JNVST Admission 2023: नवोदय विद्यालय कक्षा 6 आवेदन शुरू | ऑनलाइन फॉर्म – प्रवेश परीक्षा

JNVST 2023 registration (NVS Class 6 admission 2023): हमारे प्रिय दोस्तों, आज का विषय अत्यंत खास है उन अभिभावकों के लिए जो अपने बच्चों का जवाहर नवोदय विद्यालय में आवेदन करवाना चाहते हैं आज के इस आर्टिकल में हम आपको इससे संबंधित पूर्ण व विस्तृत जानकारी प्रदान करने वाले हैं कि आप किस प्रकार से आप अपने बच्चे या भाई का घर बैठे आवेदन करवा सकते हैं आप सभी इस बात से अवगत होंगे कि जवाहर नवोदय विद्यालय छठी कक्षा के लिए आवेदन की प्रक्रिया प्रारंभ हो चुकी है जिसकी अंतिम तिथि 31 जनवरी सन 2023 है जिसके प्रवेश के लिए आगामी परीक्षा 29 अप्रैल यानी कि शनिवार को आयोजित की जाएगी। अगर आप इससे संबंधित जानकारी हासिल करना चाहते हैं तो हमारे आर्टिकल को आखिर तक पढ़े और हमारे साथ अंत तक बने रहे।

JNVST Admission 2023

JNVST Class 6th Admission 2023 Last Date Extended Latest Update

Navodaya Vidyalaya में प्रवेश के लिए रजिस्ट्रेशन 8 फरवरी 2023 तक किया जा सकता है। Navodaya Vidyalaya registration के लिए छात्रों को ऑफिशियल वेबसाइट navodaya.gov.in पर जाना होगा।

जवाहर नवोदय विद्यालय (navodaya form 2023)

आप सभी इस बात से वाकिफ होंगे कि प्रत्येक जिले के Jawahar Navodaya Vidyalaya 2023-24 के सत्र में कक्षा छठी के लिए ऑनलाइन आवेदन (NVS Class 6 admission Form 2023 ) प्रक्रिया प्रारंभ कर दी गई है जिसकी अंतिम तिथि 11 जनवरी 2023 है। इसके साथ साथ हम आपको यह भी बता दे कि गवर्नमेंट के लिए एनरोलमेंट परीक्षा (JNVST Class 6 Admission Exam) में प्रवेश के लिए शनिवार 29 अप्रैल को आगामी परीक्षा आयोजित की जाएगी।

JNVST for Class 6 Admission Exam के लिए जिन केंद्रों को निर्धारित किया गया है उन केंद्रों में समय सीमा 11:30 से 1:30 बजे तक होगी यानी की परीक्षा 2 घंटे तक जारी रहेगी। इस परीक्षा के संबंध में दो महत्वपूर्ण व्यक्तियों (जवाहर नवोदय विद्यालय रिखिया देवघर के प्राचार्य साधना शुक्ल तथा जेएनवी सीवीएसटी इंचार्ज उग्र आनंद झा) ने इस पर चर्चा करते हुए कहा है कि किसी भी जिले के सरकारी मान्यता प्राप्त विद्यालय से पांचवी कक्षा में पढ़ने वाले विद्यार्थी की जन्म तिथि 1 मई 2011 से 30 अप्रैल 2013 के बीच हो वह इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।

इसके अलावा Jawahar Navodaya Vidyalaya Admission प्रक्रिया में दस्तावेजों के अपलोड को लेकर यह नियम है कि उन आवश्यक दस्तावेजों में अध्यापक द्वारा जारी प्रमाण पत्र के अलावा उस विद्यार्थी या उसके अभिभावकों की एक पासपोर्ट साइज फोटो तथा आधार नंबर, निवास प्रमाण पत्र आदि होना अनिवार्य है। इसके आवेदन के लिए आप अपने मोबाइल नंबर का प्रयोग कर सकते हैं।

JNVST 2023 Class 6th admission Eligiblity

अभी आपने इससे पहले के पेज में इससे संबंधित कुछ जानकारी हासिल की अब हम यहां पर उसी बिंदु को विस्तृत रूप में समझाने का प्रयास करेंगे तो चलिए आइए से समझते हैं-

