India Post FD Rate 2023: इंडिया पोस्ट एफडी अप्रेल दर 7.5%

आप सभी जानते हैं कि भारत का जो मध्यम वर्ग है वह अपनी कमाई की बचत के लिए डाकघर बचत योजनाओं पर अत्यधिक निर्भर रहता है। इसी बिंदु को ध्यान में रखते हुए हम आपके लिए पोस्ट ऑफिस से संबंधित कुछ ऐसी जानकारी लेकर प्रस्तुत हुआ है जिन पर ब्याज दर 7.5% से भी ज्यादा है।

यह कई बैंकों की एफडी से भी ज्यादा अधिक है। आज के इस लेख में हम आपको इससे संबंधित पूर्ण विस्तृत जानकारी इसी लेख में प्रदान करेंगे। तो आप हमारे साथ बने रहे और हमारे लिए को ध्यान पूर्वक पूरा पढ़ें।

India Post FD Rate

डाक बचत योजनाएं (Postal Saving Schemes)

डाक घर बचत योजनाओं में सबसे लोकप्रिय राष्ट्रीय बचत प्रमाण पत्र (एनएससी) है यह एक प्रकार का बांड है, जो कि 6.8% का वार्षिक ब्याज दर प्रदान करता है, परंतु इस बात का अवश्य तौर पर ध्यान रखा जाए इसका भुगतान बांड की मैच्योरिटी के बाद ही किया जा सकता है।

एनएससी में सिर्फ ₹1000 की प्रारंभिक राशि से ही निवेश किया जा सकता है। इसकी मैच्योरिटी 5 वर्ष तक की निर्धारित की गई है। लेकिन नियम 72 के अनुसार इसे अगर समझा जाए तो नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट में निवेश किए गए पैसों को दुगना होने में 10.7 साल संभवत लग जाते हैं।

PM Kisan Helpline Numbers : महत्वपूर्ण खबर, अबतक आई नहीं 13वीं किस्त तो इन नंबर पर करें संपर्क

Aadhar Seva Kendra Kaise Khole 2023: इन कंपनी से जुड़ खोले आधार सेवा सेंटर, UIDAI ने जारी किया लिस्ट

डाकघर एफडी व ब्याज की दरें (Post Office FD and Interest Rates)

व्याज के उच्च दर होने के कारण डाकघर का किसान विकास पत्र मध्यम वर्ग के लोगों के बीच एक बचत के उपकरण के रूप में कार्य करता है। अक्सर इसे सिर्फ पैसों को दोगुना करने के लिए ही खरीदा जाता है। यह 6.9% की वार्षिक चक्रवृद्धि ब्याज दर प्रदान कराता है। इस प्रकार से इसमें निवेश किए गया पैसा 10.4 साल में 2 गुना हो जाता है। केवीपी किसान विकास पत्र में न्यूनतम 1000 का निवेश आसानी पूर्वक किया जा सकता है।

पोस्ट ऑफिस की एमआईएस स्कीम (Post Office MIS Scheme)

आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि डाकघर राष्ट्रीय बचत मासिक आय योजना को भी संचालित करता है। इस पर ग्राहकों को प्रत्येक वर्ष 6.6% की दर से ब्याज प्राप्त होता है, परंतु इसका भुगतान उसके खाते में मासिक आधार पर किया जाता है। इस योजना में निवेश 1 खाते में अधिकतम 4.5 लाख रुपए और संयुक्त खाते में ₹900000 की अधिकतम सीमा के साथ ₹1000 से इसे प्रारंभ करते हैं।

7th Pay Commission : सरकार का बड़ा फैसला- 8 क‍िस्‍तों में म‍िलेगा 18 महीने का DA Arrear

Retirement Age Hike News 2023: खुशखबरी! रिटायरमेंट में 2 वर्ष की वृद्धि

Online Loan: घर बैठे मिलेगा 20000 का लोन, तुरंत करें ये काम

एससीएसएस ब्याज की दरें (scss interest rates)

डाकघर वरिष्ठ नागरिकों के लिए एक अलग बचत योजना को संचालित करता है। जिसे पोस्ट ऑफिस सीनियर सिटिजन कहते हैं। इसमें निवेश करने वाले व्यक्ति को सालाना 7.4% की दर से ब्याज प्राप्त होता है और इस ब्याज का भुगतान तिमाही आधार पर किया जाता है। इसमें 60 साल से ऊपर का कोई भी व्यक्ति निवेश कर सकता है और इसमें निवेश की अधिकतम सीमा 1500000 रुपए निर्धारित की गई है।

इसके अलावा जो लोग डाकघर से सुकन्या समृद्धि योजना खाता खोल कर और लोक भविष्य निधि में निवेश की सुविधा भी प्राप्त कर सकते हैं। 7.6% और 7.1% की दर से ब्याज उपलब्ध कराता है। खातों के लिए सरकारी ब्याज समय-समय पर परिवर्तित होता रहता है। सरकार अन्य बचत योजनाओं पर व्याज की दरों में परिवर्तन कर सकती है।

डाकघर और फिक्स्ड डिपॉजिट (Post Office and Fixed Deposit ie FD)

डाकघर बचत योजनाओं मिलने वाली ब्याज की तुलना में फिक्स डिपाजिट से करें। तो इस बात का आभास हो जाता है कि ज्यादातर बैंकों की एफडी पर मिलने वाला व्याज 2.5% से लेकर 5.5% तक ही होता है। उदाहरण के लिए कुछ बैंकों को ही ले लेते हैं, जैसे कि एक्सिस बैंक के द्वारा दी जाने वाली उच्चतम ब्याज दर 5.75% है जबकि वरिष्ठ नागरिकों के लिए बैंकों की एफडी पर अधिकतम ब्याज दर 6.5% है। जबकि डाकघर में यह 7% से भी अधिक है। जो कि इस बात को सिद्ध करता है कि पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम पर मिलने वाली ब्याज दरें बैंकों की तुलना में कितनी ज्यादा अधिक है।

एक छोटे मासिक निवेश के साथ यह आरडी खाते आकर्षक ब्याज दर प्रदान करते हैं। डाकघरों द्वारा दी जाने वाली इस आवर्ती जमा योजना निवेशक 5.8% ब्याज दर के साथ प्राप्त करेंगे।

आवर्ती जमा खाता एक छोटी किश्त जमा, अच्छी ब्याज दर और सरकार की गारंटी वाली योजना है। रिकॉर्डिंग जमा का खाता डाकघर (पोस्ट ऑफिस रिकरिंग डिपॉजिट) में 5 वर्षों के लिए खोला जाता है। हालांकि बैंक 6 महीने 1 साल 2 साल 3 साल आदि के लिए आरडी खाता सुविधा प्रदान करते हैं।

निष्कर्ष 

आज के विषय को हम यहीं पर पूर्ण रूप से समाप्त करते हैं। हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे द्वारा प्रदान की गई यह जानकारी काफी पसंद आई होगी और आपके लिए लाभदायक सिद्धि भी रही होगी। ऐसी और महत्वपूर्ण जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट https://nitmeghalaya.in/ को फॉलो करें।

NITMEGHALAYACLICK HERE

Leave a comment