Har Ghar Tiranga Campaign 2023: इस बार भी हर घर तिरंगा अभियान, सबको घर में लगाना होगा तिरंगा, करें सेल्फी अपलोड

Har Ghar Tiranga Campaign 2023: भारत की आज़ादी को 75 साल पूरे होने पर देश में सरकार की ओर से हर घर तिरंगा अभियान (Har Ghar Tiranga Campaign 2023) चलाया जा रहा है। इस अभियान के माध्यम से सरकार ने लोगों से अपील की है कि 13 अगस्त से लेकर 15 अगस्त के बीच में हर घर पर तिरंगा फहराया जाए। 15 अगस्त 2023  को भारत की आजादी को 75 साल पूरे होने जा रहे हैं। स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) को लेकर चारों और उत्साह नजर आ रहा है।

सरकार भी आजादी के 75 साल पूरे होने पर अमृत महोत्सव मना रही है। आजादी के 75 साल पूरे होने के मौके पर सरकार ने हर घर तिरंगा अभियान चलाने का निर्णय लिया है। इसके माध्यम से सरकार ने लोगों से इसकी अपील की है कि वह 13 अगस्त से लेकर 15 अगस्त के बीच अपने घरों पर तिरंगा (Tiranga) फहराया जाए। हर आज़ाद देश का अपना एक ध्वज होता है, भारत के राष्ट्रीय ध्वज को तिरंगा कहा जाता है। हम आपको आज के इस लेख “Har Ghar Tiranga Campaign 2023” में तिरंगा से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण तत्वों से जागरूक करेंगे।

Har Ghar Tiranga Campaign 2023

तिरंगा अभियान के माध्यम से सरकार की योजना है कि भारत के Har Ghar Tiranga लहराया जाए। इसके लिए सरकार ने 200000000 घरों को निर्धारित किया है। जो 13 अगस्त से लेकर 15 अगस्त के बीच में भारत के साथ इस लक्ष्य को प्राप्त करने में सरकार का साथ देंगे। आज Har Ghar Tiranga Abhiyan 2023 चलाया जा रहा है, लेकिन एक समय था जब हर घर पर तिरंगे को नहीं लहराया जा सकता था। ऐसे बहुत से बदलाव देखने में आए हैं। जिसके बाद आम आदमी घर, दफ्तर, स्कूल में तिरंगा फेरा सका। सन 2002 में फ्लैट कोर्ट में बदलाव के बाद आम आदमी को यह अधिकार प्राप्त हो गया। आज जब हर घर तिरंगा फहराने की बात हो रही है।

भारत के प्रधानमंत्री के द्वारा प्रारंभ की गई इस Har Ghar Tiranga Campaign 2023 के माध्यम से छोटे व्यापारियों और दुकानदारों को काफी मदद हासिल होगी। व्यापारी संगठन कैट के मुताबिक लोकल वोकल और आत्मनिर्भर भारत की सरकार की मुहिम को इन आयोजनों ने एक नई पहचान प्रदान की है। जिसका असर यूं हुआ कि स्वतंत्र दिवस के मौके पर देश में 500 करोड़ रुपए के तिरंगे खरीदे जाने की संभावना है।

राष्ट्रीय ध्वज के संबंध में भारत के नागरिकों के बीच में जागरूकता प्रदान करने के लिए हर घर तिरंगा योजना सन 2023 को शुरू किया गया है। यह अभियान एक जन आंदोलन बन गया है, जहां सभी एकजुट हो रहे हैं और एक साथ आकर राष्ट्रीय ध्वज प्रदर्शित करेंगे। यह अभियान युवाओं और बच्चों के लिए काफी ज्यादा महत्वपूर्ण है। इस अभियान के माध्यम से बच्चे और इस देश के युवा को अपने फ्रीडम फाइटर कि उन कुर्बानियों के बारे में इस अभियान के माध्यम से जागरूक किया जाएगा। इसके माध्यम से वे यह जान सकेंगे कि भारत के उन नेताओं ने इस देश को आजाद कराने के लिए कैसे-कैसे बलिदान दिए थे। यह अभियान भारत के युवा और बच्चों को एक नई राह प्रदान करेगा।

Google Pay Loan सिर्फ 5 मिनट में मिलेगा 10 लाख रुपए तक का Personal लोन, जल्दी करें आवेदन 

Har Ghar Tiranga Abhiyan: तिरंगा के साथ सेल्फी

आपको बता दें कि Prime Minister Narendra Modi ने साल 2022 में दिए गए अपने पंच प्राण का जिक्र किया. उन्होंने कहा कि उन्होंने लाल किले से अगले 25 वर्षों के अमृत काल के लिए पंच प्राण की बात की थी. हम भी “Meri Mati Mera Desh Abhiyan” में भाग लेकर इन पांच जन्मों को पूरा करने की शपथ लेंगे। आप सभी शपथ लेते समय देश की पवित्र मिट्टी को हाथ में लेते हुए अपनी selfie yuva.gov.in पर अवश्य अपलोड करें।

Har Ghar Tiranga Abhiyan की रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया (Har Ghar Tiranga Abhiyan Registration)

