JNVST Cut Off Marks 2023 for Class 6th & 9th: इतने नंबर लाने पर एडमिशन पक्का

JNVST Cut Off Marks 2023 for Class 6th & 9th: जवाहर नवोदय विद्यालय (JNV) ने कक्षा 6 वीं की प्रवेश परीक्षा 29 अप्रैल को समाप्त की है। इस परीक्षा के हो जाने के बाद अब छात्र JNVST Cut Off Marks 2023 for Class 6th की जानकारी चाहते हैं। अभी इस प्रवेश परीक्षा की आंसर शीट जारी नहीं हुई है। बहुत जल्द ही JNVST Class 6th Intrance Exam जारी किए जाएंगे। आज इस लेख के माध्यम से जानते हैं कि JNVST Class 6th Cut Off Marks, जवाहर नवोदय विद्यालय से जुड़ी जानकारियों को आसानी से जाने।

NVS Cut-off marks आरक्षण नीति के अनुसार प्रत्येक श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए अलग-अलग होते हैं। विभिन्न श्रेणियों के उम्मीदवारों को परीक्षा में उत्तीर्ण होने के लिए अलग-अलग कट-ऑफ अंक (cut-off marks ) की आवश्यकता होगी। ऐसे बहुत से आवेदक हैं जो परीक्षा के बारे में एक विचार प्राप्त करने के लिए JNVST पिछले वर्ष के कट ऑफ अंक और jnvst expected cut-off marks of 2023 खोज रहे हैं। हम यहां उनकी मदद करने के लिए हैं क्योंकि हमने कक्षा VI और IX के लिए JNVST 2023 के लिए अपेक्षित cut off list तैयार की है।

JNVST cut off marks class 6th and 9th

JNVST Cut Off Marks 2023 For Class 6th

आपको बता दें कि NVS Cut-Off Marks 2023 अलग-अलग श्रेणी के लिए अलग-अलग होते हैं। परीक्षा को पास करने के लिए विभिन्न श्रेणियों के उम्मीदवारों को अलग-अलग कटऑफ की आवश्यकता होगी। बहुत जल्दी ही JNVST 2023 के लिए कटऑफ सूची (NVS Admission 6th and 9th class cut off list) जारी की जाएगी।

Register Objection Ladli Behna Yojana Reject Form: लाडली बहना योजना में यहाँ करे आपत्ति दर्ज, जून में मिलेगा पैसा

LPG Price Today: गैस सिलेंडर कीमत में भारी गिरावट, जानिए नयी कीमत

जवाहर नवोदय विद्यालय क्या है?

जवाहर नवोदय विद्यालय भारत सरकार के मानव संसाधन विकास मंत्रालय के नियंत्रण में चलने वाली एक स्कूल प्रणाली है। यह स्कूल CBSE Board से जुड़ा हुआ है। नवोदय विद्यालय समिति का उद्देश्य है कि देश के ग्रामीण क्षेत्रों से आने वाले प्रतिभाशाली बच्चों को स्कूलों में प्रवेश देना। कक्षा 6 वीं और 9 वीं में प्रवेश लेने के लिए छात्रों को एंट्रेंस एग्जाम देना पड़ता है। जिसके आधार पर ही जवाहर नवोदय विद्यालय चयन परीक्षा के रूप में जाना जाता है। यह परीक्षा हर साल आयोजित की जाती है और लाखों उम्मीदवार इस परीक्षा में आवेदन करते हैं।

JNVST Class 6th Cut Off

नवोदय विद्यालय समिति छात्रों के लिए एंट्रेंस परीक्षा करवाती है इसके लिए कटऑफ जारी की जाती है। जिसके द्वारा छात्रों को एडमिशन के लिए चुना जाता है। इस कटऑफ अंक का मुख्य रूप से परीक्षा में उपस्थित होने वाले उम्मीदवारों की संख्या, परीक्षा में आने वाली कठिनाई आदि पर निर्भर करता है।

JNVST के पिछले साल के Cut Off Marks

आपको बता दें कि इस लेख में हमने कक्षा 6th और कक्षा 9 के पिछले साल के JNVST cutoff को साझा किया है देखें इस चार्ट को।

JNVST पिछले वर्ष कक्षा 6 के लिए Cut Off Marks

श्रेणीपिछले वर्ष के कट ऑफ अंक
सामान्य वर्ग72-76
ओबीसी69-70
एससी60-68
एसटी52-59

JNVST पिछले वर्ष कक्षा 9 के लिए Cut Off Marks

श्रेणीपिछले वर्ष के कट ऑफ अंक
सामान्य वर्ग70- 75
ओबीसी60- 68
एससी55– 60
एसटी52- 58

दोनों वर्गों के 2023 के लिए वास्तविक cut-off marks उपरोक्त कट-ऑफ से भिन्न हो सकते हैं। वर्ष 2023 के लिए कक्षा 6वीं और 9वीं के लिए कटऑफ अंक परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों की संख्या, परीक्षा के कठिनाई स्तर, स्कूल में सीटों की संख्या और अंकन योजना पर निर्भर करेगा। हम यहां JNVST result और NVS selection list भी साझा करेंगे।

Navodaya Vidyalaya Admission 2023: नवोदय विद्यालय में कराना है बच्चे का एडमिशन तो ये है तरीका

Vidhwa Pension Yojana Amount : विधवा पेंशन राशि में आया उछाल, अब मिलेंगे 2250 रुपये

JNVST Cut-Off Marks Links

JNVST Class 6th Cut-Off Marks 2023Link
JNVST Class 9th Cut-off Marks 2023Link
NIT Meghalaya

Leave a comment