Haryana Solar Pump Yojana: जानें आवेदन की प्रक्रिया, आवश्यक दस्तावेज

Haryana Solar Pump Yojana: हरियाणा राज्य के नागरिकों के लिए हरियाणा राज्य सरकार द्वारा एक बहुत ही उपयोगी योजना शुरू की गयी है। जिसके तहत राज्य के सभी नागरिकों को बहुत लाभ मिलेगा साथ ही उनकी सतत ऊर्जा की मांग भी पूरी की जाएगी। हरियाणा राज्य सरकार द्वारा, Haryana Solar Water Pump Yojana 2022 शुरू की गयी है, इस योजना के तहत, राज्य के नागरिकों को पर्याप्त मात्रा में ऊर्जा के साथ-साथ सतत तौर पर सामाजिक व आर्थिक विकास भी मिलेगा।

इस योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य के सभी नागरिको का सामाजिक व आर्थिक विकास करके उन्हें आत्मनिर्भर बनाना है और उन्हें उज्जवल भविष्य की राह दिखाना है। इस योजना के तहत राज्य के नागरिकों को 6,000 रूपये से लेकर 10,000 रूपये तक की Subsidy प्रदान की जाएगी। इसके अलावा इस योजना के तहत लाभार्थी किसान को अन्य वस्तुयें भी मिलेंगी जैसे कि 1 LED, 2 LED Lamps, Tube Light, 1 DC Selling Fan, मोबाइल चार्जिंग के लिए 200 Watt सोलर पैनल और 12Vx15-MAH Battery ताकि सभी नागरिक इस योजना का बेहतर तरीके से फायदा उठा सकें।

हरियाणा राज्य के जो नागरिक इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं उन्हें Haryana Solar Power Panel की पर विजिट करना होगा जो इस प्रकार है https://hareda.gov.in/. यह योजना हरियाणा राज्य सरकार द्वारा चलाई जाने वाली कल्याणकारी योजनाओं में से एक है। हरियाणा राज्य के इच्छुक नागरिक ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर योजना का ऑफिसियल नोटिफिकेशन पढ़ कर online माध्यम से apply कर सकते हैं।

Haryana Solar Pump Yojana 2022

हरियाणा सोलर वाटर पंप 2022 योजना (HAREDA 2022)

  • हरियाणा राज्य सरकार ने राज्य में विकास करने के उदेश्य से राज्य की बंजर भूमि को देखते हुए उसका सही प्रयोग करने के लिए योजना शुरू की है।
  • राज्य सरकार नेट मेटरिंग के साथ Rooftop Solar को भी विकसित करने पर जोर दे रही है, इससे उपभोक्ता के बिजली बिल की बचत होगी साथ ही उपभोक्ता इससे बनी बिजली से अन्य क्षेत्रो में भी ऊर्जा की पूर्ति कर सकता है।
  • इस योजना के लिए आवेदक को करीब 5 एकड़ भूमि के लिए 1 मेगावाट के सोलर संयत्र की आवश्यकता होगी।
  • हरियाणा नवीकरणीय ऊर्जा विभाग द्वारा 70 मेगावाट का Rooftop और energy projects को स्थापित की जाएगी। जानकारी के अनुसार अगले साल तक यह प्रॉजेक्ट 30 % सब्सिडी के साथ 20000 रूपये प्रति किलोवाट तक हो जाएगी। साथ ही subsidy अनुमोदन और वितरण के लिए ऑनलाइन सिस्टम उपयोग किया जायेगा।
  • इस योजना के तहत आवेदको को 300 से 500 क्षमता वाले Solar Inverter लगवाने के लिए 40% सब्सिडी दी जायेगी।
  • हरियाणा सोलर वाटर पंप योजना 2022 के अंतर्गत 300 क्षमता वाले Solar Inverter लगाने के लिए आवेदक को 6,000 रुपयों की सब्सिडी और 500 क्षमता वाले Solar Inverter लगाने के लिए आवेदक को 10,000 रुपयों की सब्सिडी दी जायेगी।
  • इस Haryana Solar Water Pumps Subsidy Yojana का मुख्य उदेश्य राज्य के नागरिको का सामाजिक और आर्थिक विकास करना है।

Udyami Mitra Mudra Loan: Urgent पैसों की जरूरत है तो 3 मिनट में मिलेंगे 50000 रुपये, घर बैठे ऐसे करें Apply

Mukhyamantri Uchcha Shiksha Chatravriti Yojana 2023 आवेदन शुरू, मिलेगी 25000 की छात्रवृति, देखें लास्ट डेट

Haryana Solar Water Pumps Scheme 2022 के लिए जरुरी दस्तावेजों की सूची

  • आवेदक का आधार कार्ड, वोटर कार्ड, बैंक खाता संख्या, मोबाइल नंबर औऱ पासपोर्ट साइज फोटो आदि।
  • हरियाणा राज्य का स्थाई निवास प्रमाण पत्र अनिवार्य रूप से होना चाहिए।

हरियाणा सोलर वाटर पंप योजना 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आवेदक को Haryana Solar Water Pumps Subsidy Scheme की ऑफिसियल वेबसाइट जो इस प्रकार है https://hareda.gov.in/ पर विजिट करना होगा।
  • इसके बाद होम पेज पर आवेदक को “Haryana Solar Water Pumps Subsidy Online Application” के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद नए पेज पर आवेदक को एप्लीकेशन फॉर्म दिखाई देगा, जिसमें पूछी गयी सभी जानकारी भरनी होगी।
  • उसके बाद आवेदक को भरे हुए Haryana Solar Water Pumps Subsidy Scheme 2022 Apply Online Form में मांगे गए सभी जरुरी दस्तावेजों को स्कैन करके अपलोड करना होगा।
  • अब आवेदक को सबमिट बटन पर क्लिक कर देना है और प्राप्त रसीद को भविष्य में उपयोग के लिए संभाल के रखना होगा।

Solar Water Heater System Scheme आवश्यक जानकारियाँ

जानकारी के लिए बता दें कि Solar Water Heater एक ऐसा उपकरण है जो सौर ऊर्जा के द्वारा घर के जरुरी कार्यों जैसे स्नान, धुलाई आदि के लिए गर्म पानी देता है। देखा जाये तो अधिकतर लोग इसे छत पर लगाते हैं, ताकि इस सोलर वाटर हीटर को सूर्य की किरणों का प्रकाश पूर्ण मात्रा में मिलता रहे। Solar Heater से दिन में पानी गर्म करके बाद उपयोग के लिए टैंक में रखा जाता है। जिन जगहों पर पानी खारा रहता है और क्लोरीन की मात्रा ज्यादा रहती है, इसे heat exchange के साथ होना चाहिए। क्योंकि यह solar connectors के कॉपर ट्यूब में पैमाने पर जमाव से बचाव करेगा। Solar Systems पानी के प्रवाह को रुकने नहीं देंगे लेकिन glass tube के आंतरिक सतह पर नमक सामग्री के जमाव से छुटकारा मिल सकता है।

NIT MEGHALAYA HOMEPAGECLICK HERE

Leave a comment