Birth Certificate Online : 2 मिनट में बनाएं जन्म प्रमाण पत्र – डायरेक्ट लिंक

जैसा कि सभी जानते हैं कि जन्म प्रमाण पत्र (Birth Certificate) बहुत ही महत्वपूर्ण प्रमाण पत्र होता है या यूँ कहें कि यह प्रमाण पत्र हर जगह उपयोग में आता है चाहे वह सरकारी कार्य हो या गैर सरकारी। बच्चे के जन्म के 21 दिन के भीतर Birth Certificate बनवाना होता है और यदि 21 दिन के अंदर जन्म प्रमाण पत्र नहीं बनाया जाता है तो बच्चे के अभिभावक को तय विलम्ब शुल्क के साथ प्रमाण पत्र बनवाना पड़ता है। जन्म प्रमाण पत्र का उपयोग, आधार कार्ड बनवाने के लिए भी किया जाता है, जब भी हम बच्चों के आधार कार्ड बनवाते हैं तो आधार सेंटर द्वारा बच्चों के जन्म प्रमाण पत्र (newborn baby birth certificate) सपोर्टिंग डॉक्यूमेंट के तौर पर मांगे जाते हैं। जैसे कि हम जानते हैं कि अभिभावक अपने नजदीकी ब्लॉक पर जाकर जन्म प्रमाण पत्र बना सकते हैं लेकिन अब हम आपको एक आसान तरीका बताने वाले हैं जिसके माध्यम से आप आसानी से अपने बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र बनवा सकते हैं। तो आइये जानते हैं Birth Certificate Kaise Banaye?

सरकार द्वारा लोगों की समस्या देखते हुए जन्म प्रमाण पत्र (Birth Registration online) बनाने के लिए ऑनलाइन सुविधा शुरू की गयी है और अब कोई भी व्यक्ति अपने घर बैठे जन्म प्रमाण पत्र के लिए Birth Certificate Online Apply कर सकता है। अब कोई भी व्यक्ति स्वयं अपने मोबाइल/कंप्यूटर या फिर किसी भी जन सेवा केंद्र पर जाकर जन्म प्रमाण पत्र बनवा सकते हैं। ऑनलाइन माध्यम (birth certificate online process) से आवेदन करने पर आवेदक के समय और पैसे दोनों की बचत होगी और अगर आवेदक बच्चे के जन्म के 30 दिनों के भीतर ही birth certificate online के लिए आवेदन करता है तो सरकार द्वारा रजिस्ट्रेशन के 7 दिनों के भीतर ही जन्म प्रमाण पत्र तैयार करके ऑफिसियल पोर्टल पर जारी किया जायेगा।

जरुरी दस्तावेज – Documents Required for Birth certificate Online

  • माता-पिता का आधार कार्ड
  • माता-पिता का वोटर ID कार्ड
  • अस्पताल प्रमाण पत्र
  • माता-पिता का निवास प्रमाण पत्र
  • माता-पिता का अधिवास प्रमाणपत्र
  • बच्चे/ माता-पिता की पासपोर्ट साइज की फोटो

जानें कितना होगा Janam Praman Patra आवेदन शुल्क

Registration of Birth Certificate in UP: अब यूपी राज्य के सभी नागरिक भी ऑफिसियल वेबसाइट के माध्यम से UP Birth Certificate के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस birth certificate services के माध्यम से अब UP राज्य में रहने वाले लोग घर बैठ कर आसानी से अपने मोबाइल फोन या कम्प्यूटर के द्वारा जन्म प्रमाण पत्र के लिए आवेदन (birth certificate online up) कर सकते हैं। ऐसा करने पर नागरिकों का समय और पैसा दोनों बचेगा और साथ ही समय पर जन्म प्रमाण पत्र (Birth Certificate) हासिल हो जायेगा।

