Install Free Solar Panel 2023: फ्री सोलर पैनल लगवाना है, यहां करें कॉल

Free Solar Panel: दोस्तों अगर आप भी बिजली के बिल से परेशान हो चुके हैं तो आज हम आपको इस लेख में बताने जा रहे हैं कि आप कैसे बिजली के बिल से छुटकारा पा सकते हैं, फिर चाहे वह अमीर हो या गरीब।

भारत सरकार Solar Panel के लिए सभी को Subsidy दे रही है, Solar Panel पर Subsidy लेकर आप Solar Panel भी लगवा सकते हैं, Solar Panel Ypjana का लाभ कैसे लें और अपने बिजली बिल (Bijli bill) के पैसे कैसे बचाएं, सब कुछ इस लेख में आपके लिए है।

Free Solar Panel
Install Free Solar Panel 2023: फ्री सोलर पैनल लगवाना है, यहां करें कॉल

कोई भी व्यक्ति अपनी छत पर सोलर पैनल लगवा (Install Solar Panel) सकता है फिर चाहे वो किसान हो या आम आदमी। भारत सरकार ने पेरिस में जलवायु समझौते के तहत 2030 तक भारत में कार्बन डाइऑक्साइड गैस उत्सर्जन को 40% तक कम करने का वादा किया है, इसलिए भारत सरकार की ओर से सौर पैनलों पर मिल रही सब्सिडी भारत सरकार अक्षय ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए यह काम कर रही है।

Free Solar Panel लगाओ और कमाओ 80 हज़ार महीने का, जानो डिटेल

फ्री सोलर पैनल योजना 2023

लेख का नामफ्री सोलर पैनल योजना 2023
लाभार्थीभारतीय नागरिक
योजना का लाभभारत में नवीकरणीय ऊर्जा के उत्पादन में वृद्धि
आधिकारिक वेबसाइटयहां क्लिक करें

Free Solar Panel Scheme के तहत सब्सिडी

Free Solar Panel Scheme के तहत भारत सरकार उपभोक्ताओं को सब्सिडी प्रदान कर रही है चाहे वह गरीब हो या अमीर सभी को मिलेगा लाभ भारत सरकार ऊर्जा बढ़ाने और कार्बन उत्सर्जन को कम करने के लिए उपभोक्ताओं को घर की छत की जमीन पर खेती करें। उपभोक्ता जहां या जहां भी Solar Panel लगाना चाहता है, वह सोलर एनर्जी के तहत सोलर पैनल मुहैया करा रहा है

  • अगर कोई व्यक्ति 3 किलोवाट तक का सोलर पैनल (Install 3kw solar Panel) लगाना चाहता है, तो सरकार उसे 40 फीसदी तक की सब्सिडी दे रही है.
  • अगर कोई व्यक्ति 3 kW से 10 kW के बीच Solar Panel Install चाहता है, तो सरकार उसे 20 फीसदी तक की सब्सिडी दे रही है।

Solar Rooftop Yojana: 25 साल तक बिजली बिल से मुक्ति, बिना झंझट लगाएं फटाफट

क्यों जरूरी है free solar panel scheme

दोस्तों जैसा कि हम सभी जानते हैं कि दुनिया में बिजली का बिल बहुत ज्यादा बढ़ रहा है और बिजली बनाने के लिए कोयले का इस्तेमाल किया जाता है जिससे प्रदूषण होता है भारत सरकार किसी भी प्रदूषण को कम करे और बिजली के बिल को कम करे। और सोलर एनर्जी का सदुपयोग करने के लिए सोलर पैनल पर सब्सिडी (subsidy on solar panel) दे रहा है। Solar Panel एक ऐसा उपकरण है जो सौर ऊर्जा को विद्युत ऊर्जा में बदलता है जिससे ग्लोबल वार्मिंग की समस्या भी कम होगी।

क्या है PM Kusum Yojana

PM Kumkum Yojana के तहत किसानों की आय बढ़ाने के लिए सरकार द्वारा एक महत्वपूर्ण योजना लाई गई है जिसमें किसान भाइयों को सरकार की ओर से Solar Panel लगाने के लिए भारी सब्सिडी दी जा रही है साथ ही समय से पैसा भी दिया जा रहा है। समयसमय पर किसानों को सरकार डिस्कॉम कंपनियों की मदद से किसान भाइयों को कर्ज देने की योजना बना रही है, सरकार कम ब्याज पर कर्ज देने के लिए कदम उठा रही है. पीएम कुमकुम योजना के तहत पैदा होने वाली बिजली का इस्तेमाल किसान अपने घरेलू कामों के लिए करेंगे। यदि बिजली की बचत होती है तो किसान भाई उस बची हुई बिजली से पैसा कमा सकते हैं, बची हुई बिजली को पावर ग्रिड कंपनी खरीदती है और उसके बदले में किसान भाइयों को पैसा मिलता है।

घर पर लगवा लें Free Solar Panel, सरकार दे रही है पैसा, बिजली बिल से छुटकारा

पीएम कुमकुम योजना भारत सरकार द्वारा 2019 में शुरू की गई योजना है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य किसानों को ग्रिड से जोड़ना और अक्षय ऊर्जा की ओर बढ़ना है, जिसके तहत सोलर पंप, सोलर पैनल, बायोगैस मशीन इन सभी चीजों को बढ़ावा देंगे, इसका उद्देश्य स्थायी कृषि को बढ़ावा देना है और जीवाश्म ईंधन पर निर्भरता को भी कम करना है और जलवायु में बढ़ते तापमान को भी कम करना है और किसानों को आर्थिक लाभ देना है।

Solar Panel लगाने की नियम व शर्तें

सोलर पैनल योजना के तहत सोलर पैनल प्राप्त करने के लिए क्या करना होगा

सोलर पैनल योजना का लाभ लेने के लिए किसान भाइयों को सबसे पहले अपने क्षेत्र की बिजली वितरण कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट https://solarrooftop.gov.in/ पर जाकर उपभोक्ता संख्या दर्ज करनी होगी और फिर आवेदन प्रक्रिया शुरू करनी होगी मुफ्त सौर पैनलों के लिए। आवेदन करने के लिए आवेदक की पासपोर्ट साइज फोटो होनी चाहिए और बिजली बिल की रसीद भी अपलोड करनी होगी। ऐसा करने के बाद आवेदक को 500 का शुल्क जमा करना होगा। यह प्रक्रिया कुछ समय बाद शुरू हो जाएगी। एजेंसियों द्वारा निरीक्षण के बाद सोलर प्लांट लगाने की स्वीकृति दी जाएगी।

सोलर पैनल लगाने के लिए आवेदन कैसे करें

  • सोलर पैनल लगाने के लिए सबसे पहले आपको ऑफिसियल वेबसाइट https://solarrooftop.gov.in/ पर जाना होगा
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद अप्लाई फॉर सोलर रूफटॉप पर क्लिक करें
  • इसके बाद आपको अपना राज्य चुनना होगा
  • इसके बाद स्क्रीन पर जो भी दस्तावेज मांगा जाएगा, सभी दस्तावेजों को अपलोड करना होगा और सभी जानकारियां दर्ज करनी होंगी।
  • सोलर पैनल लगाने के 30 दिन के अंदर डिस्कॉम द्वारा सब्सिडी की राशि लाभार्थी के खाते में जमा करा दी जाएगी।

फ्री सोलर पैनल लगवाना है, यहां करें कॉल

किसी भी तरह की असुविधा होने पर 180 0180 3333 पर कॉल कर सूचना प्राप्त कर सकते हैं

NIT MEGHALAYA HOMEPAGECLICK HERE

Leave a comment