खरीद रहे हैं नया Electric Geyser, सरकार ने 1 जनवरी से किया बैन?

Electric Geyser के इस्तेमाल को लेकर के एक New Rule लागू: सर्दियों का मौसम शुरू हुआ है और जनवरी आते-आते ये सर्दियाँ और बढ़ने का अंदेशा है। ऐसे में ठंडे पानी से नहाना भी अपने आप मे एक नया चेलेंज हो जाता है तो अगर आप घर मे ठंडे पानी से नहाने से बचने के लिए गीजर खरीदने की सोच रहे है तो हो जाइये सतर्क क्योंकि ऊर्जा मंत्रालय ने नया आदेश जारी किया है जिसमे बताया गया है कि 1 जनवरी 2023 से 1 Star Rating वाले वाटर हिटर्स वैध नही माने जाएंगे। इसका सीधा अर्थ है कि 1 जनवरी 2023 से 1 star water hitters banned हो जाएंगे।

Electric Geyser

क्या होता है 1 Star Electric Appliances

किसी भी उपकरण की स्टार रेटिंग्स बिजली की खपत को दर्शाती हैं। 1 से लेकर 5 तक कि स्टार रेटिंग बिजली उपकरणों में दी जाती है। अर्थात ये स्टार ही बताते हैं कि कोई उपकरण बिजली की खपत ज्यादा करने वाला है या बचाने वाला है

ब्यूरो ऑफ एनर्जी एफिशिएंसी BEE यह काम करता है वह प्रत्येक कम्पनी के उपकरण चेक करके उनकी रेटिंग निर्धारीत करता है। सबसे अच्छे उपकरण को 5 स्टार दिया जाता है मतलब की यह उपकरण कम बिजली का उपयोग करेगा । और 1 स्टार का मतलब है कि यह उपकरण अधिक बिजली खपायेगा।

1 स्टार की कीमत अधिकतर कम ही होती है और 5 स्टार की कीमत तुलनात्मक रूप से ज्यादा। मगर बड़े तौर पर देखा जाए तो 5 स्टार वाले उपकरण बिजली के बिल से उपभोक्ताओं को बचाते है।

क्यों बैन हो रहे है 1 star geyser

बिजली की बढ़ती खपत और बिल से उपभोक्ताओं को बचाने के लिए ऊर्जा मंत्रालय ने यह फैसला लिया है। उपभोक्ता जब 1 star geyser का उपयोग करते हैं तो एक तो पानी गर्म होने में काफी समय लगता है दूसरा उसमे बिजली की खपत बहुत ज्यादा होती है।  इससे बिजली का नुकसान भी होता है और उपभोक्ताओं का बिल भी बहुत ज्यादा आता है । यह गीजर स्टोरेज टाइप होते हैं पानी को स्टोर करके धीरे धीरे गर्म करते है जिससे बिजली बिना वजह ज्यादा लगती है। इसीलिए ऊर्जा मंत्रालय ने अपने नोटिस में कहा है कि 1 जनवरी 2023 तक ऐसे गिज़र्स पर बैन लग जायेगा।

ऊर्जा मंत्रालय का कहना है कि ऐसे गीजर खरीदते वक्त तो सस्ते पड़ते हैं मगर बढ़ता बिजली का बिल उपभोक्ताओं की जेब का भार बढ़ा देता है। इसलिए उपभोक्ताओं को चाहिए 3 to 5 star rated geysers खरीदे जो खरीदते समय भले ही महंगे पड़ते है। मगर उनकी खपत में लगने वाली बिजली बहुत कम लगती है जिससे बिजली का बिल कम आता है।

Bisleri Story: क्यों बेचनी पड़ रही है Bisleri? मालिक ने बताई असली वजह

Greenon Energy Solar Pump : मात्र 4 दिनों में लगाए सोलर पंप, 3 गुना बढ़ेगा बिज़नेस

Vertical Farming: नई विधि से करें खेती, हर महीने करें लाखों में कमाई

Haryana Solar Pump Yojana: जानें आवेदन की प्रक्रिया, आवश्यक दस्तावेज

3-5 1 star geyser: खरीदें अच्छी स्टार रेटिंग वाले गीजर

मतलब सस्ते के चक्कर मे 1 स्टार वाले उपकरण उपभोक्ताओं को महंगे ही पड़ते है। ऊर्जा मंत्रालय में उपभोक्ताओं के हित में यह कदम उठाया है। ऊर्जा मंत्री ने एक पूरी geyser new list 2023 जारी की है जिसमे उन्होंने बताया है कि कौनसे गीजर वैध माने जाएंगे और उनकी वैधता कब से कब तक होगी।

जल्द ही कम्पनियां 1 स्टार गीजर बनाने बन्द कर देगीं या उनमें सुधार कर के उनकी रेटिंग्स बढ़ाने की कोशिश करेगी। ऐसे गीजर जिनमे वाटर स्टोरेज होती है तथा जो गिज़र्स 6 लीटर से 200 लीटर की स्टोरेज के साथ आते है और जिनकी रेटिंग 1 स्टार की है वे सारे गीजर 1 जनवरी 2023 से अवैध माने जाएंगे। तो यदि आप अपने घर के लिए इन सर्दियों में गीजर खरीदने का मन बना रहे हैं तो 3 स्टार से 5 स्टार के बीच का गीजर खरीदना ही फायदे का सौदा साबित होगा। ऊर्जा मंत्रालय के इस फैसले से बिजली की खपत कम होगी और साथ ही साथ लोगों के बीच 5 स्टार रेटिंग वाले उपकरणों को खरीदने के प्रति जागरूकता आएगी। जिससे भविष्य में ऊर्जा संरक्षण होने की संभावना है।

NIT Meghalaya

Leave a comment