  • जो छात्र छात्राएं किसी मान्यता प्राप्त सरकारी विद्यालय की पांचवी कक्षा में अध्ययनरत वे इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • जिन छात्रों ने पांचवी कक्षा उत्तीर्ण कर ली है वे भी इसके आवेदन के पात्र बन सकते हैं।
  • जिन विद्यार्थियों ने आठवीं कक्षा उत्तीर्ण कर ली है तथा वे भी जो
  • इस विघालय में प्रवेश के लिए इच्छुक हैं, वे भी 9वीं कक्षा के लिए इसमें आवेदन कर सकते हैं।

Navodaya Vidyalaya Admission form 2023 Required Documents

अब हम आपको यहां पर कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेजों के जानकारी प्रदान करने वाले हैं जिसका आपके पास होना अत्यंत आवश्यक है क्योंकि आप इसके बिना आप आवेदन कर पाने में स्वयं को असमर्थ महसूस करेंगे –

  • पासपोर्ट साइज फोटो (विधार्थी)।
  • अभिभावक के हस्ताक्षर ।
  • अभिभावकों का आधार कार्ड  ।
  • एड्रेस प्रूफ ।
  • एक पासपोर्ट साइज फोटो।

JNVST Admission Form 2023 (Released): परीक्षा की तिथि, एडमिशन की तिथि- Direct Link

Delhi Nursery Admission 2023-24 List: पंजीकरण, प्रवेश फार्म, अंतिम तिथि, लिस्ट

Navodaya Class 6th ka Form Kaise Bhare?

अब हम यहां पर “JNavodaya Class 6th ka Form Kaise Bhare” को समझने का प्रयास करेंगे, आप सभी जानते होंगे इसके आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन ओर ऑफलाइन दोनों प्रकार से उपलब्ध है परंतु समय की बचत करते हुए ऑनलाइन प्लेटफॉर्म प्रदान किया गया वे हमारे लिए काफी लाभदायक पूर्ण है, तो अगर आप स्वयं को ऑनलाइन प्रक्रिया में असमर्थ मान रहे या आपको किसी प्रकार की कोई चिंता फेस करनी पड़ रही है आज के इस आर्टिकल में हम आपकी उन सभी शंकाओं को दूर कर देंगे। हम आपके साथ कुछ ऐसे स्टेप्स साझा करेंगे जिस की मदद से आप आसानी पूर्वक आवेदन कर पाएंगे तो अब उन स्टेप्स को समझने का प्रयास करते हैं – 

  • सर्वप्रथम आपको उनकी JNV Official website पर विजिट करना होगा।
  • उसके बाद आपके सामने उनका होम पेज खोलकर खाएगा।
  • अब आपको वहां पर एक विकल्प देखने को मिलेगा जिस पर लिखा होगा JNVST Class 6 Admission Registration आपको उस विकल्प पर क्लिक कर देना है।
  • उसके बाद अगले पेज पर आपको कुछ जानकारी के साथ एक Jawahar Navodaya Vidyalaya Online form 2023 link दिया हुआ होगा आप उसको डाउनलोड कर के विकल्प पर क्लिक कर देना है।
  • उसका फॉर्म का प्रिंट आउट निकाल कर उसे ध्यान पूर्वक भरना है तथा इसमें अपनी एक पासपोर्ट साइज फोटो भी लगानी के साथ-साथ आपको इस फोर्म को ऑनलाइन पैटर्न के थ्रू अपलोड करना है।
  • इसके लिए आपको फिर से उसी इंफॉर्मेशन वाले पेज पर विजिट करना होगा इसमें नीचे आपको आवेदन Jawahar Navodaya Vidyalaya Class 6th Admission Form में अपने से संबंधित जानकारी को फिल करना होगा।
  • आवेदन कर्ता के लिए यह जरूरी है कि वह अपने वैलिड मोबाइल नंबर को आवेदन पत्र में फील करें। क्योंकि आपको आवेदन से संबंधित सभी जानकारी इसी मोबाइल नंबर पर प्रदान की जाएगी।
  • सभी जानकारी फिल कर देने के बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक कर देना है।
  • इसके बाद आपको रजिस्ट्रेशन नंबर प्राप्त हो जाएगा तथा इसे आपको सेव कर आने वाले भविष्य के प्रयोग के लिए रख लेना है।
  • अब आपका जवाहर नवोदय विद्यालय के लिए Navodaya Vidyalaya Admission Online Apply पूर्ण हो चुका है।
NIT Meghalaya

Leave a comment