Haryana CET Result 2022 (Out) : हरियाणा सीईटी रिजल्ट Direct Link, जानें कटऑफ

हरियाणा सीईटी का रिजल्ट (Haryana CET Result) जारी हो गया है। उम्मीदवार Common Eligibility Test का रिजल्ट HSSC की ऑफिशियल वेबसाइट hssc.gov.in पर जाकर चेक कर सकते हैं. परीक्षा 5 और 6 नवंबर को आयोजित की गई थी . इस भर्ती परीक्षा के लिए राज्य के करीब 11.35 लाख युवाओं ने आवेदन किया था. CET के नतीजे घोषित होने के साथ ही ग्रुप सी के 28,000 पदों के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। एक से अधिक शिफ्ट में परीक्षा होने के कारण मार्क्स नॉर्मल हो गए हैं। कटऑफ भी normalized marks में जारी किया गया है.

हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग, HSSC ने Haryana CET 2022 का रिजल्ट hssc.gov.in पर जारी कर दिया है। Haryana CET Exam 2022 Result 10 जनवरी, 2023 को जारी कर दिया गया है। 9 जनवरी को हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर (Haryana Chief Minister, Manohar Lal Khattar) ने कहा कि Group D CET Exam का आयोजन रिजल्ट घोषित होने के बाद किया जाएगा।

Haryana CET Result

Haryana CET Result Download

रिजल्ट डाउनलोड करने के लिए छात्रों को अपना registration number और Password तैयार रखना होगा। इसे जांचने और डाउनलोड करने के लिए चरण और सीधा लिंक नीचे उल्लिखित है। उम्मीदवार इसे चेक करने के लिए डायरेक्ट लिंक पर भी क्लिक कर सकते हैं .

गौरतलब हो कि कुछ दिन पहले हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर ने Haryana Group C Bharti के 40 हजार पदों पर भर्ती की बात कही थी. उन्होंने कहा था कि Group C posts results घोषित है. रिजल्ट आने के बाद ग्रुप सी के करीब 40 हजार पदों पर विज्ञापन निकाला जाएगा। इसके अलावा Group D posts पर भर्ती के लिए भी जल्द ही सीईटी परीक्षा आयोजित की जाएगी और करीब 17 से 20 हजार पदों पर भर्ती की जाएगी. मुख्यमंत्री ने कहा कि CET exam की वैधता 3 साल की होती है। CET Paper हर साल आयोजित की जाएगी, जो भी उम्मीदवार अपने अंकों में सुधार करना चाहते हैं, वे भी परीक्षा में दोबारा शामिल हो सकते हैं।

Haryana CET 2022

जिन उम्मीदवारों ने परीक्षा दी थी, उन्हें आधिकारिक वेबसाइट hssc.gov.in orhsscrec22.samarth.ac.in पर जाना चाहिए।
होमपेज पर, उन्हें रजिस्ट्रेशन नंबर और जन्मतिथि का उपयोग करके लॉग इन करना होगा और कैप्चा दर्ज करना होगा।
इसके बाद उन्हें स्कोरकार्ड देखने के लिए “Download/Print: Scorecard” बटन पर क्लिक करना होगा।
रिजल्ट स्क्रीन पर आ जाएगा
रिजल्ट देखें, उसे डाउनलोड करें और भविष्य के संदर्भ के लिए Haryana CET scorecard का प्रिंट आउट लें।

Haryana CET 2022 Cut off details

95 अंकों में से Cut-Off normalised marks (सामाजिक आर्थिक अंकों के लाभ को छोड़कर) यहां चेक किए जा सकते हैं। सामान्य श्रेणी के उम्मीदवार के लिए, 47.50 और उससे अधिक यानी 50% और उससे अधिक और आरक्षित श्रेणियों के लिए (ऊर्ध्वाधर और क्षैतिज दोनों जो हरियाणा के वास्तविक निवासी हैं): 38.00 और उससे अधिक यानी 40% और उससे अधिक।
आधिकारिक अधिसूचना में लिखा है, “श्रेणी, उप-श्रेणी सहित उम्मीदवार के विवरण परिवार पहचान पत्र के अनुसार इंगित किए गए हैं और जहां परिवार पहचान पत्र से डेटा मेल नहीं खाता है, लिखित परीक्षा का परिणाम अनंतिम है। यदि कोई बदलाव आवश्यक है, तो उम्मीदवार को संपर्क करना चाहिए।” आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर इस संबंध में नोटिस जारी करने की तिथि से 15 दिनों के भीतर .अधिक विवरण के लिए, आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकता है।

Group D posts पर भर्ती के लिए CET फरवरी में

हरियाणा सरकार में Group D Level के पदों पर भर्ती के लिए CET फरवरी 2023 में हो सकती है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इसके जरिए 20 हजार पदों पर भर्ती की जा सकती है। Group D Bharti 2023 सीईटी स्कोर से बनी मेरिट के आधार पर की जाएगी।

CET Exam में प्रश्न के उत्तर में चार विकल्पों के अलावा पांचवां विकल्प भी जोड़ा गया था। इस पांचवें विकल्प में Not-tempted लिखा हुआ था। उत्तर के चार विकल्प नहीं भरे जाने पर पांचवां विकल्प भरना था। CET में कोई नेगेटिव मार्किंग नहीं थी। जिन उम्मीदवारों ने 5वां विकल्प भी नहीं भरा था, उनके प्रत्येक प्रश्न के लिए 0.95 अंक काट लिए गए थे।

NIT Meghalaya

Leave a comment