IPPB CSC Registration शुरू: 20000 महीने कमाने का मौका, जानें डिटेल

IPPB CSC Registration: इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक (IPPB) द्वारा Individual Business Correspondents के लिए CSC संचालकों को आमंत्रित किया जा रहा है. भारत सरकार की सहायता से संचालित कॉमन सर्विस सेंटर के संचालक अपनी आय में वृद्धि करने के लिए सातारा बैंक के कार्यों को अधिक कुशलता पूर्वक संपन्न करने के लिए भारतीय डाक के बैंक विभाग IPPB के साथ उनके बिजनेस पार्टनर बन कर लाभ कमा सकते हैं.  आज के आर्टिकल में हम बात करेंगे कि किस प्रकार IPPB CSC Registration करना है तथा IPPB CSC Online Apply करने के लिए अंतिम तिथि क्या है. इसके साथ ही हम यह भी चर्चा करेंगे कि कॉमन सर्विस सेंटर के संचालक को इससे क्या फायदा होगा. इसके माध्यम से आप बैंक से जुड़ी गतिविधियां जैसे मनी ट्रांसफर, बिल पेमेंट, ऑनलाइन पेमेंट, India post payment bank csp login आदि कर सकते हैं.

IPPB CSC Registration

IPPB क्या है?

IPPB Post Office (भारतीय डाक) द्वारा संचालित की जाने वाली बैंक सुविधा है जिसके माध्यम से खाताधारक बैंक से जुड़ी सभी प्रकार की गतिविधियां कर सकते हैं. भारतीय ग्रामीण तथा शहरी निवासी IPPB saving account के माध्यम से ऑनलाइन बैंकिंग(Online Banking), मनी ट्रांसफर(Money Transfer),  क्रेडिट कार्ड अप्लाई(Credit Card Apply),  क्यूआर कोड स्कैन(QR Code Scan),  एसएमएस बैंकिंग(SMS Banking),  मोबाइल बैंकिंग(Mobile Banking) आदि अनेक प्रकार की बैंकिंग गतिविधियां सफलतापूर्वक कर सकते. इसके अतिरिक्त जीवन बीमा के लिए भी आप इस बैंक के माध्यम से अप्लाई कर सकते हैं. IPPB द्वारा बैंकिंग गतिविधियों के संचालन के लिए CSC संचालकों को आमंत्रित किया गया है जिसके माध्यम से ना केवल बैंक का फायदा होगा अपितु संचालकों को भी प्रत्येक प्रकार की सेवा देने पर बैंक द्वारा लाभ दिया जाएगा. 

IPPB CSC Registration 2022

भारत में कार्यरत छोटे या बड़े दुकानदार अथवा कोई भी व्यक्ति भारतीय डाक की बैंकिंग सेवा का Business Correspondent बन सकता है. ऐसे में कॉमन सर्विस सेंटर के संचालक जोकि नागरिकों को अन्य सुविधाएं जैसे ऑनलाइन खाता खोलना,  ऑनलाइन मनी ट्रांसफर, फॉर्म भरना, विभिन्न सेवाओं के लिए अप्लाई करना आदि अंजाम दे रहे हैं, IPPB Business Correspondent बनकर अपने लाभ को और अधिक बढ़ा सकते हैं जिससे बैंक तथा संचालक दोनों को लाभ होगा. हाल ही में इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट पर Business Correspondent  के लिए CSC को आमंत्रित किया गया है जो स्वयं को इस बैंक के साथ रजिस्टर करके नागरिकों को  विभिन्न बैंकिंग सुविधाएं प्रदान कर सकते हैं. आवेदन के लिए लाभार्थियों को अथवा के संचालकों को एक फॉर्म भर के जमा करना है जिसके पश्चात उनका सफल रजिस्ट्रेशन हो जाएगा. 

इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक के द्वारा Business Correspondent के लिए अप्लाई  ऑनलाइन तथा ऑफलाइन दोनों ही माध्यमों से किया जा सकता है. हम यहां दोनों की विस्तार से चर्चा करेंगे.

IPPB Business Correspondent बनने के लाभ

  1. इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक से संबंधित सभी बैंकिंग सुविधाओं को  इसके Business Correspondent के माध्यम से बिना डिपार्टमेंट में जाएगी लाभ उठाया जा सकता है.
  2. नागरिक अपने बैंक से संबंधित कार्य को करने के लिए IPPB जाने की अपेक्षा अपने नजदीकी CSC संचालक के पास जाएंगे.
  3. CSC केंद्र का संचालक ग्राहकों से सेवा प्रदान करने के रूप में सेवा शुल्क प्राप्त करेगा जिससे उसकी आय में भी बढ़ोतरी होगी.
  4. ग्राहकों के अतिरिक्त बैंक द्वारा की जाने वाली गतिविधियों पर IPPB  द्वारा संचालक को भी कमीशन दिया जाएगा जिससे CSC  संचालक को दोहरा लाभ होगा.
  5. आज के डिजिटल डोर में ऑनलाइन पेमेंट,  मनी ट्रांसफर,  क्यूआर कोड स्कैन,  ऑनलाइन खाता खोलना,  बिल पेमेंट करना,  मोबाइल रिचार्ज,  क्रेडिट कार्ड के लिए,  विभिन्न योजनाओं के लिए  आवेदन,  जीवन बीमा के लिए आवेदन आदि बैंकिंग सुविधाओं का चलन ज्यादा है जिससे भविष्य में CSC  संचालक लाभ कमा सकते हैं.

