Gramin Dak Sevak Bharti 2023: 40889 पदों पर भर्ती, योग्यता-10 वीं पास , Link Active

Gramin Dak Sevak Bharti 2023: हमारे प्रिय साथियों जैसा कि आप सभी जानते होंगे Gramin Dak Sevak Recruitment 2023 में 40889 पदों पर भर्ती नोटिफिकेशन जारी किया गया है तथा आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत भी हो चली है। डाक विभाग भर्ती का आयोजन अब डिपार्टमेंट ऑफ पोस्ट गवर्नमेंट ऑफ इंडिया के द्वारा किया जाता है।

डाक विभाग ऑफिशल वेबसाइट पर नोटिफिकेशन जारी किए गए हैं तथा ऑनलाइन आवेदन की मांग की गई Gramin Dak Sevak Bharti 2023 से संबंधित पदों के लिए विभिन्न राज्यों में नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा। आर्टिकल में हम डाक विभाग भर्ती से संबंधित पात्रता के नियम उसके आवेदन की प्रक्रिया, इसकी एप्लीकेशन फीस आदि पर विस्तृत चर्चा करेंगे. अगर आप इससे संबंधित जानकारी हासिल करना चाहते है तो आप हमारे साथ अंत तक बने रहे और हमारे आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

भारतीय डाक ने ग्रामीण डाक सेवकों (GDS) (ब्रांच पोस्टमास्टर (BPM)/असिस्टेंट ब्रांच पोस्टमास्टर (ABPM)/Dak Sevak) के पद के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है। आवेदन प्रक्रिया, 27 जनवरी से शुरू हो गई है और आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि 16 फरवरी, 2023 है। इच्छुक उम्मीदवार Post Office Official Website indiapostgdsonline.gov.in के माध्यम से Online Apply कर सकते हैं। उम्मीदवार 17 फरवरी, 2023 से 19 फरवरी, 2023 तक अपने आवेदन में बदलाव कर सकते हैं।

Gramin Dak Sevak Bharti 2023  

ग्रामीण डाक सेवक भर्ती के लिए एप्लीकेशन फीस सामान्य वर्ग, अदर बैकवर्ड क्लासेस वर्ग के विद्यार्थियों के लिए ₹100 तक रखी गई है इसके अलावा अनुसूचित जनजाति अनुसूचित जाति पी डब्लू डी एक्स सर्विसमैन के लिए आवेदन निशुल्क रखा गया है।

डाक सेवा भर्ती (IndiaPost GDS Online) के लिए आयु सीमा

जैसा कि आप जानते होंगे Post Office Recruitment 2023 के लिए अलग-अलग प्रकार के पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया है जिसमें आपको पोस्टल असिस्टेंट सेटिंग स्टैंड पोस्टल मेल गार्ड के लिए 18 से 27 वर्ष तक की उम्र निर्धारित की गई है जबकि मल्टी स्टाफ के लिए 18 से 25 वर्ष तक की आयु निर्धारित की गई है। India Post GDS Recruitment आयु सीमा उम्मीदवारों की उम्र 18 से 40 साल के बीच होनी चाहिए।

Post Office Recruitment 2022-23: 98,083 Vacancies Apply Online @www.indiapost.gov.in

Post Office Monthly Income Scheme : हर महीने 5000 रुपये तक इनकम! ये है पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम

Gramin Dak Sevak Bharti 2023 के लिए शैक्षणिक योग्यता

हम यहां पर Gramin Dak Sevak Bharti के लिए जो शैक्षणिक योग्यता रखी गई है उस पर चर्चा करेंगे अगर से शैक्षणिक योग्यता की बात करें तो सभी पदों के लिए यह अलग-अलग रखी गई है। अभ्यर्थी को शैक्षणिक योग्यता के साथ-साथ स्पोर्ट्स कोटा का डिप्लोमा होना भी अनिवार्य है।

  • पोस्टल सोरटिंग असिस्टेंट के लिए 12वीं पास तक की शैक्षणिक योग्यता रखी गई है।
  • पोस्टमैन मेल गार्ड के लिए 12वीं पास तक की शैक्षणिक योग्यता रखी गई है।
  • मल्टी टास्किंग स्टाफ के लिए दसवीं पास तक की शैक्षणिक योग्यता रखी गई है।
  • India Post GDS Bharti शैक्षिक योग्यता, उम्मीदवारों को अनिवार्य या वैकल्पिक विषयों के रूप में गणित और अंग्रेजी के साथ कक्षा 10 वीं की परीक्षा उत्तीर्ण करनी चाहिए।

