【How to】 Deactivate UAN Online: PF चाहिए तो कर लो ये काम – UAN account disable problem solution

Employees’ Provident Fund का UAN Deactivate करा सकते हैं. आपको बता दें कि EPFO द्वारा लाभार्थियों को EPF के अंतर्गत मिलने वाली Pension आपके UAN के अनुसार दी जाती है. Universal Acount Number एक ऐसा नंबर होता है जिसके अंतर्गत प्राइवेट सेक्टर में काम करने वाले कर्मचारियों की सभी डिटेल लिखी होती हैं. जब भी आप किसी प्राइवेट कंपनी में काम करने जाते हैं तो आपको EPF के अंतर्गत कंपनी द्वारा रजिस्टर्ड किया जाता है.

अधिकतर समय कंपनी अपना समय बचाने के लिए आपको  नया UAN Number बना कर दे देती है. लेकिन EPFO द्वारा अलग-अलग UAN स्वीकार नहीं किए जाते. इससे आपको अपना PF मैनेज करने में समस्या भी आती है. इसलिए हम आपको बताएंगे कि कैसे आप अपने बहुत सारे UAN Number को कैसे एक कर सकते हैं. इसके साथ ही यह भी बताएंगे कि आप कैसे बाकी दूसरे UAN number Deactivate / UAN member ID ko delete kaise kare कर सकते हैं. आप इस लेख को अंत तक पढ़ें:

Deactivate UAN Online
Deactivate UAN Online

EPF UAN नंबर एक्टिवेशन 

Employees’ Provident Fund Organization द्वारा प्राइवेट सेक्टर में काम करने वाले सभी रजिस्टर्ड कर्मचारियों को रिटायरमेंट के पश्चात PF दिया जाता है. इसके अंतर्गत कर्मचारियों को अपनी सैलरी में से हर महीने कुछ हिस्सा EPF के लिए जमा करना होता है. सरकार द्वारा सहयोग राशि हर महीने जमा की जाती है. यह सारी सहयोग राशि रिटायरमेंट के समय कर्मचारी PF के प्रदान कर दी जाती है.

हालांकि आप अपने PF की जानकारी अपने विशेष UAN number का प्रयोग करके प्राप्त कर सकते हैं. यह कैसा Universal Account Number है जिसके अंतर्गत आपके employment से संबंधित सभी जानकारी लिखी होती हैं. इसमें यह भी होता है कि आपने किस कंपनी में कितने साल काम करा है. 

EPF UAN login

किसी भी प्राइवेट कंपनी में काम मिलने के पश्चात आपको कंपनी द्वारा UAN नंबर दिया गया है. साथ ही आपको इसका इस्तेमाल करने के लिए password भी दिया जाता है. हालांकि आप बाद में अपना पासवर्ड बदल सकते हैं.  आप कर्मचारी भविष्य निधि संगठन की अधिकारी वेबसाइट से epfo employee login कर सकते हैं. इसके लिए आपको EPF का UAN number लिखना होगा. और साथ ही आपको अपना पासवर्ड भी लिखना होगा. ऐसा कर लेने के पश्चात आप अपने डैशबोर्ड पर पहुंच जाएंगे. यहां आपको आपके PF से संबंधित जानकारियां प्रदान हो जाएंगी. 

EPF UAN Deactivate क्यों कराना चाहिए

आपको बता दें कि UAN number Deactivate कर आने से आपको मिलने वाले PF के अंतर्गत कोई बदलाव नहीं आता. यह तो आपकी समस्या को हल करने का एक उपाय है. अलग-अलग कंपनियों में काम करने वाले प्राइवेट कर्मचारी अक्सर अलग-अलग UAN नंबर के साथ लॉगिन करते हैं. लेकिन इन सब को मैनेज करना और हर एक UAN का पासवर्ड याद रखना काफी मुश्किल काम है. इसलिए EPFO की वेबसाइट पर यह व्यवस्था की गई है कि कर्मचारी अपने पूरे कार्य अनुभव और पूरे जीवन काल में विभिन्न कंपनियों में काम करने की जानकारी एक ही UAN पर ट्रांसफर कर सकते हैं.

