Top Highest Paying Jobs In India: भारत में सबसे ज्यादा सैलरी वाली जॉब, जहां है लाखों का पैकेज

Highest Paying Jobs In India: आज हम आपके लिए भारत में सबसे ज्यादा सैलरी वाली जॉब (highest salary jobs) के विवरण को लेकर आपके सामने प्रस्तुत हुए है आशा करते हैं कि आपको हमारा आज का ही आर्टिकल बेहद पसंद आएगा और आपके आने वाले भविष्य के लिए काफी लाभदायक भी होगा।

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि हर माता-पिता का एक सपना होता है कि उनका बेटा या बेटी अच्छी सैलरी वाली जॉब (Top Highest Paying Jobs in India) हासिल करें और इसके लिए वह अपनी पूरी उम्र भर की कमाई अपने बच्चों की ट्यूशन फीस, कॉलेजेस, स्कूल आदि अन्य ऊपर खर्च कर देते है सिर्फ उनकी एक ही ख्वाहिश होती है कि हमारा बेटा किसी अच्छी जगह नौकरी करें। आज का जो हमारा आर्टिकल है वह इसी विवरण (Highest Paying Careers) पर आधारित है कि हम किस तरीके की नौकरी (Highest Best Jobs) करें जिसमें हमें एक अच्छा सैलरी पैकेज (Highest Paid Jobs and Occupations) मिल सके इसमें हम दोनों तरह की नौकरियों का वर्णन करेंगे इसमें एक प्राइवेट तथा गवर्नमेंट आती है।

highest paying jobs in india
highest paying jobs in india

सरकारी नौकरी (Highest Paying Govt Jobs in India)

prestigious services in India: आज भी अगर हम भारत की अधिकतर आबादी की बात करें तो वह सरकारी नौकरियों (Top Paying Careers) की ख्वाहिश लेकर अपने घरों से पलायन किए हुए सरकारी नौकरी को लेकर तथा उसके लाभों के बारे में ऐसा कोई नहीं जो ना जानता हूं यूपीएससी, एसएससी, डी ट्रिपल एस बी, ऐसे एग्जाम से जिनकी हर कोई व्यक्ति किसी न किसी ट्यूशन से तैयारी कर रहा है। हम एक-एक करके उन पर पूर्णता दृष्टि डालेंगे।

यूपीएससी (jobs from UPSC)

एक ऐसी संस्था है जो प्रत्येक वर्ष सिविल सर्विस एग्जामिनेशन (civil services exams) कंडक्ट कराती है इसमें लाखों विद्यार्थी आवेदन करते हैं जिनमें कुछ ही विद्यार्थियों का चयन होता है। इसमें आपको जो पद दिए जाते हैं उसमें 3 पद महत्वपूर्ण है . Civil services jobs- अखिल भारतीय प्रशासनिक सेवा(IAS), अखिल भारतीय पुलिस सेवा(IPS), अखिल भारतीय विदेश सेवा (IFS)। इन पदों का अत्यधिक महत्व होता है। अखिल भारतीय प्रशासनिक सेवा (Union Public Service Commission (UPSC)) में एक पद सेक्रेटरी रैंक यानी सचिव का होता है जिसकी मंथली इनकम ढाई लाख रुपए (highest salary jobs in India) के आसपास होती है।

Shark Tank India Season 2 Judges (Sharks): गायब दिखे अशनीर ग्रोवर, जानें कौन है नए जज अमित जैन ?

SBI ATM Business Idea: SBI ATM लगवाये- घर बैठे 70,000 रुपये महीने कमाए

एसएससी (jobs from SSC)

Highest Paying Jobs for Freshers SSC: इसकी फुल फॉर्म होती है स्टाफ सिलेक्शन कमीशन यह ब्यूरोक्रेसी की हायर की में स्टाफ की भर्ती के लिए एग्जाम कंडक्ट कराती है जिसमें CGL CHSL MTS Steno C And D होते हैं। इसमें मंथली पैकेज 20000 से 22000 के आस पास होता है बाद में बढ़ता चला जाता है और इसमें आपको अन्य लाभ जैसे मेडिकल, शिक्षा जैसी सुविधाएं भी प्रदान की जाती है। इसकी एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया 12 स्टैंडर्ड पास तथा उम्र 18 साल होनी चाहिए। इसके लिए वे व्यक्ति आवेदन कर सकते है।

डी ट्रिपल एस बी (Jobs from DSSSB)

देहली सबोर्डिनेट सर्विस सिलेक्शन बोर्ड एक पद है जो व्यक्ति सरकारी नौकरियों (govt jobs 2022) के लिए इच्छुक हैं वह इसमें selection पा सकते हैं इसमें जो पद आपको दिए जाते हैं उसमें जूनियर सेक्रेटेरिएट असिस्टेंट जैसे पद होते हैं इसमें monthly salary 20000 होता है जो आगे चलकर बढ़ता चला जाता है। इसका eligibility criteria 18 साल उम्र तथा 12वीं उत्तीर्ण होना अनिवार्य है।

