हैं उनके परिवारों को हस्तशिल्प, लघु उद्योग, कताई, बुनाई,रंगाई, छपाई एवं दुकान आदि के साथ-साथ पशुपालन मछली पालन आदि गतिविधियों हेतु हर परिवार के एक सदस्य को लोन का लाभ दिया जाएगा। ऋण आवेदन पोर्टल के बन जाने पर पारदर्शिता के साथ लोगों को इसका लाभ मिलेगा।

Sarkari Loan Scheme (PMMY): बिना कुछ गिरवी रखे ऐसे लें 10 लाख का लोन, शुरू करें अपना बिजनेस

7th Pay Commission: चमक उठी किस्मत! महंगाई भत्ते पर आया नया अपडेट, खाते में आएंगे इतने रुपए

PNB Instant Loan apply: मोबाइल से करें आवेदन, PNB देगा तुरंत 8 लाख तक का पर्सनल लोन

Kisan Loan portal: लोगों को ऐसे मिलेगा Online Loan

आपको बता दें कि इस Kisan Loan Apply को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य यह है कि अकर्षी कार्यों की गतिविधियों में आजीविका पर निर्भर परिवारों के बेहतरी के लिए है। प्रमुख शासन सचिव सहकारिता श्रेया गुहा ने कहा की इस योजना से आजीविका से जुड़े समूहों को विशेष रुप से फायदा मिलेगा। इस लोन को समय पर चुकाने वाले लाभार्थियों से कोई ब्याज वसूला नहीं जाएगा। सहकारी बैंक द्वारा इस लोन (Apply for Lona Online) के लिए किसी भी प्रकार की प्रोसेसिंग फीस वसूली नहीं जाएगी।

NIT Meghalaya

Leave a comment