JEE Main 2023 Latest Update- Exam Date, Exam Pattern, Answer Key

JEE Main 2023 Latest Update: जनवरी सत्र में आयोजित होने वाली JEE Main or JEE Main 2023 exam का आयोजन April 06, 08, 10, 11, 12, 13 and 15 तक होगा. इंजीनियरिंग की तैयारी करने वाले छात्रों को इस परीक्षा का बेसब्री से इंतजार था. JEE Mains 2023 में पास हो जाने के बाद छात्र अपने पसंदीदा IIT से इंजीनियरिंग के क्षेत्र में ग्रेजुएशन कर सकते हैं. लेकिन परीक्षाओं की तिथियों को लेकर छात्रों में आशंका बनी हुई है.

जिस दौरान JEE Mains 2023 Examination आयोजित होंगी उसी बीच भारत में अलग-अलग परीक्षा बोर्ड (Board Practical 2023) में पढ़ने वाले कक्षा 12 के छात्रों के प्रैक्टिकल निर्धारित किए गए हैं. इसके तुरंत बाद छात्रों को फरवरी महीने में बोर्ड की मुख्य परीक्षा में भी बैठना है. ऐसे में छात्रों के समक्ष दुविधा आ गई है. JEE Main 2023 Examination Date, कक्षा 12 के प्रैक्टिकल और बोर्ड परीक्षा की तिथि के बीच में Clash हो गया है.

JEE Main 2023 Latest Updates

सत्र 2022 23 में कक्षा 12 में पढ़ने वाले छात्र JEE Mains 2023 exam date को आगे बढ़ाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं. Twitter पर #postponeJEEMains का ट्रेंड तेजी से वायरल हो रहा है. कक्षा 12 के छात्रों का कहना है कि उन पर एक साथ बोर्ड के प्रैक्टिकल, बोर्ड की परीक्षाओं के साथ JEE Exam 2023 का बोझ अचानक आ गया है.

JEE Main 2023 Latest Update

JEE Mains Answer Key जारी, तुरंत दर्ज करें आपत्तियां, डायरेक्ट लिंक

UP TGT PGT Admit Card 2023 Exam Date, Hall Ticket Download @upsessb.pariksha.nic.in

ऐसे में JEE की परीक्षाओं की तिथियां और बोर्ड के प्रैक्टिकल की तिथियां साथ-साथ आ रही हैं. जिन तिथियों पर JEE Paper 2023 हैं, उन्हीं तिथियों पर छात्रों के 12th board practicals 2023 भी हैं. इस प्रकार छात्रों को दोनों ही प्रकार के परीक्षाओं में बैठने में समस्या आ जाएंगी. यदि छात्र प्रैक्टिकल छोड़ देते हैं तो उन्हें कक्षा 12 को दोबारा पढ़ना पड़ेगा. लेकिन यदि छात्र JEE exam 2023 छोड़ देते हैं तो उन्हें अप्रैल तक का इंतजार करना पड़ जाएगा.

JEE Main 2023 Postponed or Not?

छात्र चाहते हैं कि जिस प्रकार CUET ने अपनी परीक्षाओं को मई महीने में आयोजित किया है. ठीक उसी प्रकार JEE examination 2023 भी बोर्ड की परीक्षाओं के बाद आयोजित की जाएं. इससे छात्रों को सभी प्रकार की परीक्षाओं में बैठने का अवसर भी मिल जाएगा. इसके साथ ही बोर्ड की परीक्षा के पश्चात तैयारी करने का भी अवसर मिल जाएगा.

अभी अधिकतर छात्र कक्षा 12 के बोर्ड की परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं.  इसलिए ट्विटर पर और दूसरे इंटरनेट के प्लेटफार्म पर छात्रों द्वारा यह #postponeJEEMains trend चलाया जा रहा है. छात्रों के साथ कई दूसरे सोशल एक्टिविस्ट भी इंटरनेट पर एक्टिव हो गए हैं. उनके द्वारा भी trend को आगे बढ़ाया जा रहा है और छात्रों को सपोर्ट किया जा रहा है.

PM Yasasvi Admit Card 2023, प्रधानमंत्री यशस्वी Exam Hall Ticket Released

UPSC NDA CDS Exam 2023: UPSC NDA, CDS परीक्षा लिए direct करें अप्लाई- Exam April 2023

JEE Main 2023 स्थगित करें, ट्विटर पर छात्रों की मांग

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी NTA द्वारा अभी तक छात्रों की इस मांग पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी गई है. छात्रों का यह दावा है कि इस प्रकार के परीक्षा से NTA ऐसे छात्रों का घाटा कर रहा है जो कक्षा 12वीं की तैयारी कर रहे हैं.  आपको बता दें कि JEE Main 2023 entrance exam में कक्षा 12 पास करने के बाद भी छात्र कोचिंग में तैयारी करते हैं. ऐसे छात्रों को जनवरी सेशन में आयोजित होने वाली परीक्षाओं से कोई दिक्कत नहीं है. लेकिन जो छात्र सत्र 2023 के लिए बोर्ड की परीक्षाएं देने जा रहे हैं उनके सामने इस प्रकार की समस्या आ रही है. जनवरी सेशन में JEE की मुख्य परीक्षाएं April 06, 08, 10, 11, 12, 13 and 15 आयोजित की जाएंगी. अभी बोर्ड द्वारा इसे पोस्टपोन नहीं किया गया है. 

ट्विटर पर छात्रों की प्रतिक्रियाएं

एक छात्र ने ट्वीट करके लिखा कि “ इंजीनियरिंग का कोर्स करना और कई लाख लोगों का सपना होता है और इस परीक्षा के साथ उन सभी छात्रों के अभिभावकों, अध्यापकों की भावनाएं जुड़ी होती हैं. लेकिन अचानक आने वाली इन परीक्षा तिथियों के बाद से कई छात्रों ने अपने सपनों के पूरा होने की उम्मीद खो दी है”. दूसरे ट्विटर यूजर ने इस प्रकार कहा है कि “ जेईई मेन्स में हमें उचित मौका नहीं देना एक बहुत बड़ा अन्याय होगा। इसलिए जब जेईई जैसी महत्वपूर्ण परीक्षाओं की बात आती है तो कृपया निष्पक्षता लाएं”. 

एक अन्य एडवोकेट ने कहा है कि “ यह एक गंभीर मुद्दा है, छात्र तनाव में है. कुछ दिनों पहले कोटा से 3 छात्रों ने तनाव के कारण आत्महत्या कर ली”. 

Simultala Awasiya Vidyalaya Entrance Exam Result 2022-23 Direct Link.

BTEUP Time Table 2023, Exam Date, Admit Card @upbte.ac.in

JEE mains Session 2 Exam

दूसरे सत्र की परीक्षाएं (JEE Main 2023 Session 2 Application form) 6 अप्रैल के बाद आयोजित की जाएंगी. हालांकि इनके लिए अभी वेबसाइट पर आवेदन स्वीकार नहीं किए जा रहे हैं. परीक्षाओं से पहले ही छात्र इन के लिए आवेदन कर पाएंगे. अभी छात्रों को जनवरी सत्र में आयोजित होने वाली मुख्य परीक्षाओं में आवेदन करने के लिए निमंत्रित किया जा रहा है. छात्रों की परीक्षाएं JEE Main 2023 Session 2 April 06, 08, 10, 11, 12, 13 and 15 तक जारी रहेंगी. 

NITMEGHALAYA

Leave a comment