डॉक्टरी (Medical Professionals)

भारतीय परिवारों में एक प्रकार का जुनून होता है कि वह चिकित्सा (medical field ) में प्रारंभ से ही प्रयत्न कर रहे हैं विद्यार्थियों को 5 साल की MBBS की डिग्री (Doctor’s job) हासिल करनी होती है जिसमें उनके मां-बाप का खर्चा 6 से 7 लाख तक आता है उसके बाद काफी लंबे संघर्ष और कड़ी मेहनत के बाद वह अपने इस पदों पर विराजमान होते हैं लाखों की तादात के अंदर बच्चे इसके लिए तैयारी कर रहे है जाकर में एक सफल भविष्य बना पाते है।

Labour Card vs E Shram card

Pashu Kisan Credit Card Scheme गाय है तो रु40000 भैस है तो रु60000 मिलेंगे, ऑनलाइन आवेदन?

All India Scholarship 2022 : सभी छात्रो को मिलेगी 75000 रुपए तक की छात्रवृत्ति, ऐसे करें आवेदन

प्राईवेट लिमिटेड जोब (Jobs in Private Sector)

यहां पर हम प्राइवेट जॉब्स (top most jobs with the highest salary in India) का वर्णन करने जा रहे हैं यह एक तरह की सच्चाई भी है स्वीकार करनी चाहिए कि भारत एक बड़ी आबादी वाला देश है जिसमें हर एक व्यक्ति को सरकारी नौकरी देना एक अजीब सी बात लगती है जिस तरह से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ग्रोथ कर रहा है उसे ध्यान में रखते हुए हैं उसके सकारात्मक प्रभाव भी है तो कुछ नकारात्मक प्रभाव इसमें सकारात्मक प्रभाव है जैसा की कई बेरोजगार छात्रों को नए अफसरों को लेकर आया है, तथा उसी में कुछ लोग बेरोजगारी की कगार पर खड़े हुए। इसी प्रकार की प्राइवेट जॉब्स (top paid jobs in India 2022) का वर्णन करने जा रहे हैं जो आपके लिए और आपके फ्यूचर के लिए हाई सैलेरी (sector-wise/ industry-wise highest paid jobs in India) वाली होगी जिसे आप अपना जीवन सुखांत रूप से जी सकते है।

Freelancing (Highest Paid IT Jobs)

highest IT jobs in India: यह एक महत्वपूर्ण पेशा बनता चला जा रहा है जिसमें विभिन्न तरह के लोग अपनी क्षमताओं को व्यक्त कर पा रहे है इसमें आप ₹300000 तक का हो सकता है यह आपको एक ऐसा प्लेटफार्म प्रदान करता है जिसमें आप किस समय में शिथिलता बनी रहती है पता आप अपने अन्य कार्यों को भी करने में अपने आप को समर्थन असूस नहीं करते।

डिजिटल मार्केटिंग

आज की दुनिया में डिजिटल मार्केटिंग कई क्षेत्र पर अपना प्रभाव डाल रहा है आज इंडिया में ही नहीं बल्कि विश्व भर में डिजिटल मार्केटिंग कम्पनियों के लिए डिजिटल मार्केटर ढूंढने का प्रयास किया जा रहा है करियर ग्रोथ के अनगिनत लाभ विद्यमान है जिसमें आप अपना भविष्य बना सकते हैं इसमें व्यक्तियों को जिन्हें 9 से 10 साल का अनुभव है वह ₹10 लाख तक इसमें कमा सकते है।

जर्नलिज्म

अपने एक स्वतंत्र जॉब जिसके लिए आप को मास कम्युनिकेशन प्रोफेशनल कोर्स करना होता है कई विद्यार्थी इसमें भी अपना करियर बनाने की ओर अग्रसर है। यहां पर हम भारत के सर्व प्रथम प्रधानमंत्री की बात करें उन्होंने मीडिया को लोकतंत्र का चौथा स्तंभ माना है। इसमें आपको बोलने, पढ़ने, लिखने आदि की उच्च स्तरीय कौशल सीखना होता है जिसके बाद आप अपने कौशल का बेहतरीन प्रदर्शन कर सकते हैं इसमें आप एक अच्छा सैलरी पैकेज भी पा सकते हैं ऐसे कई प्लेटफार्म में जो आपको कई तरीके की सुविधा प्रदान करते है।

निष्कर्ष

हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा आज का आर्टिकल “Best Paying Jobs in India” काफी पसंद आया होगा और आपके भविष्य के लिए काफी महत्वपूर्ण रहा होगा अगर हम इसके निष्कर्ष की बात करें आज के विद्यार्थी के पास कई तरह की अवसर है जिससे वे हाई सैलेरी वाली जॉब (Highest Salary Jobs In India) पा सकते हैं और सुखांत जीवन जी सकते है, यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप कितने कौशल से भरें। आप समाज में एक उत्पाद के समान है आप जितना लाभदायक फुल होंगे तथा उसकी डिमांड इतनी ज्यादा बढ़ती चली जाएंगी।

Leave a comment