नागरिकों को ध्यान रखना है कि बच्चे के जन्म के 21 दिनों के भीतर निःशुल्क पंजीकरण किया जायेगा, जबकि 21 दिन से 30 दिनों के बीच पंजीकरण करवाने पर 5 रूपये जुर्माना और 2 रूपये विलंब शुल्क भरना होगा। 30 दिन से 1 वर्ष के बीच पंजीकरण हेतु आवेदन करने वाले व्यक्ति को जिला रजिस्ट्रार से लिखित रूप में अनुमति लेनी होगी और साथ ही 25 रूपये का जुर्माना और 10 रूपये का विलंब शुल्क भी देना होगा। अगर कोई व्यक्ति बच्चे के जन्म से एक वर्ष के बाद जन्म प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करता है तो उन्हें उप प्रभागीय न्यायाधीश (Sub Divisional Magistrate) से अनुमति लेनी होगी और उनके आदेश पर ही व्यक्ति के आवेदन को पंजीकृत किया जाएगा।

Apply for Birth Certificate Online

निचे दिए गए स्टेप्स से आप Birth certificate Registration Online की सम्पूर्ण प्रक्रिया जान सकते हैं। यहां हमने आपको उत्तर प्रदेश राज्ये में जन्म प्रमाण पत्र (apply for UP Birth Certificate online) बनाने की प्रक्रिया को बताया है। UP Birth Certificate Online Apply All Details in Hindi की सारी जानकारी हमने आपको इस लेख में दी है।

  • सबसे पहले आपको E-District UP की ऑफिसियल पोर्टल जो इस प्रकार है https://edistrict.up.gov.in/edistrictup/ पर जाना होगा।
  • इसके बाद होमपेज पर आपको लॉगिन पर क्लिक करके Login Form प्राप्त होगा।
  • इसके बाद “New User Registration link” पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको स्क्रीन पर खुले Application for Birth Certificate में पूछी गयी सभी जरुरी जानकारी भरकर सेव टैब को क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको फिर से होमपेज पर जाकर UP Birth Certificate login करना होगा।
  • लॉगिन करने के लिए आपको प्राप्त User Name, Password और स्क्रीन पर दिया Capcha Code दर्ज करके login टैब को क्लिक करना होगा।
  • इस तरह से आप पोर्टल पर विजिट करके जन्म प्रमाण पत्र (Birth Certificate Online Registration) के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

UP Character Certificate चरित्र प्रमाण पत्र कैसे बनवाएं? घर बैठे ऑनलाइन आवेदन करने का तरीका

Jeevan Praman Patra: बिना इसके नहीं मिलेगी पेंशन, मोबाइल से ऐसे करें आवेदन

Diwali Pujan Subh Muhrat 2022!! इस शुभ मुर्हत में करें गणेश-लक्ष्मी पूजन, जानें पूजन विधि

IGNOU Scholarship 2022 : इग्नू छात्रवृत्ति 2022 के लिए ऐसे करें आवेदन

PM Kisan 13th Installment: ₹2000 की किस्त इस दिन होगी जारी, 13th Kist Release Date 2022

बर्थ सर्टिफिकेट: UP Birth Certificate Status Check Online

निचे दिए गए चरणों में हमने आपको Janam Praman Patra online check करने की प्रक्रिया बता रहें हैं:

  • सबसे पहले आपको ई-डिस्ट्रिक्ट यूपी की ऑफिसियल पोर्टल जो इस प्रकार है https://edistrict.up.gov.in/edistrictup/ पर जाना होगा।
  • इसके बाद होमपेज पर आपको “सिटीजन सर्विस ” के अंतर्गत “Birth Certificate” के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको डाऊनलोड के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा, जिसके बाद स्क्रीन पर Birth Certificate Status का पेज खुल जायेगा।
  • अब आपको स्क्रीन पर खुले पेज पर “Birth Certificate Form Status” में पंजीकरण के दौरान प्राप्त Acknowledgement Number, Registration Number या City Number और जन्मतिथि दर्ज करके सर्च करना होगा।
  • उसके बाद स्क्रीन पर यूपी जन्म प्रमाण पत्र स्टेटस प्रदर्शित हो जायेगा।
  • इन आसान स्टेप्स को फॉलो करके आप आसानी से अपने जन्म प्रमाण पत्र का स्टेटस चेक कर सकते हैं

Leave a comment