चलेगा OPS का जादू – सरकार ने Himanchal Old Pension Scheme पर कही ये बड़ी बात

Himanchal Old Pension Scheme News: नई पेंशन योजना (New Pension Scheme ) और पुरानी पेंशन योजना (Old Pension Scheme) के संबंध में राज्य और केंद्र सरकारों के बीच बहस चल रहे हैं.  इसी बीच हिमाचल प्रदेश की कांग्रेस शासित सरकार ने Old Pension Yojana (OPS) फिर से बहाल करने का दावा किया है.

सरकार द्वारा पुरानी पेंशन योजना (Old Pension Yojna) को फिर से बहाल करने की तैयारी चल रही है और जल्द ही इसे कैबिनेट में मंजूरी देने की भी बात चल रही है. ऐसे में हिमाचल प्रदेश में काम करने वाले सरकारी कर्मचारियों की नए साल की खुशियां और ज्यादा बढ़ जाएगी. सरकार द्वारा सत्ता में आने से पहले ही OPS लाने का दावा किया गया था. अब सत्ता में आने के पश्चात सरकार सबसे पहले इन वादों को पूरा करने की कोशिश में लगी हुई है.

Himanchal Old Pension Scheme

Old Pension Yojana के लिए बैठक

मुख्यमंत्री सुखदेव सिंह सिख गुरद्वारा पुरानी पेंशन योजना (Old Pension Scheme ) को बहाल करने के लिए बैठक की जा रही है. मुख्यमंत्री द्वारा कहा गया है कि हम राज्य में Purani Pension Yojana को लागू करने के लिए काम कर रहे हैं, सरकार ने वित्त विभाग को पुरानी पेंशन योजना बाहर करने के लिए अपना बजट पेश कर दिया है. अब सरकार को वित्त विभाग के जवाब का इंतजार है.

जितनी जल्दी वित्त विभाग द्वारा इस पर मंजूरी दी जाएगी. राज्य में पुरानी पेंशन योजना को लागू करने में उतनी ही आसानी होगी. इस संबंध में मुख्यमंत्री के द्वारा 28 दिसंबर 2022 को शिमला में कर्मचारी संघ के साथ बैठक करने की भी योजना बनाई गई है. इसके पश्चात सरकार कर्मचारियों के हित में निर्णय लेगी.

2.5 लाख सरकारी कर्मचारियों को मिलती है Pension

हिमाचल प्रदेश में 2.5 लाख सरकारी कर्मचारी हैं जो हिमाचल प्रदेश सरकार के विभिन्न विभागों में कार्य करते हैं. इनमें से 1.5 लाख कर्मचारी ऐसे हैं जिन्हें New Pension Scheme (NPS) के अंतर्गत Pension दी जा रही है. लेकिन पुरानी पेंशन योजना बहाल करने से इन सभी कर्मचारियों के लिए नया साल खुशी वाला हो जाएगा. क्योंकि पुरानी पेंशन योजना का लाभ फिर सभी लोगों को मिलने लगेगा.

हालांकि पुरानी पेंशन योजना बहाल करने से कर्मचारियों को लाभ होता है लेकिन इससे सरकार के कोष में कमी आएगी. राज्य पहले ही 70,000 करोड़ के कर्ज से जूझ रहा है. ऐसे में Old Pension Himanchal Pradesh के अंतर्गत पेंशन देने के पश्चात सरकार को और अधिक आर्थिक संकट का सामना करना पड़ सकता है. इसलिए अभी तक कैबिनेट द्वारा इस योजना पर विचार चल रहा है.

सरकार ने किया था वादा 

चुनाव के समय CM सुखदेव सिंह सिद्धू ने हिमाचल प्रदेश के नागरिकों से कई प्रकार के वादे किए थे जिन्हें वह पूरा करेगी. सरकार बनने के पश्चात अब सरकार अपने इन वादों को पूरा करने की होड़ में लगी हुई है. इन बातों में से एक वादा यह भी था कि सरकार राज्य में पुरानी पेंशन योजना को वापस लेकर आएगी. सरकार द्वारा 10 वादे पूरे किए जाएंगे जिन पर उसने हिमाचल प्रदेश के नागरिकों से वोट प्राप्त किया है.

इसलिए सरकार पहले इन कामों को पूरा करने में लगी हुई है.  सुखदेव सिंह सिद्धू ने निर्वाचित होने के बाद दिल्ली में एक बार पुनः यह कहा कि “ Old Pension Yojana जल्दी लागू की जाएगी, इस को लेकर आज बैठक बुलाई गई है. मीटिंग में इस मुद्दे पर चर्चा की जाएगी. अंतिम निर्णय कैबिनेट द्वारा लिया जाएगा.” 

Old Pension Scheme Latest News 2023: पुरानी पेंशन लागू करने जा रही है केंद्र सरकार?

लाखों कर्मचारियों की लगी लॉटरी, लागू हुई Old Pension Yojana

New Pension Scheme होगी बंद, ज़ल्द जारी होगी Old Pension Scheme?

सरकारी कर्मचारियों के लिए Old Pension Scheme पर संसद से अहम खबर

साल 2004 से पुरानी पेंशन योजना बंद है

आपको बता दें कि Old Pension Scheme -OPS 1 अप्रैल 2004 से बंद है. इसके बाद से नई पेंशन योजना के अंतर्गत कर्मचारियों को पेंशन प्रदान की जा रही है. लेकिन अब विभिन्न राज्यों में पुरानी पेंशन योजना को बहाल करने की मांग तेज हो रही है. इसको देखते हुए सरकारों ने पुरानी पेंशन योजना पर विचार करना शुरू कर दिया है. हालांकि केंद्र सरकार द्वारा किसी को इस प्रकार का कोई आश्वासन नहीं दिया गया है कि पुरानी पेंशन योजना बहाल की जा रही है. इसका सीधा लाभ कर्मचारियों को होगा क्योंकि उन्हें अधिक पेंशन मिल पाएगी. जबकि राज्य के कोष में पेंशन की अधिक पूंजी देने से कमी आएगी.

OPS बहाली पर चर्चा

ओल्ड पेंशन योजना को पहले ही राजस्थान सरकार द्वारा बहाल किया जा चुका है. इसके अतिरिक्त झारखंड सरकार द्वारा भी इस को पुनः लागू किया जा चुका है.  अब हिमाचल प्रदेश तीरे नंबर का कांग्रेस प्रशासित राज्य है जहां पर पुरानी पेंशन योजना को बहाल करने की कोशिश की जा रही है. यदि है हिमाचल प्रदेश में भी पुरानी पेंशन योजना फिर से लागू हो जाती है तो यह कांग्रेस का ऐसा तीसरा राज्य बन जाएगा जहां उसने पुरानी पेंशन योजना को फिर से बाहर कर दिया है.

Leave a comment