Housing Building Advance: नया घर खरीदने के लिए सरकार देगी 25 लाख रुपये, ऐसे उठाए लाभ

केंद्र सरकार के कर्मचारी 31 मार्च 2023 तक low-interest Housing Building Advance (HBA) प्राप्त कर सकते हैं। आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय ने 1 अप्रैल को एक कार्यालय ज्ञापन के माध्यम से 31 मार्च 2023 तक HBA पर rate of interest को घटाकर 7.1% कर दिया था। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय ने 1 अप्रैल, 2022 के कार्यालय ज्ञापन (Office Memorandum) के माध्यम से 31 मार्च 2023 तक HBA पर ब्याज दर घटाकर (Low-Interest HBA) 7.1% कर दी थी।

Housing Building Advance

नया घर खरीदने के लिए 25 लाख रुपये 7.1% ब्याज पर

ग्रामीण क्षेत्रों में निर्माण के मामले में अग्रिम की राशि भूमि की वास्तविक लागत और घर के निर्माण या रहने की जगह के विस्तार के 80% तक सीमित होगी। इसे शिथिल किया जा सकता है और 100% स्वीकृत किया जा सकता है यदि विभाग के प्रमुख यह प्रमाणित करते हैं कि संबंधित ग्रामीण क्षेत्र शहर या शहर की परिधि में आता है,” HBA rules 2017 कहते हैं। केंद्र सरकार के कर्मचारियों को 7th Pay Commission की सिफारिशों के अनुसार Housing Building Advance सुविधा प्रदान की जाती है। HBA Rules के तहत, केंद्र सरकार के कर्मचारी निम्नलिखित उद्देश्यों के लिए ब्याज-अग्रिम का लाभ उठा सकते हैं: नया घर बनाना, घर बनाने के लिए प्लॉट खरीदना, रहने की जगह का विस्तार करना, आवास से बने-बनाए मकान या फ्लैट खरीदना।

House Building Advance Rules (HBA) 2017 के अनुसार, केंद्र सरकार के कर्मचारियों को HBA के रूप में 25 लाख रुपये की अधिकतम सीमा के अधीन 34 महीने तक का मूल वेतन मिल सकता है। यदि house/flat की कीमत 25 लाख रुपये से कम है, तो कर्मचारी HBA के रूप में न्यूनतम राशि प्राप्त करने का पात्र होगा। मौजूदा मकान के विस्तार के लिए भी HBA उपलब्ध है। इस प्रावधान के तहत, कर्मचारी 34 महीने का मूल वेतन प्राप्त कर सकते हैं, जो अधिकतम 10 लाख रुपये या 10 लाख रुपये तक के विस्तार की कुल लागत के अधीन है।

Unsubscribe Policy Calls: बीमा कंपनियों के अनचाहे कॉल या मैसेज से परेशान, यहाँ से करें अन-सब्सक्राइब

Pratibha Kiran Scholarship 2022-23 : 5000 रूपए की स्कॉलरशिप राशि सीधे खाते में। ऐसे करें आवेदन

7th Pay Commission की सिफारिश

7th Commission की सिफारिशों के अनुसार, केंद्र सरकार के House Building Advance (HBA) के रूप में निम्न में से कम से कम प्राप्त करने के पात्र हैं:

  • 34 गुना बेसिक बे
  • 25 लाख रुपये या,
  • घर की प्रत्याशित कीमत, जो भी कम हो

आयोग ने सिफारिश की थी कि HBA का लाभ उठाने के लिए न्यूनतम 10 साल की निरंतर सेवा की आवश्यकता को घटाकर 5 साल कर देना चाहिए। साथ ही, यदि दोनों पति-पत्नी सरकारी कर्मचारी हैं, तो HBA दोनों के लिए अलग-अलग स्वीकार्य होना चाहिए। आयोग ने आगे सिफारिश की कि मौजूदा कर्मचारी जो पहले ही बैंकों और अन्य वित्तीय संस्थानों से गृह ऋण ले चुके हैं, उन्हें भी इस योजना में माइग्रेट करने की अनुमति दी जानी चाहिए।

Pension Apply Online: पत्नी को मिलेंगे हर महीने 3000 रुपये, ऐसे करें Tax Benefit Scheme में आवेदन

CBSE Board Exam 2023: CBSE बोर्ड परीक्षा का पैटर्न बदला, डाउनलोड करें Time Table

7th Pay Commission HBA Latest Update

  • HBA पर लागू मौजूदा ब्याज दर 7.1% है।
  • केंद्र सरकार के कर्मचारी (Central Government employees) निम्नलिखित उद्देश्यों के लिए ब्याज-अग्रिम का लाभ उठा सकते हैं जैसे: नया घर बनाना, घर बनाने के लिए प्लॉट खरीदना, रहने की जगह का विस्तार, हाउसिंग बोर्डों, विकास प्राधिकरणों, पंजीकृत बिल्डरों से तैयार घरों या फ्लैटों की खरीद आदि।
  • केंद्र सरकार के कर्मचारी सरकार या हडको या निजी स्रोतों से लिए गए ऋण या अग्रिम की अदायगी के लिए HBA का लाभ उठा सकते हैं, भले ही निर्माण शुरू हो गया हो।
  • House Building Advance Rules (HBA) 2017 के अनुसार, केंद्र सरकार के कर्मचारी 34 महीने तक का मूल वेतन प्राप्त कर सकते हैं, जिसकी अधिकतम सीमा 25 लाख रुपये है।
  • यदि मकान/फ्लैट की कीमत 25 लाख रुपये से कम है, तो कर्मचारी HBA के रूप में न्यूनतम राशि प्राप्त करने का पात्र होगा।
  • मौजूदा मकान के विस्तार के लिए HBA उपलब्ध है।
  • इस प्रावधान के तहत, कर्मचारी 34 महीने का मूल वेतन प्राप्त कर सकते हैं, जो अधिकतम 10 लाख रुपये या 10 लाख रुपये तक के विस्तार की कुल लागत के अधीन है।

खुशी से झूमेंगे केंद्रीय कर्मचारी ! 8th Pay Commission में सैलरी हाइक [44%]

8th Pay Commission : केंद्रीय कर्मचारियों का होगा दुगुना फायदा, जानें कब जारी होगा 8 वां वेतन आयोग

Leave a comment