इसके लिए आपको कुछ उपाय करने होते हैं. यह उपाय ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही प्रकार से किए जा सकते हैं. हम दोनों ही प्रकारों की चर्चा यहां करेंगे. इसके पश्चात आप केवल एक UAN number का प्रयोग करके अपने पिछले सभी PF की जानकारी एक ही डैशबोर्ड पर ला सकते हैं. इससे वेबसाइट पर भी आपका डाटा अलगअलग मौजूद नहीं होगा और आपको आसानी हो जाएगी. 

UAN Deactivate करने की ऑनलाइन विधि: How to Deactivate UAN Officially

आइये जाने How to delete/deactivate UAN number? यूएएन नंबर डीएक्टिवेट/डिलीट कैसे करें?

  • सबसे पहले आप कर्मचारी भविष्य निधि संगठन की आधिकारिक वेबसाइट पर जाइए. www.epfindia.gov.in 
  • इसके बाद आपको One member one EPF Account के लिंक पर क्लिक करें. 
  • अब आपको पर चित्र में दिखाया गया अनुसार एक नए पेज पर पहुंच जाएंगे. यहां आपको और UAN नंबर लिखना है.
  •  इसके बाद आप अपना PASSWORD लिखें.
  •  अंत में आप इस स्क्रीन पर दिए गए captcha code को लिखे
  • इस प्रकार आप आसानी से साइन इन कर लेंगे. 
  • इसके पश्चात आपको ऑनलाइन सर्विस के लिंक पर क्लिक करना है. यहां आपको रिक्वेस्ट फॉर अकाउंट ट्रांसफर का लिंग दिखाई देगा. इस पर क्लिक कर दीजिए
  •  अब आपको अपना वेरिफिकेशन कराना होगा. वेरीफिकेशन पूरा हो जाने के पश्चात सिस्टम के द्वारा आपके विभिन्न UAN नंर को ढूंढ लिया जाएगा. इसके पश्चात इन सभी पुराने UAN नंबर को आपके नए वाले UAN के साथ लिंक कर दिया जाएगा.
  • यहां आपसे डीएक्टीवेशन के बारे में नहीं पूछा जाता. आपके पुराने सभी UAN की डिटेल नए UAN में ट्रांसफर करने के पश्चात सिस्टम द्वारा खुद ही उसे Old UAN Deactivate कर दिया जाता है.

क्या है EPF? और यदि एक से अधिक EPF UAN Number हैं तो कैसे करें इसे डिएक्टिवेट

EPS Pension Scheme Big Update: कई गुना हुई EPS Pension – 33+2= 35/70×50,000 से बढ़त

EPFO ने Tweet में दिया जवाब: आ गया दिसंबर, लेकिन नहीं आया PF का पैसा ! कब मिलेगा पूरा ब्याज?

EPF नए UAN पर ट्रांसफर कराना

 EPF Transfer to New UAN: अब आपको इस वेबसाइट पर दोबारा UAN और पासवर्ड का प्रयोग करके लविंग करना है. इसके बाद आपको form 13 fill करना होगा. इसमें आपके पुराने और नए pf से संबंधित जानकारियां होंगी. इसका प्रिंट आउट आपको अपने पुराने और नए दोनों employer के पास पहुंचाना है. एंपलॉयर द्वारा जानकारियां सही होने पर इसे सिस्टम पर अप्रूव कर दिया जाता है. 

EPF UAN क्या होता है?

Universal Account Number (UAN) कर्मचारी भविष्य निधि से संबंधित PF की जानकारी प्राप्त करने के लिए दिया गया एक विशेष नंबर होता है. इसके अंतर्गत आपकी सभी PF से संबंधित जानकारियां दर्ज होती हैं.

EPF UAN Deactivate कैसे करें?

अपना Old UAN Deactivate करने के लिए आप अपने एंपलॉयर से भी संपर्क कर सकते हैं. इस के अतिरिक्त आप ऑनलाइन माध्यम से लॉगिन करके भी पुराना UAN बंद करने के लिए आवेदन कर सकते हैं. 

Leave a comment