Karj Mafi List: इन किसानों का होगा 100% कर्ज माफ, देखें लिस्ट में अपना नाम

Karj Mafi List:  महाराष्ट्र के सभी किसानों के लिए एक बार फिर खुशखबरी है। किसान मित्रों, महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्रजी फडणवीस ने चालू बजट सत्र में एक बार फिर से कर्ज माफी योजना की घोषणा की है। और इस संबंध में महाराष्ट्र सरकार एक नया सरकारी फैसला GR भी जारी करेगी जिसके बारे में महाराष्ट्र के किसानों की कर्जमाफी जल्द ही होगी।

महाराष्ट्र सरकार द्वारा नया जीआर जारी होने के बाद जारी जीआर के मुताबिक महाराष्ट्र में कौन से किसान कर्जमाफी के पात्र होने वाले हैं और कौन से किसान कर्जमाफी के लिए अपात्र होने वाले हैं इसकी जानकारी जल्द ही आ जाएगी. इससे उन सभी किसानों को लाभ होगा जो महाराष्ट्र में 2017 से ऋण माफी से वंचित हैं।

Karj Mafi List

छत्रपति शिवाजी महाराज कर्ज माफी योजना के तहत सभी किसानों को सरकार द्वारा कर्ज माफी का लाभ दिया जाएगा। इस प्रकार महाराष्ट्र के पात्र किसानों को जल्द ही सरकार द्वारा छत्रपति शिवाजी महाराज सम्मान योजना के तहत ऋण माफी का लाभ दिया जाएगा।

छत्रपति शिवाजी महाराज शेतकरी सनमन (Karj Maafi) योजना

सूखे और कर्ज के बोझ से तंग आकर देश के लगभग सभी राज्यों में किसानों ने आत्महत्या और आंदोलन का रुख अख्तियार कर लिया। समाधान के रूप में राज्य सरकारों ने किसानों के लिए कर्जमाफी की योजनाएं चलानी शुरू कीं। इसी क्रम में महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने वर्ष 2017 में किसानों के आंदोलन और आत्महत्याओं को रोकने के उद्देश्य से राज्य की किसान कर्जमाफी योजना संचालित की थी। इस योजना का नाम छत्रपति शिवाजी महाराज शेतकारी सम्मान योजना (Chhatrapati Shivaji Maharaj Shetkari Sanman Yojana) रखा गया है।

Retirement Age Hike News 2023: खुशखबरी! रिटायरमेंट में 2 वर्ष की वृद्धि

अब बुढ़ापे की No Tension, मिलेगी हर महीने 18500 पेंशन- करें आवेदन

7th Pay Commission : सरकार का बड़ा फैसला- 8 क‍िस्‍तों में म‍िलेगा 18 महीने का DA Arrear

इस स्कीम की शर्तें:

  • किसान जो राज्य के सरकारी कर्मचारी हैं उन्हें किसान ऋण माफी योजना का लाभ नहीं मिलेगा।
  • खेती के अलावा किसी अन्य व्यवसाय पर आयकर देने वाले किसानों को भी कर्ज माफी योजना का लाभ नहीं मिलेगा.
  • प्रदेश के सीमांत किसानों का कर्ज तत्काल माफ किया जायेगा.

EPFO Higher Pension Calculation 2023: रिटायरमेंट के बाद 18,857 रुपये पेंशन, जानें कैसे

Pension News Update: पेंशन पाने वालों की मौज, मिलेगी 50 फीसदी ज्यादा पेंशन, जारी हुआ आदेश!

महाराष्ट्र किसान ऋण माफी योजना आवेदन की प्रक्रिया:

छत्रपति शिवाजी महाराज शेतकारी सन्मान योजना ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको mahaonline.gov.in के वेब पोर्टल पर क्लिक करना होगा।
इस पेज पर आपको New Registration के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। इस ऑप्शन पर क्लिक करने पर आपको आधार नंबर वाले ऑप्शन में अपना आधार नंबर डालना होगा।
इसके बाद आपके आधार कार्ड से जुड़े मोबाइल नंबर पर ओटीपी (वन टाइम पासवर्ड) आएगा, आपको ओटीपी के विकल्प में लिखकर सबमिट के विकल्प पर क्लिक करना होगा, इसके बाद आपको अपना यूजरनेम और पासवर्ड बनाने का विकल्प मिलेगा।
इस नए उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड के साथ, छत्रपति शिवाजी महाराज शेतकारी सन्मान योजना के वेब पोर्टल पर लॉग इन करने के लिए लिंक csmssy.mahaonline.gov.in का उपयोग करें।
लॉग इन करने के बाद छत्रपति शिवाजी महाराज शेतकरी योजना2017 ऋण माफी विकल्प पर क्लिक करें। अब आवेदन पत्र खुल जाएगा
फॉर्म भरने के बाद फिर से चेक करने का विकल्प लिखकर आएगा, लिखित जानकारी को दोबारा चेक करने के बाद आपको सबमिट के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
फॉर्म सबमिट करने के बाद एकनॉलेजमेंट फॉर्म खुल जाएगा और इस फॉर्म में आपका एप्लीकेशन नंबर लिखा होगा। इस फॉर्म को आपको अपने कंप्यूटर में सेव करना होगा और इसका प्रिंट आउट लेकर अपने पास रखना होगा।
आपको अपना एप्लीकेशन नंबर, यूजरनेम और पासवर्ड सुरक्षित रखना है। इसकी मदद से आप महाराष्ट्र सरकार द्वारा किसान कर्ज माफी की लिस्ट ऑनलाइन जारी करने पर अपनी कर्जमाफी का पता लगा सकेंगे।
CSMSSY में आप अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर (CSC Center) से भी आवेदन कर सकते हैं.

महाराष्ट्र सरकार द्वारा किसान कर्जमाफी की लिस्ट जारी कर दी गई है। जिन किसान भाइयों ने अपनी कर्जमाफी के लिए आवेदन किया है। वे इस सूची में अपना नाम ऑनलाइन चेक कर सकते हैं, यदि आपका नाम CSMSSY ऋण माफी सूची में है, तो आपका ऋण माफ कर दिया गया है।

NIT MEGHALAYA HOMEPAGECLICK HERE

Leave a comment