DA Hike News: बड़ी खुशखबरी! DA में 3 फीसदी की बढ़ोतरी

[3%] DA Hike News: पेंशनभोगियों और हिमाचल प्रदेश सरकार के कर्मचारियों को अब 34 फीसदी DA मिलेगा, जो पहले 31 फीसदी था। हिमाचल प्रदेश सरकार ने राज्य सरकार के लाखों कर्मचारिक्ष यों को बधाई देते हुए शनिवार को उनके लिए महंगाई भत्ते में 3 प्रतिशत की बढ़ोतरी की घोषणा की।

इसकी घोषणा मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने 76वें हिमाचल दिवस के मौके पर की। पेंशनभोगियों और राज्य सरकार के कर्मचारियों को अब 34 फीसदी DA मिलेगा, जो पहले 31 फीसदी था

hikes 3 percent da

2.15 लाख कर्मचारियों को होगा फायदा

इस फैसले से करीब 2.15 लाख कर्मचारियों और 1.90 लाख पेंशनरों को फायदा होगा. राज्य सरकार ने एक बयान में कहा कि इससे राज्य के खजाने पर करीब 500 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा।

पेंशनरों और राज्य सरकार के कर्मचारियों के लिए DA 3 प्रतिशत से 34 प्रतिशत तक बढ़ा दिया गया है। इस कदम से करीब 2.15 लाख कर्मचारियों और करीब 1.9 लाख पेंशनरों को फायदा होगा। डीए बढ़ोतरी (DA Hike) के फैसले से राज्य के खजाने पर करीब 500 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा.

CM ने दूसरे चरण में जून 2023 से स्पीति की 18 साल से अधिक उम्र की सभी 9,000 महिलाओं को 1,500 रुपये मासिक पेंशन देने, काजा में एक कॉलेज और 50 बिस्तरों वाले सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) को चालू करने की भी घोषणा की। सुक्खू ने इससे पहले काजा में राज्य स्तरीय हिमाचल दिवस समारोह में 12,000 की ऊंचाई पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया था। यह पहली बार था कि राज्य की राजधानी से लगभग 325 किमी दूर सुदूर लाहौल-स्पीति जिले के काजा में राज्य स्तरीय समारोह आयोजित किया गया था।

Anganwadi Bharti Online Form: आंगनवाड़ी में 8वीं,10वीं पास के लिए 53000 से ज्यादा पदों पर भर्ती, भरें ये फॉर्म

BOB Mudra Loan: पाएं 5 मिनट में 50,000 रुपए, ऐसे करें अप्लाई

केंद्र ने DA में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की

यह विकास केंद्र द्वारा हाल ही में 1 जनवरी, 2023 से केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनरों के DA को 4% से बढ़ाकर 42% करने के बाद आया है। विशेष रूप से, सरकार लंबे समय से उच्च मुद्रास्फीति और भोजन की बढ़ती कीमतों के बीच डीए बढ़ाने की मांग कर रही थी।

केंद्र सरकार ने पिछले महीने 1 जनवरी, 2023 से अपने कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ते और महंगाई राहत को क्रमशः 4 प्रतिशत बढ़ाकर 42 प्रतिशत कर दिया। DA को आमतौर पर हर साल दो बार संशोधित किया जाता है- जनवरी और जुलाई में। केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए डीए की गणना (DA Calculation) औद्योगिक श्रमिकों के लिए नवीनतम उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (CPIIW) के आधार पर की जाती है।

DA बढ़ोतरी के अलावा, राज्य सरकार ने दूसरे चरण में जून 2023 से 18 साल से अधिक उम्र की स्पीति की सभी 9,000 महिलाओं को 1,500 रुपये का मासिक भत्ता देने की भी घोषणा की, जैसा कि कांग्रेस के घोषणापत्र में वादा किया गया था।

हर घर लक्ष्मी, नारी सम्मान निधि

‘हर घर लक्ष्मी, नारी सम्मान निधि’ नाम की पहल के तहत इस क्षेत्र में महिलाओं को सशक्त बनाने की योजना है। इसके अलावा, सुक्खू ने काजा में 50 बिस्तरों वाला सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) और एक कॉलेज की भी घोषणा की। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार स्पीति घाटी के रंगरिक में हवाई पट्टी विकसित करने का मामला रक्षा मंत्रालय के समक्ष उठाएगी।

उन्होंने कहा कि Pradhan Mantri Gram Sadak Yojana के तीसरे चरण में 34 करोड़ रुपये की लागत से पिन घाटी में अतरगु से मड तक एक सड़क का निर्माण भी किया जायेगा। इसके अतिरिक्त, सरकार भावा को मिट्टी से जोड़ने के लिए एक सड़क के निर्माण को भी प्राथमिकता देगी, जो दुनिया की सबसे अधिक ऊंचाई वाली सड़क होगी, सुक्खू ने कहा, स्पीति के जीवाश्म गांव लांग्जा में एक तारा-देखने वाली वेधशाला स्थापित की जाएगी।

DA Hike 2023: कर्मचारियों और पेंशनर्स को लाभ, 8% की बढ़ोतरी होगी DA में, विभाग ने जारी किये निर्देश

SBI Yono App Personal Loan: 4 मिनट में बिना बैंक जाये SBI Yono Loan पास – New Process

जुलाई में DA में 4 फीसदी की बढ़ोतरी होगी

फिलहाल यह स्पष्ट नहीं है कि यह बढ़ोतरी कितनी होगी. दरअसल DA और DR में यह बढ़ोतरी कितनी होगी यह महंगाई के आंकड़ों पर निर्भर करता है। केंद्रीय कर्मचारियों को मिलने वाले भत्तों में महंगाई के अनुपात में इजाफा होना तय है. खबरों के मुताबिक केंद्र सरकार केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनरों को जुलाई में भी महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी का तोहफा दे सकती है। अगर ऐसा होता है तो केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता मौजूदा 42 फीसदी से सीधे बढ़कर 46 फीसदी हो जाएगा।

केंद्र सरकार DA में 4% की बढ़ोतरी कर सकती

कयास लगाए जा रहे हैं कि केंद्र सरकार DA और DR को 4 फीसदी बढ़ाने की प्रथा जारी रख सकती है। दरअसल, पिछले दो दिनों से केंद्र सरकार पिछले दो दिनों से लगातार 4 फीसदी महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी कर रही है. पहली बार जुलाई 2022 के DA को 4 फीसदी बढ़ाकर 34 फीसदी से 38 फीसदी किया गया था।

जुलाई 2023 में फिर से बढ़ेगा DA और DR

इसके बाद 24 मार्च, 2023 को केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (DA Hike) में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की गई थी. इसके बाद DA 38 से बढ़ाकर 42 फीसदी कर दिया गया। अब लोगों की निगाहें जुलाई 2023 में घोषित होने वाले अगले महंगाई भत्ते पर टिकी हैं।

NIT Meghalaya

Leave a comment