जमीन खरीदने के लिए लोन | Jamin Kharidne Ke Liye Loan (Plot Loan)

Jamin Kharidne Ke Liye Loan: दोस्तों हर कोई चाहता है कि उसका अपना घर हो, लेकिन अपना घर बनाने या फ्लैट खरीदने में पैसे लगते हैं।
जिसके पास इसके लिए पैसा नहीं है, वह बैंक या अन्य वित्तीय संस्थानों से Loan ले सकता है। आपने भी होम लोन के बारे में तो सुना ही होगा। आमतौर पर लोगों को रेडी-टू-मूव प्रॉपर्टी, अंडर-कंस्ट्रक्शन अपार्टमेंट के लिए लोन की जानकारी होती है।

बहुत कम लोग जानते हैं कि अगर वे कोई प्लॉट (Loan for Land Purchase) खरीदकर घर बनाना चाहते हैं तो इसके लिए उन्हें लोन भी मिल सकता है। भूमि की खरीद के लिए उपलब्ध ऋण आवास ऋण से कई मायनों में अलग है। जमीन खरीदने के लिए भी लोन लिया जा सकता है और Home Loan की तुलना में Plot Loan के नियम व शर्तें अलग हैं।

Jamin Kharidne Ke Liye Loan
जमीन खरीदने के लिए लोन | Jamin Kharidne Ke Liye Loan (Plot Loan)

जमीन के लिए लोन लेकर आप अपनी पसंद की जगह पर जमीन का टुकड़ा खरीद सकते हैं और वहां अपने खुद के इस्तेमाल के लिए आवासीय संपत्ति बना सकते हैं। बैंक या वित्तीय संस्थान ग्राहक को जमीन, निर्माण या जमीन और निर्माण दोनों के लिए कर्ज भी देते हैं। यहां इस लेख में हम जमीन खरीदने के लिए लिए जाने वाले लोन के बारे में विस्तार से जानेंगे। आज हम जानेंगे कि जमीन खरीदने के लिए लोन (Plot Loan kaise le ) कैसे लें? प्लॉट लोन कैसे ले कौन से बैंक जमीन खरीदने के लिए लोन देते हैं? कौन से बैंक इसके लिए कर्ज देते हैं? पात्रता, नियम और शर्तें इत्यादि क्या हैं?

Loan to buy land (Jameen Kharide Ke Liye Loan)

आप किसी भी सरकारी या निजी बैंक से जमीन खरीदने के लिए लोन ( loan to purchase land) ले सकते हैं। आप चाहें तो विभिन्न प्रकार की सरकारी योजनाओं के तहत जमीन खरीदने के लिए कर्ज भी ले सकते हैं और समय पर उस कर्ज को चुका सकते हैं।

Home Loan में आप घर के लिए यानी घर बनाने के लिए या फिर घर खरीदने के लिए लोन लेते हैं। जमीन खरीदने के लोन में आपको बैंक प्लॉट खरीदने के लिए लोन दिया जाता है. जमीन खरीदने के साथ-साथ आप निर्माण के लिए loan भी ले सकते हैं। ऋण राशि अनुमानित है और आपको ऋण लेते समय अपने लिए सर्वोत्तम प्रस्ताव का चयन करना होगा।

जमीन खरीदने के लिए Loan लेने में एक बात बहुत जरूरी है कि ज्यादातर बैंक कृषि के लिए उपयोगी जमीन खरीदने के लिए कर्ज नहीं देते हैं। आपको पता होना चाहिए कि आप जिस भूखंड को खरीदने की सोच रहे हैं, वह नगरपालिका या निगम के अधिकार क्षेत्र में आता है और कृषि के लिए उपयोग नहीं किया जाता है। वित्तीय जानकारों का मानना है कि अधिकतर वित्तीय संस्थान Plot Loan को जोखिम भरा मानते हैं।

Home Loan की तुलना में Plot Loan का ब्याज

इसीलिए Home Loan की तुलना में Plot Loan का ब्याज कुछ आधार अंकों से अधिक होता है। जैसा-

  • इसके ब्याज में करीब 25 basis points यानी 0.25 फीसदी का अंतर है।
  • ज्यादातर वित्तीय संस्थानों ने Plot की खरीद के लिए दिए जाने वाले कर्ज की अधिकतम सीमा तय कर दी है।
  • जमीन खरीदने के लिए कर्ज की अवधि भी कम है।
  • जहां एक ओर आप 20 से 25 साल के लिए Home Loan ले सकते हैं . वहीं दूसरी ओर आपको Plot Loanअधिकतम 15 साल के लिए ही मिलता है।
  • उदाहरण के लिए, HDFC Bank आपको Plot Loan/ Land Loan अधिकतम 15 वर्षों के लिए ही देता है।

लोन प्राप्त करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेजों की आवश्यकता होती है। जिसके बारे में हम नीचे चर्चा करेंगे और कुछ अन्य शर्तें पूरी करने पर आप प्लॉट लोन के लिए पात्र होंगे। इसके बाद आप लोन देने वाले किसी भी बैंक में इसके लिए अप्लाई कर लोन ले सकते हैं।

