IDBI Bank Loan Apply: चाहिए Urgent Cash, तो अप्लाई करिए – मिनटों में मिलेगा लोन

IDBI Bank Loan Apply: अपने दैनिक जीवन की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए हमें हर समय पैसे की आवश्यकता पड़ती है. कभी कभी अचानक भी हमें पैसे की जरूरत पड़ जाती है. ऐसे में हमें मजबूरी में कई बार भारी ब्याज दरों पर साहूकारों से ऋण लेना पड़ जाता है. कई बार हमें पैसे मिल भी नहीं पाते. इन्हीं प्रकार के समस्याओं को हल करने के लिए IDBI Bank द्वारा अपने ग्राहकों को तथा सामान्य लोगों को IDBI personal loan प्रदान किया जा रहा है.

आप यहां पर केवल 10 मिनट में लगभग ₹5 lakh तक का IDBI Bank Loan ले सकते हैं. हालांकि यह लोन आपकी पात्रता के आधार पर दिया जाएगा. जिसकी विस्तारपूर्वक चर्चा हमने यहां करी है. इसके साथ ही आपको बता दें कि आप call करके, नजदीकी शाखा में संपर्क करके या ऑनलाइन माध्यम से भी आवेदन कर सकते हैं. पूरी जानकारी हमने इस लेख में अंत तक प्रदान कर दी है

IDBI Bank Loan

IDBI Bank Personal Loan 2023: 10 मिनट में लोन पास

IDBI Bank से आप मेडिकल सुविधाओं के लिए, शिक्षा के लिए, शादी के लिए, यात्रा करने के लिए, शैक्षिक कार्यों को पूरा करने के लिए, किसी अन्य जगह तुरंत पैसा इन्वेस्ट करने के लिए IDBI Instant Loan ले सकते हैं. यह सभी लोन आपको पर्सनल लोन के रूप में प्रदान किए जाएंगे. बैंक द्वारा यह लोन अपने ग्राहकों को उनके पात्रता के अनुसार दिया जाता है. यानी सैलरी वाले लोगों को अलग, स्वयं का व्यवसाय करने वालों के लिए अलग पात्रता और नियम निर्धारित करें गए हैं. आप इन्हें पूरा करके आसानी से लोन प्राप्त कर सकते हैं. यह लोन आपको तुरंत ही अप्रूव कर दिया जाता है जिसके लिए आपको न्यूनतम 10 मिनट का समय लगता है.

लोन पात्रता: Personal Loan from IDBI Bank

  • व्यक्तिगत लोन लेने के लिए न्यूनतम आयु 21 वर्ष होनी चाहिए जबकि अधिकतम आयु 75 वर्ष तक हो सकती है. 
  • सैलरी पैसा व्यक्ति की न्यूनतम मासिक आय ₹15000 से अधिक होनी चाहिए. 
  • स्वयं का व्यवसाय करने वाले व्यक्ति की वार्षिक आय ₹360000 तक होनी चाहिए 
  • यह loan आप को न्यूनतम 12 महीने तथा अधिकतम 60 महीने तक की अवधि के लिए प्रदान किया जाता है.
  • IDBI Personal Loan Processing Fees के रूप में आपको लिए जाने वाले लोन का 1% भाग जमा करना होता है. न्यूनतम राशि ₹2500 है
  • यदि व्यक्ति सैलरी पैसा है तो उसका सैलरी अकाउंट IDBI Bank में होना चाहिए
  • लोन लेने के लिए सबसे अधिक महत्वपूर्ण आपका Cibil Score है. यदि आपका सिविल इसको 750 से अधिक है तो आपको कम ब्याज दर पर अच्छा लोन मिलेगा. यदि आप का स्कोर कम हुआ तो आप को लोन प्राप्त करने में समस्या आ सकती है.

idbi bank loan लेने के लिए दस्तावेज

Documents Required for Loan Application:

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  •  फॉर्म नंबर 16/ इनकम टैक्स जमा करने का प्रमाण पत्र
  • सैलरी पैसा लोगों के लिए पिछले 3 महीने तक का लगातार सैलरी रिकॉर्ड.
  •  स्वयं का व्यवसाय करने वालों के लिए पिछले 1 साल का बैंक स्टेटमेंट का प्रूफ.
  • एड्रेस प्रूफ