India Post Bharti 2023 Apply Online के लिए आवश्यक दस्तावेजों की सूची 

अब हम यहां पर आपको ग्रामीण डाक सेवा भर्ती के आवेदन फॉर्म भरने के लिए जिन आवश्यक दस्तावेजों की जरूरत पड़ती है वे दस्तावेज निम्नलिखित है-

  • दसवीं कक्षा की मार्कशीट की स्कैन की हुई कापी का होना अनिवार्य है।
  • अगर आप किसी जाति से संबंधित है तो उसका प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है।
  • एक पासपोर्ट साइज फोटो का होना अनिवार्य है।
  • आवेदन के पास स्वयं के किये हुए हस्ताक्षर की‌ सकेंन कापी का होना अनिवार्य है।

7th Pay Commission: मोदी सरकार का बड़ा फैसला- Family Pension 30% से बढ़कर 50%

Dak Sevak Bharti 2023 के लिए आवेदन की प्रक्रिया 

Gramin Dak Sevak Recruitment 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन किस प्रकार करें अब हम इस विषय पर चर्चा करेंगे आप जानते होंगे इसकी आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन रखी गई है। अगर आप इस प्रक्रिया में स्वयं को असमर्थ मान रहे हैं, तो परेशान ना हो हम आपके साथ कुछ ऐसा स्टेप्स साझा करेंगे जिसकी मदद से आप आसानी पूर्वक इसके लिए आवेदन कर सकेंगे तो चलिए आइए देखते है-

  • सबसे पहले आपको इसकी ऑफिशल वेबसाइट पर विजिट करना होगा ।
  • के बाद आपको Latest News के सेक्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको उनके द्वारा दिए गए महत्वपूर्ण निर्देशों को ध्यान पूर्वक पढ़ना होगा।
  • आपको अपनी ईमेल आईडी और पासवर्ड के माध्यम से लॉगइन करना होगा।
  • लॉगइन की प्रक्रिया पूर्ण हो जाने के बाद आपको अप्लाई ऑनलाइन पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपके सामने उसका फोन ओपन हो जाएगा जिसमें आपको अपने से संबंधित विवरण प्रस्तुत करना होगा जिसमें आपको अपना नाम, माता-पिता का नाम, मोबाइल नंबर, डेट ऑफ बर्थ, सिटी, स्टेट व पिन कोड इत्यादि फील करना होगा।

उसके बाद आपको एक वाइट पेपर पर अपने सिग्नेचर तथा फोटो को नोटिफिकेशन में दिए गए निर्देश के फॉर्मेट के अनुसार अपलोड करना है, साथी साथ अगर आप सामान्य वर्ग अदर बैकवर्ड क्लासेस वर्ग इस तरीके की वर्ग में आते हैं तो उसकी का भुगतान करना होगा, अन्यथा को सिर्फ अपने दस्तावेजों को ही अपलोड करना होगा।

अंतिम रूप से Submit बटन पर क्लिक करने से पहले एक बार आपको अपने Form को चेक कर लेना कि उसमें किसी प्रकार की कोई गलती तो नहीं है, अगर इसमें इस प्रकार की कोई गलती नहीं है तो आपको सबमिट बटन पर क्लिक कर देना है तथा उसका प्रिंट आउट निकाल कर सेव कर लेना है।

डाक सेवा भर्ती के लिए एडमिट कार्ड 

आप जानते होंगे कि एडमिट कार्ड इतना महत्वपूर्ण दस्तावेज है। आप बिना एडमिट कार्ड के परीक्षा स्थान में प्रवेश नहीं पा सकते। एडमिट कार्ड में आपकी परीक्षा संस्थान की जगह, टाइमिंग, डेट, आपका नाम व रोल नंबर आदि महत्वपूर्ण जानकारियां दर्ज होती है। जिसका आपके साथ होना अनिवार्य है।

Official WebsiteClick Here
NIT Meghalaya HomepageClick Here

Leave a comment