Increase in Dearness Allowance: आज कैबिनेट बैठक! DA में फिर हो सकता है 4 फीसदी का इजाफा, सैलरी में होगा उछाल

Increase in Dearness Allowance: अप्रैल को झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन सरकार (Jharkhand CM Hemant Soren) की अध्यक्षता में कैबिनेट की अहम बैठक होने जा रही है, विभाग ने cabinet meeting के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। इस मीटिंग में कई बड़े फैसले लिए जा सकते हैं। इसमें नियमितीकरण, रिक्त पदों पर भर्ती और महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी ( Increase in dearness allowance) समेत कई फैसले लिये जा सकते हैं।

हाल ही में केंद्र की मोदी सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के महंगाई भत्ते में 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी (DA Hike by 4 percent) की है, जिसके बाद DA 38 प्रतिशत से बढ़कर 42 प्रतिशत हो गया है। केंद्र की घोषणा के बाद अब राज्य सरकारें भी अपने कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ाने (dearness allowance hike news) की तैयारी में लग गई हैं, हालांकि राजस्थान और असम में DA बढ़ाया गया है और अब यूपी और झारखंड में इसे बढ़ाने की तैयारी है। खबर है कि अप्रैल को हेमंत सोरेन सरकार की कैबिनेट की अहम बैठक होनी है, जिसमें DA Hike का ऐलान हो सकता है, हालांकि इस बारे में कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है।

Increase in Dearness Allowance

आज कैबिनेट की अहम बैठक

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अप्रैल को झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन सरकार की अध्यक्षता में कैबिनेट की अहम बैठक होने जा रही है, विभाग ने Cabinet Meeting के लिए DA hike Notification जारी कर दिया है। इस मीटिंग में कई बड़े फैसले लिए जा सकते हैं। इसमें नियमितीकरण, रिक्त पदों पर भर्ती और महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी (DA Increment Update) समेत कई फैसले लिये जा सकते हैं। यह बैठक अप्रैल को शाम 4 बजे झारखंड मंत्रालय रांची परियोजना भवन में बुलाई गई है।

7th Pay Commission : सरकार का बड़ा फैसला- 8 क‍िस्‍तों में म‍िलेगा 18 महीने का DA Arrear

करीब 7500 नौकरियों के विज्ञापन

इसके अलावा करीब 7500 नौकरियों के विज्ञापन पर भी राज्य सरकार फैसला ले सकती है. बताया गया है कि राज्य सरकार 80 उत्कृष्ट स्कूलों में शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया शुरू कर रही है, इस प्रक्रिया में जिलों से आवेदन शामिल होंगे और नियुक्तियां अनुबंध के आधार पर होंगी। नियुक्तियां उन PGT और TGT teachers से की जाएंगी, जिन्होंने अपना Post Graduate Training (PGT) या Graduate Training (TGT) पूरा कर लिया है।

DA में 4 फीसदी की बढ़ोतरी

पिछले साल अक्टूबर में राज्य सरकार ने DA में 4% की बढ़ोतरी की थी। वर्तमान में झारखण्ड के सरकारी कर्मचारियों एवं पेंशनधारियों को 38 Percent DA का लाभ मिल रहा है जो जुलाई 2022 से लागू है। अगली वृद्धि 2023 तक होनी है, यदि 2023 में 4 प्रतिशत की और वृद्धि होती है तो यह 42 प्रतिशत हो जायेगी।

केंद्र के बराबर, जिससे 1.35 लाख कर्मचारियों और पेंशनरों को फायदा होगा। इससे कर्मचारियों का वेतन 500 रुपए से बढ़कर 9500 रुपए हो जाएगा। पेंशनर्स और फैमिली पेंशनर्स की Pension में भी बढ़ोतरी होगी। हालांकि, आधिकारिक पुष्टि होना अभी बाकी है।

TATA Scholarship 2023-24: 6वीं से Graduation के छात्र करें आवेदन – मिलेगी 50,000 की छात्रवृति

Dearness Allowance क्या होता है?

गौरतलब है कि महंगाई भत्ते (DA Calculation) की गणना कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के मूल वेतन के आधार पर की जाती है। महंगाई भत्ता और महंगाई राहत सरकारी कर्मचारियों, सार्वजनिक क्षेत्र के कर्मचारियों और पेंशनरों को दी जाती है। आमतौर पर जब केंद्र सरकार महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी करती है तो राज्य सरकार भी कुछ समय बाद इसका लाभ अपने कर्मचारियों को देती है, ऐसी संभावना है कि राजस्थान और असम की तरह झारखंड की हेमंत सोरेन सरकार भी महंगाई भत्ते पर फैसला ले सकती है।

NIT Meghalaya

Leave a comment