लोन लेने की विधि: Personal Loan in IDBI Bank

यह Industrial Development Bank of India Personal Loan 2023 आप ऑनलाइन तथा ऑफलाइन दोनों ही माध्यमों से प्राप्त कर सकते हैं. हम यहां पहले आपको विस्तार पूर्वक ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करने की प्रक्रिया बता रहे हैं. क्योंकि ऑनलाइन विधि से घर बैठे ही बिना किसी बैंक में जाए आप अपना समय बचाते हुए लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं. Online Loan Apply IDBI Bank 2023 की विधि इस प्रकार है:

  •  सबसे पहले आप IDBI Bank की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाइए. 
  • यहां आपको loan की कैटेगरी में जाना है और यहां पर IDBI Bank Personal Loan Link पर क्लिक करना है.
  • इसके बाद आप अपनी पात्रता के अनुसार लोन के प्रकार को चुनेंगे तथा apply now link पर क्लिक करेंगे.
  • अब आपको पर चित्र में दिखाया गया अनुसार एक नए IDBI Bank Personal Loan Application Form पर पहुंच जाएंगे जिससे आपको अपने डिवाइस की सहायता से भरना है. 
  • इसके बाद आपको अपना यूजरटाइप सेलेक्ट करना है. यदि आपका खाता पहले से IDBI Bank के अंदर है तो आपको यस पर क्लिक करना है. यदि आपका खाता IDBI Bank में नहीं है तो आप NO पर क्लिक करना होगा.
  •  इसके बाद आपको एक विस्तृत जानकारी IDBI Bank Loan Form में लिखनी होगी जिसमें आपकी व्यक्तिगत जानकारियां और आपकी आय से संबंधित जानकारियां लिखनी है.
  •  इसके बाद आप अपने कांटेक्ट नंबर और निवास से संबंधित जानकारियां लिखिए.
  •  अंत में सबमिट के बटन पर क्लिक कर दीजिए.

 इसके बाद कर्मचारियों द्वारा आपसे संपर्क कर लिया जाएगा और आपकी KYC पूरी करने के लिए आवश्यक दस्तावेज मांगे जाएंगे. दस्तावेज का मिलान कर लेने के बाद यदि आप की पात्रता बैंक के नियम और शर्तों से मिल जाती है. तो आपको तुरंत ही Loan दे दिया जाएगा.

BOB E Mudra Loan Online Apply: बैंक ऑफ बड़ौदा दे रहा 5 मिनट में 50,000 रुपए, ऐसे करें अप्लाई

Top Schools In India List 2023-24: देहरादून के 2 स्कूल देश में नंबर-1, Top-10 में 8 स्कूलों के नाम शामिल

Atal Awasiya Yojana (Atal School): अटल आवासीय योजना मुफ़्त शिक्षा हॉस्टल और ढेर सारे फायदे

EPF Pension Hike: खुशखबरी ! पेंशन में होगी 8,500 की बढ़ोतरी

खुशी से झूमेंगे केंद्रीय कर्मचारी ! 8th Pay Commission में सैलरी हाइक [44%]

Call करके IDBI Bank se Loan ले 

 यदि आप ऑनलाइन काम करने में सहज महसूस नहीं करते और असुरक्षा का खतरा रहता है. तो आप इस नंबर (1800-209-4324, 1800-22-1070 )पर बात कर के कर्मचारियों से लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं. कर्मचारी आपसे फोन के माध्यम से आपकी जानकारियां प्राप्त करेंगे और आपको लोन के संबंध में नियम व शर्ते (IDBI Loan Rules & Regulations Guidelines) बता देंगे. इस प्रकार आप आसानी से यह लोन घर बैठे प्राप्त कर लेंगे. 

IDBI se personal Loan कैसे लें?

आप IDBI Bank की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर personal loan के लिए आवेदन कर सकते हैं. यदि आप चाहें तो अपने नजदीकी बैंक से संपर्क करके भी यह लोन ले सकते हैं.

पर्सनल लोन के रूप में कितनी राशि (Personal Loan Amount) मिल सकती है?

IDBI द्वारा अपने ग्राहकों को ₹25000 से लेकर ₹500000 तक की राशि पर्सनल लोन के रूप में दी जाती है. इसकी समय अवधि 12 महीने से 60 महीने के बीच है 

nitmeghalaya

Leave a comment