अगर आप Har Ghar Tiranga Abhiyan से जुड़ना चाहते हैं और रजिस्ट्रेशन कराना चाहते हैं तो इसके लिए आपको नंबर का तरीका बताया गया है जिसके जरिए आप आसानी से रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको Har Ghar Tiranga Abhiyan सैट से जुड़ी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इस बार आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुलेगा जिसमें आपको Pin a Flag के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने एक प्रकार का नया पेज खुलेगा, जिसमें आपको अपना नाम, मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा और नेक्स्ट के विकल्प पर क्लिक करना होगा, इसे आप अपनी जीमेल आईडी के माध्यम से स्वचालित रूप से भी रजिस्टर कर सकते हैं।
  • इसके बाद आपके सामने एक प्रकार का पेज खुलेगा जिसमें आपका Har Ghar Tiranga Abhiyan Registration हुआ है इसकी जानकारी उपलब्ध करायी जायेगी।
  • अब उसी पेज पर नीचे की ओर डाउनलोड सर्टिफिकेट का विकल्प दिखाई देगा, आपको उस पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके मोबाइल फोन में आसानी से आपके Har Ghar Tiranga Abhiyanका सर्टिफिकेट डाउनलोड हो जाएगा, जिसे आप खोलकर देख सकते हैं.

Dhanlaxmi Bank Personal Loan 2023: लोन मिलेगा 15 लाख वह भी हाथों हाथ, बिना सैलरी स्लिप 0 सिबिल स्कोर

तिरंगे के साथ सेल्फी

Har Ghar Tiranga Abhiyan के तहत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों से आह्वान किया है कि वे उनके अमृत महोत्सव में हिस्सा लें और तिरंगे झंडे के साथ एक सेल्फी लें और उसे Har Ghar Tiranga Abhiyan की आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड करें, ताकि यह सम्मान बढ़े. अधिक लोगों के बीच. वह भी इस अमृत महोत्सव में हिस्सा लेकर देश और तिरंगे के प्रति अपना सम्मान व्यक्त कर सकते हैं.

तिरंगे के साथ सेल्फी कैसे अपलोड करें?

यदि आपने Har Ghar Tiranga Abhiyan के तहत अपना पंजीकरण कराया है और उसके बाद आप तिरंगे के साथ अपनी सेल्फी पोस्ट करना चाहते हैं, तो हम आपको निम्नलिखित विधि बताने जा रहे हैं।

  • सबसे पहले आपको Har Ghar Tiranga Abhiyan की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • जिसे आप आसानी से गूगल पर सर्च करके देख सकते हैं।
  • इसके बाद आपके सामने Har Ghar Tiranga Abhiyan का होमपेज खुल जाएगा, जहां सबसे नीचे आपको ‘Pin a Flag’ और Upload Selfie With A Flag का विकल्प दिखेगा। इस पर क्लिक करें।
  • इसके बाद नए होमपेज पर आपसे अपना नाम डालने के लिए कहा जाएगा और उसके नीचे ड्रॉप डाउन ए फाइल का विकल्प आएगा, जिस पर आपको क्लिक करना होगा।
  • अब आपकी गैलरी खुल जाएगी जहां से आप अपने तिरंगे के साथ फोटो पर क्लिक करके ‘सबमिट’ करेंगे और इस तरह आपकी सेल्फी अपलोड हो जाएगी।

JEE Main NEET CUET 2024 exam dates: NTA से बड़ा अपडेट JEE Main, NEET और CUET परीक्षा तिथि 2024

इंस्टाग्राम और फेसबुक पर तिरंगे को प्रोफाइल पिक्चर के रूप में सेट करना

आजादी के इस अमृत महोत्सव में Har Ghar Tiranga Abhiyan के तहत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सभी इंस्टाग्राम, फेसबुक यूजर्स से अपनी प्रोफाइल पिक्चर पर तिरंगा लगाने का आह्वान किया है, जिसके जरिए जब सभी देशवासी एक साथ अपनी प्रोफाइल पिक्चर पर तिरंगा लगाएंगे. अगर कार्ड में किसी सब्जेक्ट का नाम होगा तो आइए आपको उसका तरीका भी बता देते हैं।

तिरंगे की प्रोफाइल फोटो कैसे लगाएं

अगर आप अपनी प्रोफाइल पिक्चर में तिरंगे को लगाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको निम्नलिखित तरीके को फॉलो करना होगा।

  • सबसे पहले आपको Instagram या Facebook पर जाना होगा।
  • जहां आपको ‘Amrit Mahotsav’ सर्च करना है और उसकी प्रोफाइल पर जाना है।
  • उस प्रोफाइल के बायो में एक Link दिया जाएगा जिस पर आपको क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करने के बाद आपको अपनी स्क्रीन पर ‘Hold Press’ कर एक स्क्रीनशॉट लेना होगा जिसमें तिरंगा फहराया जा रहा है।
  • लिए गए Screenshot को आप आसानी से अपनी Profile Picture पर लगा सकते हैं.
nit meghalaya

Leave a comment