India Post GDS 2nd Merit List 2023: इंडिया पोस्ट GDS Second Merit List डाउनलोड

India Post GDS 2nd Merit List 2023:  भारतीय डाक विभाग ने 11 मार्च, 2023 को Gramin Dak Sevak (GDS) Recruitment का परिणाम (1st Merit List) जारी किया। अब भारतीय डाक द्वारा GDS Result 2023 2nd Merit List जारी की जानी है। यह उम्मीद की जाती है कि India Post GDS Result 2nd Merit List 2023, 10-15 अप्रैल 2023 से जारी की जाएगी। GDS 2nd Merit list India Post की आधिकारिक वेबसाइट पर प्रकाशित होने के तुरंत बाद सभी सर्कल / राज्यों की PDF, indiapostgdsonline.gov.in यहां उपलब्ध कराई गई है।

जिन उम्मीदवारों का India Post GDS 1st Merit List में नहीं हुआ सिलेक्शन, India Post GDS 2nd Merit List से इस प्रकार जांच करें . यदि आपने भी इंडिया पोस्ट जीडीएस के पदों पर आवेदन किया था और आप काफी समय से जीडीएस के रिजल्ट का इंतजार कर रहे थे , परंतु आपका नाम GDS First Merit List में नहीं आया तो, घबराने की कोई बात नहीं है । हम अपने इस लेख द्वारा आपको बताएंगे कि यदि आपका नाम फर्स्ट मेरिट लिस्ट में नहीं आया है तो किस प्रकार GDS Second Merit List में अपना नाम चेक करें।  

India Post GDS 2nd Merit List

हम सब जानते हैं भारतीय ग्रामीण डाक सेवा द्वारा आयोजित India Post Office GDS के पदों पर 40879 पदों की भर्ती करने हेतु परीक्षा ली गई थी।  इस परीक्षा द्वारा डाक सेवक की भर्ती की जाती है जो की पूरी तरह से मेरिट लिस्ट के आधार पर होती है।  हाल ही में इंडिया पोस्ट द्वारा पहली मेरिट लिस्ट जारी कर दी गई है। GDS 1st Merit List हम सब जानते हैं भारतीय ग्रामीण डाक सेवा द्वारा आयोजित India post GDS के पदों पर 40879 पदों की भर्ती करने हेतु परीक्षा ली गई थी।  इस परीक्षा द्वारा डाक सेवक की भर्ती की जाती है जो की पूरी तरह से मेरिट लिस्ट के आधार पर होती है।  हाल ही में इंडिया पोस्ट द्वारा पहली मेरिट लिस्ट जारी कर दी गई है। 

Small Saving Schemes Interest Rate Hike News: सरकार का बड़ा तोहफा, छोटी बचत योजनाओं पर बढ़ा ब्याज, यहां हैं नई दरें

पेंशन की No टेंशन:  ₹50,000 प्रतिमाह

India Post GDS Result 2023 (OUT)

GDS 1st Merit List में काफी सारे अभ्यर्थियों ने सफलतापूर्वक पहला चरण पास कर लिया है। परंतु अभी भी काफी ऐसे अभ्यर्थी हैं जो खुद को असफल समझ रहे हैं।  परंतु घबराने की कोई बात नहीं है इंडिया पोस्ट ने बताया है कि दूसरी मेरिट लिस्ट भी जल्द ही जारी कर दी जाएगी। जैसा कि हम सब जानते हैं इंडिया पोस्ट में चयन पूरी तरह से कट ऑफ लिस्ट के आधार पर ही किया जाता है । पहली मेरिट लिस्ट में नाम ना आने पर विचलित होने की कोई आवश्यकता नहीं है । इंडिया पोस्ट ऐसी 45 मेरिट लिस्ट जारी करेगा जिसमें अलग-अलग प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों की मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी । 

EPF Pension Hike: खुशखबरी ! पेंशन में होगी 8,500 की बढ़ोतरी

Senior Citizen New Pension Scheme: मिलेगी लाखो की पेंशन हर महीने

इंडिया पोस्ट ने बताया है कि पहली मेरिट लिस्ट में  सिलेक्ट हुए कई उम्मीदवार ऐसे होते हैं जो सिलेक्ट होने के बाद में भी नौकरी नहीं करते, ऐसे में इंडिया पोस्ट उन लोगों को चुनता है जिनका सिलेक्शन एक या दो नंबर से रुक जाता है । ऐसे में उन सभी अभ्यर्थियों का नाम Dusri Merit List में घोषित होता है।  यदि आप भी इंतजार कर रहे हैं कि दूसरी मेरिट लिस्ट कब घोषित होगी तो इंडिया पोस्ट ने बताया है कि जल्द ही अभ्यर्थियों का यह इंतजार भी समाप्त हो जाएगा । 2nd Merit List की घोषणा जल्द ही की जाएगी । फिलहाल इंडिया पोस्ट ने इस बारे में किसी भी अधिकारी घोषणा करने से मना कर दिया है परंतु सूत्रों की माने तो यह लिस्ट अप्रैल के महीने में कभी भी जारी हो सकती है।

 किस प्रकार करें GDS Result चेक

  •  India post GDS Result Check करने के लिए अभ्यर्थी को सबसे पहले इंडिया पोस्ट की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  •  इसके पश्चात अभ्यर्थी के सामने होम स्क्रीन आ जाएगी ।
  • होम स्क्रीन पर अभ्यर्थी को इंडिया पोस्ट जीडीएस रिजल्ट 2023 पर क्लिक करना होगा।
  •  क्लिक करते ही अभ्यर्थी के सामने पीडीएफ फाइल खुलेगी जहां पर उम्मीदवार को अपना नाम और रोल नंबर भरना होगा।
  •  नाम और रोल नंबर भरते ही उम्मीदवार की स्क्रीन पर परिणाम आ जाएंगे ।
  • उम्मीदवार चाहे तो इस परिणाम को डाउनलोड भी कर सकते हैं ।
  • इंडिया पोस्ट जीडीएस के रिजल्ट डाउनलोड करने की ऑफिशियल वेबसाइट Indiapostgds.online.gov.in है।
NIT Meghalaya

Leave a comment