IGNOU Marksheet 2022 Download | Dispatch Status – Check Here

IGNOU Marksheet 2022: IGNOU की परीक्षा में शामिल उम्मीदवारों के लिए अच्छी खबर है कि अब वे अपना रिजल्ट आसानी से चेक कर सकते हैं। IGNOU Marksheet 2022 के लिए आवेदन करने पर उम्मीदवारों को मार्कशीट उपलब्ध हो जाएगी। इस मार्कशीट के तहत विश्वविद्यालय उल्लिखित रोल नंबर के सभी विषयों और प्रश्नपत्रों के अंकों को कवर करेगा।

ग्नू के छात्र जिन्होंने अपनी वार्षिक या सेमेस्टर परीक्षा दी, वे अपनी ग्रेड रिजल्ट के लिए दिल्ली विश्वविद्यालय ऑफिसियल वेबसाइट में जाएँ। जानकारी के अनुसार आमतौर पर मार्कशीट छात्र के संबंधित आरसी केंद्र या संस्थान को भेजा जाता है, किन्तु अगर छात्र अपने घर के पते पर मार्कशीट पाना चाहते हैं, तो छात्रों को अपने पते के साथ एक लिफाफा और एक डाक टिकट लगाना होगा। इसके अलावा छात्र ध्यान दें कि आवेदन शुल्क का भुगतान केवल दिए गए समय जो कि इस प्रकार है सुबह 9:30 से दोपहर 3 बजे तक की अवधि के बीच किया जाना है। सभी उम्मीदवार ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करके IGNOU Marksheet 2022 से सम्बंधित दिशा-निर्देश पढ़ सकते हैं।

IGNOU Marksheet

IGNOU Result 2022 Download IGNOU Marksheet

IGNOU Exam में शामिल उम्मीदवारों के लिए हम यहां पर marksheet प्राप्त करने की प्रक्रिया बता रहे हैं। उम्मीदवार ध्यान दें कि मार्कशीट प्राप्त करने के लिए IGNOU University को कोई आवेदन पत्र जमा करने की आवश्यकता नहीं है। ignou marksheet 2022 and certificate प्राप्त करने की प्रक्रिया पूरी तरह से स्वचालित है इसलिए आपको अपनी मार्कशीट इंडिया पोस्ट के माध्यम से आपके द्वारा दिए गए और पंजीकृत पते पर मिल जाएगी।

ignou marksheet प्राप्त करने के लिए सबसे पहले आपको IGNOU University official website पर जाकर आवेदन पत्र डाउनलोड करना होगा। इसी आवेदन पत्र के माध्यम से आप IGNOU मार्कशीट के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आपको नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा-

सबसे पहले आपको इग्नू विश्वविद्यालय की ऑफिसियल वेबसाइट जो इस प्रकार है http://IGNOU.ac.in पर जाना होगा।
इसके बाद होमपेज पर आपको Important links के विकल्प पर क्लिक करके, उसके अंतर्गत आने वाले Services के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
इसके बाद नए पेज पर आपको IGNOU Marksheet 2022 के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
इसके बाद स्क्रीन पर एक IGNOU Application Form Download Link के साथ दिखाई देगा और आपको इसे डाउनलोड करना होगा।
इस तरह से आप IGNOU Marksheet के लिए IGNOU Online Form Download कर पाएंगे।

इग्नू मार्कशीट डिस्पैच : IGNOU Marksheet Dispatch

जानकारी के अनुसार, ignou marksheet के लिए आवेदन करने के बाद Marksheet को आप तक पहुंचने में 40 से 45 दिन तक का समय लग सकता है। इसके अलावा जरुरी नहीं है कि सभी उम्मीदवारों को एक ही दिन या एक ही समय पर मार्कशीट प्राप्त हो। अगर आपके साथ वाले किसी उम्मीदवार को मार्कशीट और प्रमाण पत्र मिल चुका है और आपने अपनी marksheet ignou head office से प्राप्त नहीं की है, तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है, आपको कुछ समय बाद मार्कशीट मिल जाएगी।

सभी उम्मीदवारों तक मार्कशीट पहुँचने में समय लग सकता है, इसलिए चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। इसके अलावा आप अपने नजदीकी डाकघर में जाकर भी पता कर सकते हैं कि आपकी इग्नू की मार्कशीट पोस्ट ऑफिस में आयी है या नहीं। जानकारी के लिए बता दें कि IGNOU Marksheet dispatch प्रक्रिया टीईई के लिए पूर्ण ignou result की घोषणा के बाद ही शुरू हो रही है, इसलिए अगर आपका ignou exam result, ignou की ऑफिसियल वेबसाइट पर अपडेट कर दिया गया है, तो IGNOU University से आप अपनी ignou marksheet प्राप्त करने के लिए तैयार रहें। अगर आपका रिजल्ट ऑफिसियल वेबसाइट पर अपडेट हो गया है तो 40 से 50 दिनों के अंदर आपको ignou marksheet भी प्राप्त हो जाएगी।

IGNOU Assignment Status 2022 Check last date Download Grade card status, Marks, result @login.ignou.ac.in

DDU University BA 2nd Year Result 2022 | DDU Gorakhpur University BA 2nd Year Name Wise Result

BSF SMT Workshop Result 2022: रिलीज़ हुआ रिजल्ट ऐसे करे रिजल्ट डाउनलोड

RRB Group D Result 2022 Marks Cut Off, Merit List @www.rrbcdg.gov.in

Check IGNOU Marksheet Dispatch Status June / December 2022

जानकारी के अनुसार अब IGNOU Marksheet 2022 Certificate हासिल करने के लिए उम्मीदवारों को कोई फॉर्म को भरने की जरूरत नहीं पड़ेगी। उम्मीदवारों को उनकी मार्कशीट डाक द्वारा उनके पंजीकृत पते (IGNOU Marksheet Dispatch) पर प्राप्त होगी। जानकारी के अनुसार ऑफिसियल वेबसाइट पर रिजल्ट अपडेट होने के बाद उम्मीदवारों को 40 से 50 दिनों के अंदर ही अपनी इग्नू की मार्कशीट मिल जाएगी। इसके अलावा रिजल्ट जारी होने के बाद अगर उम्मीदवार अपनी मार्कशीट को Track करना चाहते हैं, तो वे नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके अपनी मार्कशीट को आसानी से track कर सकते हैं।

Lucknow University UG Admission Result,Merit List 2022 , [email protected]

UGC NET Result Cut off, Merit List 2022 Direct Link @ugcnet.nta.nic.in

IGNOU Marksheet Dispatch process

सबसे पहले उम्मीदवारों को इग्नू की ऑफिसियल वेबसाइट जो इस प्रकार है https://gradcard.ignou.ac.in/gradcard/ पर विजिट करना होगा।
उसके बाद उम्मीदवारों को अपनी नौ अंकों की नामांकन संख्या और प्रोग्राम कोड को भरना होगा।
उसके बाद उम्मीदवारों को सर्च पर क्लिक करना होगा और उसके बाद स्क्रीन पर इग्नू मार्कशीट ऑनलाइन स्टेटस प्रदर्शित हो जायेगा।

Leave a comment