भूमि खरीदने के लिए ऋण के दस्तावेज (Documents for loan to buy land)

जमीन खरीदने के लिए लोन लेने के लिए जरूरी दस्तावेज इस प्रकार हैं-

  • आवेदनकर्ता का आधार कार्ड
  • पैन कार्ड (अनिवार्य अगर उसकी आय ऋण के लिए मानी जाती है),
  • पासपोर्ट,
  • वोटर आई.डी
  • ड्राइविंग लाइसेंस,
  • बिजली पानी या टेलीफोन का बिल,
  • राशन कार्ड,
  • आवेदक के नियोक्ता की ओर से पत्र,
  • बैंक स्टेटमेंट की कॉपी या पता दिखाने वाली पासबुक,
  • वैध किराया समझौता, बिक्री विलेख आदि।
  • आवेदक के वेतन दस्तावेज जिसमें वेतन पर्ची या पिछले दो माह का वेतन प्रमाण पत्र शामिल है,
  • आय का ब्योरा,
  • सैलरी अकाउंट आदि के बैंक स्टेटमेंट की कॉपी.
  • इसके बाद संपत्ति के कुछ दस्तावेज भी चाहिए।
  • लोन लेने के लिए बिल्डर का अलॉटमेंट लेटर, बिक्री का एग्रीमेंट और कुछ अन्य दस्तावेज जरूरी होते हैं।

जमीन खरीदने के लिए कौन से बैंक लोन देते हैं (Land Purchase Loan Interest Rate) देश के कई प्रमुख बैंक, जिनमें सरकारी और निजी दोनों तरह के बैंक आते हैं, ग्राहकों को जमीन खरीदने के लिए लोन मुहैया कराते हैं।

7th Pay Commission : सरकार का बड़ा फैसला- 8 क‍िस्‍तों में म‍िलेगा 18 महीने का DA Arrear

इन प्रमुख बैंकों में से कुछ के नामों की सूची इस प्रकार है –

  • स्टेट बैंक ऑफ इंडिया
  • एच डी एफ सी
  • ICICI बैंक
  • पंजाब नैशनल बैंक
  • फेडरल बैंक
  • कर्नाटका बैंक
  • महाराष्ट्र बैंक
  • DHFL
  • कैनरा बैंक
  • LIC HFL

State Bank of India से जमीन खरीदने के लिए लोन (loan from SBI to buy Plot)

भारत के सबसे बड़े और सबसे बड़ी संख्या में ग्राहकों में से एक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI Plot Loan) प्लॉट लोन के तहत ग्राहकों को जमीन खरीदने के लिए लोन मुहैया कराता है। ग्राहक अपनी योग्यता और जरूरत के हिसाब से प्लॉट खरीदने के लिए SBI से लोन ले सकते हैं।

Kisan Beneficiary Status 2023: लाखों किसानों के खातों में आयी 2,000 रुपए की किस्त

SBI 6.75% – 7.30% प्रति वर्ष की ब्याज दर पर Plot Loan प्रदान करता है, लोन राशि के आधार पर लोन योजना के आधार पर सटीक ब्याज दर भिन्न हो सकती है। प्रोसेसिंग फीस और अतिरिक्त शुल्क भी लोन राशि के अनुसार भिन्न हो सकते हैं। आमतौर पर 0.5% 3% तक की Processing Fees ली जाती है, साथ ही पूर्व स्वीकृति और स्वीकृति के बाद के शुल्क भी चुकाने होते हैं .

HDFC Bank से जमीन खरीदने के लिए लोन (Plot Loan from HDFC Bank )

प्राइवेट सेक्टर HDFC Bank भी HDFC Land Purchase Loan के तहत आकर्षक ब्याज दर पर Plot Loan की पेशकश करता है। HDFC बैंक से आप जमीन खरीदने के लिए 7.05% – 7.95% सालाना की ब्याज दर पर लोन ले सकते हैं। प्रसंस्करण शुल्क, अन्य कर, स्वीकृति से पहले और बाद के शुल्क, ऋण राशि के आधार पर भिन्न हो सकते हैं। यह बैंक की पॉलिसी और नियमों और शर्तों पर भी निर्भर करता है। इसके अलावा आप नौकरीपेशा हैं या स्वरोजगार यह भी मायने रखता है।

ICICI Bank se jamin kharidne ko loan

ICICI Bank से जमीन खरीदने के लिए आप plot loan 7.00% से 7.80% सालाना की ब्याज दर पर ले सकते हैं। ICICI Bank plot loan भी कई लोगों के लिए जमीन के लिए plot loan का एक विकल्प बना हुआ है। आप कितना loan ले सकते हैं? यह इस बात पर निर्भर करता है कि प्रॉपर्टी की कीमत कितनी है। प्रोसेसिंग शुल्क ऋण राशि के आधार पर भिन्न हो सकता है; लेकिन सामान्यतया यह 0.5% से 3% के बीच रहता है। Late payment chargesऔर अन्य Tax भी चुकाने होते हैं।

