Gratuity and Pension Rule : केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर, सरकार ने बदले नियम

Gratuity and Pension Rule: केंद्रीय कर्मचारियों को DA और Bonus देने के बाद अब सरकार ने बड़ा नियम (Central Govt new Rules) बदला है. दरअसल सरकार ने कर्मचारियों के लिए सख्त चेतावनी भी जारी की है. यदि कर्मचारी इस पर ध्यान नहीं देते हैं तो उन्हें सेवानिवृत्ति के बाद Pension और gratuity से वंचित रहना होगा।

दरअसल सरकार ने कर्मचारियों के काम को लेकर चेतावनी जारी की है। अगर कोई कर्मचारी काम में लापरवाही करता है तो सरकार के नए नियमों (New Rules) के मुताबिक उसकी Pension और gratuity को retirement के बाद बंद करने का निर्देश दिया गया है. यह आदेश केंद्रीय कर्मचारियों (central employees) पर लागू होगा, लेकिन राज्य आगे जाकर इसे लागू भी कर सकते हैं.

Gratuity and Pension Rule : केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर, सरकार ने बदले नियम
Gratuity and Pension Rule : केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर, सरकार ने बदले नियम

सरकार ने जारी की अधिसूचना (Government notification)

केंद्र सरकार ने हाल ही में Central Civil Services Pension-Rule 2021 के तहत एक अधिसूचना जारी की है। आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने हाल ही में CCS (Pension) Rules 2021 के नियम 8 में बदलाव किया था, जिसमें नए प्रावधान जोड़े गए हैं। दोषी पाए जाने पर उनकी gratuity और pension सेवानिवृत्ति के बाद बंद कर दी जाएगी।

खुशखबरी, Solar Pump खरीदने पर 90% की सब्सिडी, बढ़िया मुनाफा कमाने का भी मौका

Create New IRCTC Account Online in 2022: IRCTC में अकाउंट ऐसे बनाएं

PM Kisan Yojana: बिहार के 81 लाख किसानों को मिले 1632 करोड़ रुपये

NPS Revised Rules : नेशनल पेंशन स्कीम के नियमों में हुआ बड़ा बदलाव, जानें डिटेल

7 अक्टूबर को प्रकाशित Revised Rule 8 के अनुसार, सरकार के पास पेंशन को पूर्ण या आंशिक रूप से रद्द करने का अधिकार है. यदि सेवा से रिटायर व्यक्ति किसी भी विभागीय या विभाग में “रोजगार की अवधि के दौरान गंभीर कदाचार या उपेक्षा” का दोषी नज़र आता है। या उसके ख़िलाफ़ कोई कानूनी प्रक्रियाएं है या सेवानिवृत्ति के बाद की जाने वाली पुन: रोजगार सेवाओं की भी जांच की जा सकती है। सरकार के पास Pension या gratuity को अनिश्चित काल के लिए या पूर्व निर्धारित समय के लिए रोका जा सकता है।

Leave a comment