ICICI Bank Instant Personal Loan: घर बैठे करें पर्सनल लोन के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन प्रोसेस

हमें अपने रोजमर्रा के काम के लिए कभी भी अचानक पैसे की जरूरत पड़ जाती है। ऐसे में हमें कई बार बैंकों से लोन भी लेना पड़ जाता है। लेकिन बैंक से लोन लेने की प्रक्रिया आसान नहीं है, इसके अलावा बैंकों में भारी ब्याज दर भी वसूले जाते हैं. साथ ही प्रोसेसिंग होते-होते 4 से 5 दिन के अंदर आपको पैसे मिलते हैं। ऐसे में हम आपके लिए आज लेकर आए हैं ICICI Bank Personal loan से संबंधित विस्तृत जानकारियां।

आपको बता दें कि ICICI बैंक अपने ग्राहकों को Online माध्यम से ही घर बैठे लोन दे देता है। इसके अतिरिक्त आप अपनी पात्रता के अनुसार ₹5000000 तक का लोन यहां से ले सकते हैं। यदि आप भी लोन लेने के बारे में सोच रहे हैं तो यह लेख आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण होने वाला है। यहां हमने ICICI Bank Personal Loan लेने की प्रक्रिया को बताया है ताकि आपको आसानी से लोन मिल सके।

ICICI Bank Instant Personal Loan

ICICI Bank Instant Personal Loan Overview

ArticleICICI Bank Instant Personal Loan
Name of LoanInstant ICICI Bank Loan
BankICICI Bank
Article TypeLatest Update
Who can apply?All ICICI Bank Account Holders
Loan ApplicationOnline or Offline

घर बैठे करें पर्सनल लोन के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन प्रोसेस: ICICI Bank Instant Personal Loan

आज के इस लेख में हमने ICICI Bank द्वारा दिए जाने वाले पर्सनल लोन पर चर्चा करी है। यह बैंक अपने ग्राहकों को ऑनलाइन माध्यम से भी लोन प्रदान करता है। साथ ही यहां पर 10 से 15 मिनट के समय भी बैंक के अंदर लोन की राशि पहुंचा दी जाती है। ICICI bank अपने ग्राहकों को यह लोन बिना किसी कागजी कार्यवाही कर दे देता है। यानी आपको केवल ऑनलाइन माध्यम से ही दस्तावेज अपलोड करने होंगे। जैसे ही आप का वेरिफिकेशन हो जाएगा आपको लोन दिया जाएगा।

इस प्रकार यह बैंक ग्राहकों को समस्या पड़ने पर, शादी बरात के खर्चे को बर्दाश्त करने के लिए, घर की मरम्मत करने के लिए, अनेक कारणों के लिए समय पर लोन उपलब्ध करा देता है। आप यहां से 60 महीनों तक की अवधि के लिए लोन ले सकते हैं। आप ऑनलाइन माध्यम से ही EMI Calculator कर सकते हैं ताकि आपको यह अंदाजा हो जाए कि आप को हर महीने कितने रुपए बैंकों को चुकाने हैं।

EPF Pension Hike: खुशखबरी ! पेंशन में होगी 8,500 की बढ़ोतरी

Senior Citizen New Pension Scheme: मिलेगी लाखो की पेंशन हर महीने

Eligibility for ICICI Personal Loan

बैंक द्वारा कुछ पात्रता निर्धारित कर दी गई है, जो भी आवेदक इन पात्रता को पूरा कर लेंगे उन्हें बैंक द्वारा आसानी से ऑनलाइन माध्यम से व्यक्तिगत लोन दे दिया जाएगा। हमने एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया की लिस्ट को इन बिंदुओं के साथ शेयर किया है:

  • केवल वही लोग आवेदन कर सकते हैं जो ICICI बैंक के ग्राहक हैं। यदि आपका बैंक खाता किस बैंक में नहीं है तो आप पहले अपना बैंक अकाउंट खुलवाएंगे इसके बाद ही आवेदन कर सकते हैं।
  • आवेदक की आयु 23 वर्ष से 58 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • यदि आपकी महीने की सैलरी ₹30000 से अधिक है तभी आप आवेदन कर सकते हैं यदि ग्राहक के बैंक के साथ अच्छे संबंध हैं और बैंक रिकॉर्ड भी उसके अच्छा है तो सैलरी की न्यूनतम राशि भी बैंक द्वारा घटा दी जा सकती है.
  • आप अपने घर के पते पर पिछले 1 साल से लगातार एक ही जगह पर रह रहे हो तभी आवेदन कर सकते हैं।
  •  यदि आप एक नौकरी पेशा व्यक्ति हैं तो आप न्यूनतम 2 साल से कंपनी में काम कर रहे हो, इसके बाद ही आप आवेदन कर पाएंगे।
  • सेल्फ एंप्लॉयड व्यक्ति भी इस बैंक से लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं। हालांकि आपको इसके लिए कर्मचारियों से संपर्क करके अपनी पात्रता को पूछना पड़ेगा।

Chhatra Protsahan Yojana: इस योजना में बिटिया को मिलेंगे 40 हजार रूपए, ऐसे करें आवेदन

BOB Mudra Loan: पाएं 5 मिनट में 50,000 रुपए, ऐसे करें अप्लाई

ICICI Personal Loan लेने की प्रक्रिया

बैंक द्वारा यह सुविधा ऑफलाइन तथा ऑनलाइन दोनों ही माध्यमों से प्रदान की जाती है। यदि आप बैंक जाकर यह लोन लेना चाहते हैं तो आप अपने नजदीकी शाखा से संपर्क कर सकते हैं। हम यहां पर ऑलाइन माध्यम से पर्सनल लोन लेने की विधि बता रहे हैं:

  •  सबसे पहले आप icici बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर जाइए। यदि आप मोबाइल यूजर हैं तो अपने मोबाइल फोन में इसका एप्लीकेशन डाउनलोड करें।
  • इसके बाद आप Personal Loan के लिंक पर क्लिक करें।
  • आप एक नए पेज पर पहुंच जाएंगे जहां आपको पर्सनल लोन लेने के संबंध में एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया और दस्तावेजों की सूची देखने को मिलेगी. यह पढ़ने के बाद आप Apply Online  के लिंक पर क्लिक करें।
image 26
  • अब आप ऊपर चित्र में दिखाए गए अनुसार एक नए पेट पर पहुंच जाएंगे जहां आपको लोन की राशि  लिखनी होगी. आप ₹50000 से लेकर 5000000 तक का लोन ले सकते हैं।
  •  इसके बाद आप EMI कितने महीनों में अदा करना है इसका सिलेक्शन करें। आप अधिकतम 60 महीनों तक के लिए emi सेलेक्ट कर सकते हैं
  •  इसके पश्चात आपको अपना मोबाइल नंबर लिखना होगा, मोबाइल नंबर वेरिफिकेशन कोड भेजा जाएगा।
  •  अब आपको ऑनलाइन फॉर्म भरना है इसमें अपने व्यक्तिगत जानकारियां और बैंक से संबंधित जानकारियां होंगी।
  •  अंत में आप संबंधित दस्तावेजों को ऑनलाइन अपलोड कर दें जिसमें आपकी सैलरी स्लिप, घर का पता, टैक्स अदा करने की जानकारी, आधार कार्ड आदि शामिल है।
  •  इसके बाद आपको Submit कर देना होगा

 जैसे ही कंपनी द्वारा आपका वेरीफिकेशन पूरा हो जाएगा आपके बैंक खाते में लोन की राशि ट्रांसफर कर दी जाएगी जिसका प्रयोग आप अपने रोजमर्रा के काम को पूरा करने के लिए कर सकते हैं।

ICICI Bank Instant Personal Loan के लिए कैसे आवेदन करें?

आप सभी ICICI Bank खाताधारक जो personal loan के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे इन चरणों का पालन करके आवेदन कर सकते हैं जो इस प्रकार हैं –

  • ICICI Bank Instant Personal Loan के लिए आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको अपने ICICI Bank की शाखा में जाना होगा,
  • यहां आने के बाद आपको ICICI Bank Personal Loan Application Form प्राप्त करना होगा,
  • इसके बाद आपको यह आवेदन पत्र भरना है,
  • मांगे गए सभी दस्तावेजों को स्व-सत्यापित और ICICI Bank Personal Loan Form के साथ संलग्न करना होगा।
  • अंत में, आपको अपने सभी दस्तावेज और आवेदन फॉर्म जमा करने होंगे और रसीद आदि प्राप्त करनी होगी।
NIT Meghalaya

Leave a comment