“ई-मुद्रा इंस्टेंट लोन”(E-Mudra Loan): 5 मिनट में 50,000 सीधे A/C में

Punjab National Bank से भूमि की खरीद के लिए ऋण

PNB Housing Plot Loan कुछ बैंकों की तुलना में थोड़ी अधिक ब्याज दर पर जमीन खरीदने के लिए ऋण प्रदान करता है। PNB Plot Loan के तहत जमीन के लिए लोन लेने पर आपको 8.55% से लेकर 10.55% सालाना तक का ब्याज देना होता है। संपत्ति की कीमत के आधार पर, आप संपत्ति की कीमत का 75% तक और उससे अधिक तक का ऋण प्राप्त कर सकते हैं।

हर बैंक के लिए दिए जाने वाले लोन पर प्रोसेसिंग फीस अलग होती है। आम तौर पर आप Plot Loan15 साल तक के लिए ले सकते हैं। अधिक जानकारी, ऋण के नियमों और शर्तों के लिए, आप विवरण प्राप्त करने के लिए अपनी निकटतम Pnb bank Branch से संपर्क कर सकते हैं और फिर उसके अनुसार Loan के लिए आवेदन कर सकते हैं।

खेती की जमीन के लिए लोन (Loan for land Purchase)

यदि आप कृषि भूमि (agricultural land) खरीदने के लिए Loan लेना चाहते हैं तो आपको भूमि क्रय योजना (Land Purchase Scheme) के तहत 2.5 एकड़ से कम सिंचित भूमि के लिए बैंक से ऋण मिल सकता है. आज के समय में देश में बड़े पैमाने पर जैविक खेती की जा रही है। जिसके तहत अगर किसानों के पास थोड़ी सी भी जमीन है तो भी सरकार उन्हें Loan के जरिए मदद कर रही है, जो उन्हें बैंक के जरिए मिल सकता है।

Urgent पर्सनल लोन ₹96000 बिना बैंक स्टेटमेंट घर बैठे फ़ोन से सिर्फ 5 मिनट में

जिन किसानों के पास जमीन कम है या जिनके पास जमीन नहीं है, वे भी इस प्रकार के Agriculture Loan का लाभ उठा सकते हैं, लेकिन ध्यान रहे कि कृषि भूमि खरीदने के लिए बैंक उन्हीं लोगों को कर्ज देता है, जिनके पास कर्ज की रकम होती है। इस प्रयोजन के लिए ऋण लेने पर उस ऋण की अदायगी की अवधि सामान्यतया 7 से 10 वर्ष होती है। अगर आप इस अवधि तक कर्ज चुका देते हैं या आपका कर्ज चुकाने का रिकॉर्ड अच्छा है तो बैंक आपको आसानी से कर्ज मुहैया करा देता है।

land loan के बारे में सम्पूर्ण जानकारी

अगर आप सोच रहे हैं कि आपको जमीन से जुड़ी सारी जानकारियां कैसे पता चलेंगी तो आपने प्लॉट खरीदते वक्त कागज देखा होगा, उस कागज पर खसरा नंलिखा होता है, उसे पता कर लें। खसरा नंबर ( Khasra number) से आपको जमीन से जुड़ी सभी जानकारियां मिल जाएंगी।

अगर आप घर बनाने के लिए जमीन खरीद रहे हैं तो पहले यह पता कर लें कि जिस जगह पर आप जमीन खरीद रहे हैं उसके पास आवासीय अनुमति है या नहीं, यानी आपको वहां घर बनाने की इजाजत होगी या नहीं। अगर वह संपत्ति कमर्शियल या इंडस्ट्रियल है तो वहां जमीन न खरीदें, क्योंकि वहां आप घर नहीं बना पाएंगे।

अपना Cibil Score चेक करें Free में

यदि आप land loan के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो मैं आपको बता दूं कि आप अपनी रजिस्ट्री भूमि के मूल्य का 70% से 90% तक ऋण के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं या यह बैंक पर निर्भर करता है कि यह आपकी संपत्ति के लिए उपयुक्त है। रजिस्ट्री में आपको कितने प्रतिशत तक का ऋण उपलब्ध कराया जाता है। सबसे पहले आप जिस Bank se Loan लेना चाहते हैं उस बैंक से आपको सारी जानकारी हासिल करनी होगी उसके बाद ही आप जान पाएंगे कि आपको जमीन पर कितना लोन मिलेगा। अगर आप जमीन पर लोन लेना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले अपनी जमीन की कीमत जाननी होगी। इसके बाद आप अंदाजा लगा सकते हैं कि बैंक आपको कितनी लोन राशि प्रदान कर सकता है।

NITMEGHALAYAClick Here

Leave a comment