Business Correspondent – Eligibility

निम्नलिखित व्यक्ति इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक का बिजनेस कॉरस्पॉडेंट बनने के लिए ऑनलाइन तथा ऑफलाइन के माध्यम से अप्लाई कर सकते हैं.

  • कोई भी ऐसा व्यक्ति जो बैंक का एम्पलाई था था रिटायर हो चुका है, रिटायर टीचर  तथा कोई भी सरकारी सेवानिवृत्त कर्मचारी आवेदन कर सकता है.
  • पब्लिक कॉल ऑफिस (PCO) का ऑपरेटर भी आवेदन कर सकता है.
  • किराना दुकान, मेडिकल की दुकान तथा अन्य दुकानदार भी इस सुविधा के लिए अप्लाई कर सकते हैं
  • भारत सरकार की सेवाओं को पहुंचाने वाले एजेंट तथा इंश्योरेंस कंपनियों के संचालक भी IPPB  के लिए अप्लाई कर सकते हैं
  • पेट्रोल पंप के मालिक
  • कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) के संचालक 
  • Browsing Centers/Eateries के संचालक 
  • बैंकों से जुड़े हुए  सेल्फ हेल्प ग्रुप (SHG) 

IPPB CSP Online Apply 2022

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए आपको CSC कि अधिकारी वेबसाइट पर जाना होगा.

  • सबसे पहले आपको भारत सरकार द्वारा संचालित कस्टमर सर्विस सेंटर अधिकारी वेबसाइट पर जाना होगा. 
  •  इसके पश्चात आप नीचे दिखाएगा चित्र के अनुसार ऑफिशियल वेबसाइट पर पहुंच जाएंगे.
IPPB CSC Registration
  • कंटिन्यू के लिंक पर क्लिक करने के पश्चात आप डाक मित्र पोर्टल पर Redirect  हो जाएंगे.
  • यहां आपको अपना यूजर आईडी तो ब पासवर्ड डालना है.
  • इसके पश्चात आप एक और ऑनलाइन फॉर्म अपनी स्क्रीन पर देखेंगे.
  • ऑनलाइन फॉर्म में आपको आपकी व्यक्तिगत जानकारी तथा बैंक से संबंधित जानकारी को फिल करना है.
  • आखिर में में सबमिट के बटन पर क्लिक कर दें.
  • इस प्रकार आप IPPB  के बिजनेस पार्टनर बन सकते हैं.

KCC Application Form

CM Kisan Beneficiary Status

IPPB CSP Offline Apply 2022

  • ऑफलाइन आवेदन के लिए आपको इंडियन  पोस्ट पेमेंट बैंक के अधिकारी वेबसाइट पर जाना है.
  • www.ippbonline.com इस लिंक पर क्लिक करने के पश्चात आप तुरंत वेबसाइट पर पहुंच जाएंगे.
  •  इसके पश्चात आपको बिजनेस कॉरस्पॉडेंट के लिंक पर क्लिक करना है.
  • यहां आपको दी गई जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़ना है जहां आपकी पात्रता के बारे में भी लिखा होगा.
  •  इसके पश्चात आपको नीचे डाउनलोड फॉर्म का  लिंक क्लिक करना है.  जिसके पश्चात आपकी स्क्रीन पर IPPB CSC Registration  का ऑफलाइन फॉर्म खुल जाएगा.
  • इस फॉर्म में आपको अपना नाम, मोबाइल नंबर , सेंटर का पता, पैन कार्ड नंबर,  ईमेल आईडी,  बैंक से संबंधित जानकारी, इत्यादि को भरना है. 
  • आप इस काम को अपना डिवाइस में डाउनलोड कर सकते हैं तथा नजदीकी साइबर कैफे से प्रिंट आउट निकाल  सकते हैं.
  • इसके बाद आप इस फॉर्म को भर के नजदीकी IPPB  सेंटर के पास जमा करा सकते हैं जो जांच कर लेने के पश्चात आपको यूजर आईडी तथा पासवर्ड दे देगा.

Click here to download Offline IPPB Business Correspondents for CSC.

FAQs IPPB CSC रजिस्ट्रेशन 2022

IPPB csc login कैसे करें?

लॉग इन करने के लिए आपको सबसे पहले सी CSC की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा जहां आप डाक मित्र पोर्टल पर लॉगिन कर सकते हैं . इस पर लॉगइन करने के लिए आपको अपनी CSCआईडी तथा पासवर्ड का प्रयोग करना है.

IPPB csc रजिस्ट्रेशन फॉर्म कहां जमा करें?

ऑफलाइन फॉर्म डाउनलोड करने के पश्चात आपको इसे भरना है तथा संबंधित डॉक्यूमेंट इसके साथ लगा कर नजदीकी IPPB ब्रांच में जाकर जमा कर देना है.  यदि आप अपनी नजदीकी ब्रांच के बारे में नहीं जानते तब इस लिंक पर क्लिक करके अपने नजदीकी IPPB ब्रांच का एड्रेस मालूम कर सकते हैं

Leave a comment