Kerala Lottery Result Today Live Karunya Plus KN 465 Winners List

Kerala Lottery Result Today: नमस्कार दोस्तों, आज हम लाए हैं आप सभी के लिए Kerala Lottery Result से संबंधित विभिन्न जानकारियां। Kerala Lottery Result Today के बारे में आपने अवश्य ही सुना होगा. इस लॉटरी का संचालन केरल सरकार द्वारा एक अलग विभाग के जरिए किया जाता है तथा यह लॉटरी कानूनी तौर पर माननीय हैं।

आज के इस आर्टिकल में हम आप सभी पाठकों के लिए लाए हैं केरल लॉटरी से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारियां। केरल लॉटरी क्या है? कैसे इसको जीता जा सकता है? किन किन राज्यों में इसे मान्यता प्राप्त है? इसके अधिकतम धनराशि क्या है? आदि जैसे विभिन्न प्रश्नों के उत्तर देंगे। तथा इन्हीं सब प्रश्नों के उत्तर जानने के लिए इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

Kerala Lottery क्या है?

Kerala Lottery केरल सरकार द्वारा एक अलग विभाग द्वारा संचालन किया जाता है. इस विभाग का गठन लॉटरी से संबंधित सभी इवेंट कराए जाने के लिए किया गया था। इस विभाग का मुख्यालय तिरुअनंतपुरम में स्थित है। देश में विभिन्न प्रकार की लोटरियां चलाई जाती हैं तथा उन्हीं में से एक केरल लॉटरी भी है। इस लॉटरी की शुरुआत 1967 में की गई थी तथा उस वक्त इस लॉटरी की कीमत ₹1 थी तथा इनाम की धनराशि ₹5000 हुआ करती थी।

Kerala State Lottery लगभग सप्ताह के हर दिन अलग-अलग ड्रॉ का आयोजन करती है। सोमवार से शनिवार तक हर दिन एक लॉटरी रहती है और प्रत्येक महीने के आखिरी शनिवार को भी एक विशेष लॉटरी रहती है। इस लॉटरी के टिकट पूरे राज्य में कुछ एजेंटों एवं दुकानों पर भी बेचे जाते हैं। इस लॉटरी के परिणाम प्रतिदिन दोपहर 3:00 बजे घोषित किए जाते हैं परिणाम जानने के लिए आपको केरल लॉटरी विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। जिसका लिंक यह है:www.keralalotteries.com 

Kerala State Stree Sakti SS 326 Draw निकालने की प्रक्रिया

Kerala State Stree Sakti SS 326 Draw निकालने की प्रक्रिया 3 बजे शुरू होगी. वहीं ड्रॉ का फाइनल रिजल्ट 4 बजे जारी किया जाएगा. आज की लॉटरी का पहला इनाम 75 लाख रुपये का है. पहले विजेता को 75 लाख यानी पौने एक करोड़ की राशि दी जाएगी. हालांकि इसमें टैक्स भी काटने का प्रावधान है. दूसरे विजेता को 10 लाख रुपये का इनाम दिया जाएगा। इसके अलावा, खास मौकों के लिए साल में चार बंपर लॉटरी भी आयोजित की जाती हैं। जोकि त्योहारों एवं मौसम समारोह में आयोजित की जाती हैं बंपर लॉटरी की कीमत मात्र ₹100 से लेकर 250 से 300 रुपयों तक होती है इसमें प्राप्त होने वाली धनराशि 12 करोड़ रुपए है।

भारत सरकार द्वारा 1998 में रेगुलेशन एक्ट में लॉटरी को अवैध बताया गया था परंतु यदि कोई राज्य पूर्ण रूप से लॉटरी सिस्टम बनाता है या संचालित करता है तो उसको इस प्रावधान से अलग किया गया है लॉटरी को काफी अधिक मात्रा में पसंद किया जाता है लॉटरी के द्वारा विभिन्न लोगों की आर्थिक स्थिति काफी अधिक सुधर जाती है तथा हजारों लोग गरीबी रेखा से ऊपर उठकर अच्छी सामाजिक स्थिति में जीवन व्यतीत कर पाते हैं लॉटरी को विभिन्न राज्यों द्वारा मान्यता दी गई है जिसमें से कुछ राज्य निम्नलिखित हैं:

  1. मेघालय
  2. नागालैंड
  3.  सिक्किम
  4. गोवा
  5. मध्य प्रदेश 
  6. पश्चिम बंगाल
  7. मिजोरम
  8. पंजाब
  9. असम
  10. मणिपुर
  11. अरुणाचल प्रदेश
  12. महाराष्ट्र
राज्य केरल 
प्रकार आयकर विभाग केरल सरकार 
स्थापना 1967
उद्योग लॉटरी 
मुख्यालय तिरुवननपुरम
सेवाकृत क्षेत्रकेरल 
लॉटरी का नाम केरल लॉरी 
वेबसाइड www.keralalotteries.com

केरल बंपर लॉटरी

केरल में प्रतेक साल चार बंपर लॉटरी निकाली जाती है. इन बंपर लॉटरी को त्योहारवाह सीजनल प्रतियोगिताओं के समय आयोजित किया जाता है. इन बंपर लॉटरी के टिकट का मूल्य ₹200 से लेकर ₹500 तक हो सकता है। साथ ही इन बंपर लॉटरी की विजेता की इनाम की धनराशि ₹2.5 करोड़ हो सकती है. इन चारों बंपर लॉटरी की विषय में जानकारी निम्नलिखित रूप से दी है आप उसको देख सकते हैं।

विशु बंपर लॉटरी

इस लॉटरी का आयोजन मई के महीने में किया जाता है. इस लॉटरी की टिकट का मूल्य ₹300 से ₹500 के बीच हो सकता है. विशु बंपर लॉटरी के अंतर्गत इनामी धनराशि ₹10 करोड़ निर्धारित की गई है।

Kerala Lottery Result Today | Nirmal winner list @keralalotteries.com KR 579 winner

7th Pay Commission DA Hike Update: इंतजार खत्म: 4% DA को मंजूरी- जानें लेटेस्ट अपडेट

मॉनसून बंपर लॉटरी

इस लॉटरी का आयोजन जुलाई के महीने में किया जाता है. मॉनसून बंपर लॉटरी के टिकट का मूल्य 200 से ₹300 के बीच हो सकता है. मॉनसून बंपर लॉटरी जीतने वाले प्रथम विजेता को ₹10 करोड़ की धनराशि इनाम के रूप में दी जाती है

तिरुबोनम बंपर लॉटरी

इस लॉटरी का लकी ड्रॉ सितंबर के महीने में निकाला जाता है. इस लॉटरी के टिकट का मूल्य ढाई सौ रुपए निर्धारित किया गया है. इस लॉटरी के प्रथम विजेता को 25 करोड़ की धनराशि इनाम के तौर पर दी जाती है।

समर बंपर लॉटरी

इस लॉटरी का आयोजन मार्च महीने में किया जाता है. समर बंपर लॉटरी में टिकट का मूल्य ₹200 से ₹500 के बीच हो सकता है. समर बंपर लॉटरी जीतने वाले को 10 करोड़ की धनराशि इनाम के रूप में दी जा सकती है।

Urgent पर्सनल लोन ₹96000 बिना बैंक स्टेटमेंट घर बैठे फ़ोन से सिर्फ 5 मिनट में

बैंक ग्राहकों की हुई मौज! SBI, PNB, ICICI, HDFC समेत सभी Bank ने सुनाई खुशखबरी

केरल लॉटरी के फायदे: 

केरल लॉटरी केरल सरकार द्वारा संचालित की जाती है। इस लॉटरी के द्वारा हजारों लोग इस लॉटरी से लाभ उठा सकते हैं तथा अपनी आर्थिक स्थिति सुधार सकते हैं। जब कोई व्यक्ति इस लॉटरी को खरीदता है तो उसे बहुत कम पैसे चुकाने पड़ते हैं तथा वह अपनी किस्मत के द्वारा यह लॉटरी जीत भी सकता है।

इस लॉटरी के द्वारा व्यक्ति को एक बड़ी रकम प्राप्त होती है जिसके द्वारा उसके परिवार की जीविका को सुधारा जा सकता है। केरल में प्रतिदिन ड्रॉ निकाले जाते हैं। केरल सरकार के मुताबिक अब तक 28000 से ज्यादा लोग इस लाटरी के माध्यम से गरीबी रेखा से ऊपर आ चुके हैं।

NITMEGHALAYA

Leave a comment